शुक्रवार, जून 28, 2024
शुक्रवार, जून 28, 2024

होमFact CheckFact Check: राहुल गांधी के बैंकॉक यात्रा की बताकर वायरल हुई बोर्डिंग...

Fact Check: राहुल गांधी के बैंकॉक यात्रा की बताकर वायरल हुई बोर्डिंग पास की तस्वीर एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
लोकसभा चुनाव नतीजों के अगले दिन बैंकॉक जाने वाली विस्तारा फ्लाइट के लिए राहुल गांधी के बोर्डिंग पास की तस्वीर।
Fact
यह तस्वीर एडिटेड है।

सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के कथित बोर्डिंग पास की तस्वीर शेयर की जा रही है। इस पर लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के एक दिन बाद 5 जून की तारीख लिखी हुई है और इसे बैंकॉक, थाईलैंड जाने वाली विस्तारा फ्लाइट का बताया गया है। यह तस्वीर ऐसे समय में शेयर की जा रही है जब कई एग्जिट पोल में सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए की भारी जीत (350 से ज़्यादा सीटें) की भविष्यवाणी की जा रही है।

Courtesy: X/@HINDUEternaL1

एक्स पोस्ट का आर्काइव यहां देखा जा सकता है। हमें यह दावा हमारी व्हाट्सएप टिपलाइन (9999499044) पर भी मिला है।

Fact Check/Verification

बोर्डिंग पास को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि इस पर दो अलग-अलग उड़ान संख्याएं लिखी हैं, जिससे इसके डिजिटली अल्टर्ड होने का शक होता है।

इसके बाद हमने फोटो को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में हमें LiveFromALounge.com नामक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के कॉलम में वायरल तस्वीर के समान तस्वीर मिली। यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म विमान, होटल, यात्री अनुभव, लॉयल्टी प्रोग्राम और यात्रा रुझानों के बारे में समाचार और विचार प्रकाशित करता है।

7 अगस्त, 2019 को “ऑनबोर्ड विस्तारा टू सिंगापुर: विस्तारा की पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान!” शीर्षक से कॉलम प्रकाशित हुआ था। जिसे लाइव फ्रॉम ए लाउंज के संस्थापक और संपादक अजय अवतानी ने लिखा था। कॉलम में लिखा है कि, “2015 में विस्तारा की पहली घरेलू उड़ान भरने के बाद यह तय हो गया था कि मैं पहली अंतरराष्ट्रीय स्तर की उड़ान भी विस्तार के साथ भरने जा रहा हूँ। आखिरकार, एयरलाइन ने जुलाई 2019 में अंतरराष्ट्रीय परिचालन की घोषणा की, और कल दिल्ली और सिंगापुर के बीच पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान संचालित की गई, जिस पर मैंने उड़ान भरी।”

वायरल तस्वीर (बाएं) की तुलना अजय अवतानी के बोर्डिंग पास की तस्वीर (दाएं) से करने पर पुष्टि होती है कि यह वही तस्वीर है, जिसे छेड़छाड़ करके बनाया गया है।

अब हमने अवतानी से भी संपर्क किया। उन्होंने कहा, “मैं पुष्टि करता हूं कि मूल तस्वीर मेरी वेबसाइट LiveFromALounge.com से ली गई थी और एडिट की गई है। मैंने जुलाई 2019 में अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान दिल्ली और सिंगापुर के बीच विस्तारा के साथ की थी, यह उसी समय के बोर्डिंग पास की तस्वीर है।”

पढ़ें: Fact Check: ब्राजील का वीडियो अखिलेश यादव की रैली का बताकर हुआ वायरल

Conclusion

वायरल तस्वीर 2019 में एविएशन कॉलमिस्ट अजय अवतानी द्वारा की गयी यात्रा के बोर्डिंग पास की है, जिसे एडिट करके राहुल गांधी का बोर्डिंग पास बताकर फ़र्ज़ी दावा किया जा रहा है।

Result: Altered Media

Sources
LiveFromALounge.com column, August 7, 2019
Email from Ajay Awtaney, aviation columnist

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular