सोमवार, जून 17, 2024
सोमवार, जून 17, 2024

होमFact Checkसोशल मीडिया पर वायरल हुई पीएम मोदी की फोटोशॉप्ड तस्वीर, जानिए क्या...

सोशल मीडिया पर वायरल हुई पीएम मोदी की फोटोशॉप्ड तस्वीर, जानिए क्या है पूरा सच

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में पीएम मोदी रोड पर सीमेंट और लोहे की कीलें लगाते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि एक बार फिर किसान आंदोलन को बड़ा रूप देने के लिए किसान जोरों-शोरों से गाजीपुर बॉर्डर पर आ रहे हैं। जिसे रोकने के लिए पीएम मोदी गाजीपुर बॉर्डर पर सीमेंट के बैरिकेड और लोहे की कीलें लगा रहे हैं।   

https://twitter.com/Jawed369Alam/status/1356554384201535488?s=20

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

वायरल तस्वीर का सच जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़े Economic Times, Hindustan Times, और Indian Express के लेख मिले, जिसमें हमें पीएम मोदी की असली तस्वीर मिली। असली तस्वीर में पीएम मोदी सड़क पर कीलें और सीमेंट लगाते नहीं, बल्कि साफ सफाई करते हुए नजर आ रहे हैं। इन रिपोर्ट्स को 15 सितंबर 2018 को पोस्ट किया गया है।

इन रिपोर्ट्स के मुताबिक पीएम मोदी स्वच्छता ही सेवा अभियान को शुरू करने के लिए दिल्ली के करोल बाग के बाबा साहिब अंबेडकर स्कूल में पहुंचे थे। वहीं पर पीएम मोदी ने स्कूल के बच्चों के साथ साफ-सफाई की थी। वायरल तस्वीर फोटोशॉप्ड है।

पड़ताल के दौरान हमें Aaj tak का एक लेख मिला। जिसमें हमें रोड पर कीलें लगी वायरल तस्वीर मिली। लेख के मुताबिक गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा के बाद पुलिस को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। ताकि किसान आंदोलन एक बार फिर हिंसक रूप न ले सके। इसलिए गाजीपुर बॉर्डर पर पुलिस सीमेंट के बैरिकेड और लोहे की कीलें लगा रही है।  

छानबीन के दौरान हमें ANI के ट्विटर अकाउंट पर भी इस अभियान से जुड़ी पीएम मोदी की तस्वीरें और वीडियो मिले। जिसमें पीएम मोदी बच्चों के साथ साफ-सफाई करते हुए नजर आ रहे हैं। इन तस्वीरों में साफ तौर से देखा जा सकता है कि पीएम मोदी ने वही कपड़ा पहना हुआ है, जो कि वायरल तस्वीर में दिखाई दे रहा है। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक पीएम मोदी की फोटोशॉप्ड तस्वीर को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। असली तस्वीर में पीएम मोदी बच्चों के साथ सफाई अभियान में हिस्सा ले रहे हैं। 

Result: Misleading


Our Sources

 Economic Times- https://economictimes.indiatimes.com/news/politics-and-nation/pm-narendra-modi-picks-up-broom-and-launchesswachhata-hi-seva-abhiyan/improving-peoples-living-standards/slideshow/65820155.cms

Hindustan Times – https://www.hindustantimes.com/india-news/live-updates-pm-narendra-modi-launches-swachhata-hi-seva-movement/story-JcZTtr2pmozAwZJT9fKRAO.html

Indian Express – https://indianexpress.com/article/trending/viral-videos-trending/pm-narendra-modi-delhi-school-swachhata-hi-seva-5358074/

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular