शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact Checkक्या ममता बनर्जी की जीत के बाद TMC कार्यकर्ताओं के जश्न का...

क्या ममता बनर्जी की जीत के बाद TMC कार्यकर्ताओं के जश्न का है यह वायरल वीडियो?

पश्चिम बंगाल चुनाव में TMC की जीत के बाद राज्य में हिंसा की कई खबरें सुर्खियों में हैं। बीजेपी ने दावा किया है कि टीएमसी कार्यकर्ताओं ने उनके 9 कार्यकर्ताओं को मौत के घाट उतार दिया है। जबकि चुनावी हिंसा के कारण कुल 17 लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल होने लगा। जिसमें कुछ लोग हाथ में तलवार और बंदूक लिए, ‘खेला होबे’ गाने पर नाचते हुए नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया गया है कि ये वीडियो पश्चिम बंगाल में चुनाव परिणाम के बाद का है। जहां पर लोगों द्वारा बंदूक और तलवार के साथ जश्न मनाया जा रहा है।

बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय सोशल मीडिया इंचार्ज प्रीति गांधी ने भी इस वीडियो को शेयर किया है। दिल्ली बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी कुलजीत सिंह ने भी इस वीडियो को अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification 

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स सर्च के माध्यम से खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। फिर हमने Yandex टूल की मदद से एक अन्य कीफ्रेम को सर्च किया। इस दौरान हमें ये वीडियो pavan_patil26 नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर मिला। pavan_patil26 ने इस वीडियो को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर 26 सितंबर 2020 को शेयर किया था। प्राप्त वीडियो को गौर से देखने के बाद पता चला कि वीडियो में बज रहा गाना खेला होबे नहीं है। प्राप्त वीडियो में हिंदी गाना, ‘तेरे लिए कसमें नहीं, कसमें नहीं रस्में नहीं’ बज रहा है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें ये वीडियो Karan Shinde नामक यूट्यूब चैनल पर प्राप्त हुआ जिसे 27 सितंबर 2020 को अपलोड किया गया था। यहांं पर भी वीडियो में हिंदी गाना, ‘तेरे लिए कसमें नहीं, कसमें नहीं रस्में नहीं’ बज रहा है।

सर्च के दौरान वीडियो से जुड़ी Hindustan Times की एक रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक खेला होबे गाने को तृणमूल कांग्रेस के युवा नेता देबांग्शु भट्टाचार्य ने लिखा और रिलीज किया है। देबांग्शु भट्टाचार्य ने इस गाने को अपने फेसबुक अकाउंट पर 7 जनवरी 2021 को पोस्ट किया था। वीडियो को पोस्ट करते हुए देबांग्शु ने बंगाली में कैप्शन देते हुए लिखा है – “विधानसभा चुनाव 2021 का स्लोगन।” उक्त गाने का रीमिक्स वर्जन देबांग्शु भट्टाचार्य ने 11 जनवरी 2021 को अपने यूट्यूब अकाउंट पर अपलोड किया था। जिसे वायरल वीडियो में सुना जा सकता है। इससे साफ पता चलता है कि वायरल वीडियो के म्युजिक को बदला गया है। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो दूसरे गाने के साथ इंटरनेट पर सितंबर 2020 से ही मौजूद है। जबकि ‘खेला होबे’ गाना जनवरी 2021 में रिलीज किया गया है। एडिटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से वायरल वीडियो के साथ बज रहे गाने को बदलकर सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : क्या पंचायत चुनाव को स्थगित करने के लिए यूपी सरकार ने हाईकोर्ट में दायर की याचिका?

Result: False


Claim Review: पश्चिम बंगाल के चुनावी नतीजे आने के बाद लोग बन्दूक और तलवार के साथ खेला होबे गाने पर नाचे।
Claimed By: वायरल सोशल मीडिया पोस्ट
Fact Check: False

Our Sources

Instagram –https://www.instagram.com/pavan_patil26/?utm_source=ig_embed

Youtube- https://www.youtube.com/watch?v=_PiQ2y1M1Vg

HT –https://www.hindustantimes.com/videos/election/meet-the-man-behind-trinamool-congress-khela-hobe-war-cry-in-west-bengal-101616583696035.html

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=AB8Ahyln8aE&feature=emb_title

Facebook –https://www.facebook.com/watch/?ref=external&v=416616039769403


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular