रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkओडिशा में गुस्साई भीड़ द्वारा पेट्रोल पंप पर की गई तोड़फोड़ का...

ओडिशा में गुस्साई भीड़ द्वारा पेट्रोल पंप पर की गई तोड़फोड़ का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

देश में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है। तेल कंपनियों ने आज फिर तेल के दामों में इज़ाफा किया है। 29 जून यानी कल, पेट्रोल में 35 पैसे का इज़ाफा हुआ, वहीं डीजल की कीमतों में 28 पैसे का इजाफा हुआ। दिल्ली में पेट्रोल (Petrol) 98.81 रूपए प्रति लीटर हो गया है, जबकि डीजल (Diesel) 89.18 रूपए प्रति लीटर है। लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों के कारण आम आदमी पर महंगाई का सीधा असर हो रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया पर 2 मिनट 8 सेकेंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में कुछ लोगों को पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ करते हुए देखा जा सकता है। मौके पर मौजूद पुलिस उन्हें रोकने की कोशिश कर रही है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, “रावण राज में पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से नाराज़ जनता का सब्र अब जवाब देने लगा है। हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं।”

वायरल वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

पेट्रोल-पंप पर तोड़फोड़ की वीडियो को पिछले साल 2020 में भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया था।

समाजवादी पार्टी ने भी अपने आधिकारिक हैंडल से वायरल वीडियो को शेयर किया है। इस ट्वीट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे वीडियो का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें ODISHA BYTES और Daily Hunt द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुरी के Square अस्पताल के पास खुंटिया पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ की गई थी। गुस्साए लोगों का आरोप था कि पेट्रोल पंप पर उनके साथ धोखाधड़ी हो रही थी। लोगों का आरोप था कि, उनके द्वारा किए गए भुगतान के मुकाबले उन्हें कम ईंधन दिया जा रहा था। पेट्रोल पंप वालों की इस हरकत से नाराज़ लोगों ने वहां तोड़फोड़ कर दी थी। कथित रूप से तोड़फोड़ कर रही भीड़ ने पेट्रोल पंप के पास एक तेल टैंकर पर बम फेंक दिया था। लेकिन जब वो बम विफल हो गया तो भीड़ ने टैंकर को जलाने की कोशिश भी की थी। वह बम जैसा कुछ था, लेकिन बम नहीं था और फटा नहीं था। वहीं, पुलिस ने मौके पर पहुंचकर भीड़ को काबू कर लिया था। 

YouTube खंगालने पर हमें Kanak News, Odisha Exclusive और Kalinga TV द्वारा अपलोड की गई वीडियो मिली। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि पेट्रोल-पंप पर तोड़फोड़ की यह वीडियो 28 सितंबर, 2018 को अपलोड की गई थी। 

Read More: नहीं बदला गया भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम, फेक दावा हुआ वायरल

वायरल वीडियो को ध्यान से देखने पर, हमें पेट्रोल पंप पर ओड़िया भाषा में लिखा हुआ कुछ दिखा। इससे साबित होता है कि यह वीडियो ओडिसा की ही है।

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि, पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ की लगभग ढाई साल पुराने वीडियो को अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि इस वीडियो का इन दिनों पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से कोई लेना-देना नहीं है। लोगों को भ्रमित करने के लिए, पुराना वीडियो गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 


Result: Misleading


Our Sources

Google Keywords Search 

Media Reports

YouTube Search


(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular