शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact Checkक्या PM MODI के नाम पर बिहार में बनाया गया चौक? जानिए...

क्या PM MODI के नाम पर बिहार में बनाया गया चौक? जानिए क्या है इस वायरल दावे का सच

गुजरात के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम के नाम को 24 फरवरी 2021 को बदल कर नरेंद्र मोदी (PM MODI) स्टेडियम रख दिया गया। जिसे लेकर विपक्षी पार्टियां लगातार हमलावर हैं और सरकार की आलोचना कर रही हैं। इतना ही नहीं मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम को लेकर सोशल मीडिया पर कई ट्रेंड भी चलाये गए। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक चौक की तस्वीर वायरल हो रही है।

तस्वीर में PM MODI की मूर्ति लगी हुई है और उसके ऊपर चाय की एक बड़ी-सी केतली से पानी गिर रहा है। तस्वीर में सड़क के किनारे एक साइन बोर्ड भी लगा हुआ है, जिसमें लिखा हुआ है नरेंद्र मोदी चौक, दरभंगा। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीर बिहार के दरभंगा के एक जिले की है। जहां पर ये चौक बनाया गया है और इसे PM MODI का नाम दिया गया है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने Google Reverse Image के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें Pakistani Point नाम की एक वेबसाइट पर असली तस्वीर मिली। वेबसाइट के मुताबिक असली तस्वीर भारत की नहीं बल्कि पाकिस्तान के फैसलाबाद शहर के रेलवे स्टेशन की है। वायरल तस्वीर को फोटोशॉप के जरिए बनाया गया है। असली तस्वीर में साफ तौर पर देखा जा सकता है कि चौक पर पीएम मोदी की मूर्ति नहीं है और न ही नरेंद्र मौदी चौक नाम का कोई भी साइब बोर्ड है।

 PM MODI

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने Google पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर में मौजूद PM MODI की मूर्ति की तस्वीर IndiaMart नाम की शॉपिंग वेबसाइट पर मिली। वेसबाइट पर इस मूर्ति को 65 हजार रुपए में बेचा जा रहा है।

 PM MODI

छानबीन के दौरान हमें पता चला कि PM MODI चौक साइन बोर्ड का ये विवाद साल 2018 का है। दरभंगा के बाबू भदवा गांव में रहने वाले एक भाजपा समर्थक ने ये आरोप लगाया था कि दुकान के पास नरेंद्र मोदी चौक का बोर्ड लगाने के कारण उसके पिता की हत्या कर दी गई। उस समय ये मुद्दा काफी गर्माया था। तब सुशील मोदी ने ट्वीट कर इस खबर को गलत बताया था। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि हत्या का PM MODI चौक के बोर्ड से कोई संबंध नहीं है। जमीनी विवाद के कारण ये हत्या की गई है।

सर्च के दौरान हमें इस घटना से जुड़ी NBT और Patrika की न्यूज रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स में मोदी चौक के साइन बोर्ड का इस्तेमाल किया गया था। जो कि वायरल तस्वीर में मौजूद है। पीएम मोदी के नाम पर किसी चौक का नाम रखा गया है ये जानने के लिए हमने Google पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया लेकिन हमें इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। इसके बाद हमने Google Map पर नरेंद्र मोदी चौक को सर्च किया। लेकिन वहां पर भी हमें कुछ नहीं मिला।

 PM MODI

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक नरेंद्र मोदी चौक के नाम पर वायरल हो रही ये तस्वीर फोटोशॉप के जरिए बनाई गई है। जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। बिहार में किसी भी चौक का नाम नरेंद्र मोदी के नाम पर नहीं रखा गया है।

Result: Misleading


Our Sources

Self Contact

Pakistani Pointhttps://www.pakistanpoint.com/en/2018-09-25/pic-6010.html

IndiaMarthttps://www.indiamart.com/proddetail/marble-narendra-modi-statue-21118166291.html

NBThttps://navbharattimes.indiatimes.com/state/bihar/other-cities/father-of-bjp-leader-who-made-modi-chowk-in-city-killed-by-mob-in-darbhanga/articleshow/63333718.cms

Patrikahttps://www.patrika.com/crime-news/bjp-supporter-killed-over-names-of-modi-chowk-in-darbhanga-2501361/

Twitterhttps://twitter.com/SushilModi/status/974659439000158208


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular