रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkक्या राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा "भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख प्राथमिकता"?

क्या राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा “भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख प्राथमिकता”?

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, “भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख प्राथमिकता होगी”.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो अधूरा है.

सोशल मीडिया पर राजस्थान के नवनियुक्त मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वे यह कहते नज़र आ रहे हैं कि “भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख रूप से प्राथमिकताएं रहेंगी”.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो आधा-अधूरा है. असल में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने भ्रष्टाचार उन्नमूलन को अपनी प्राथमिकता बताया है.

राजस्थान विधानसभा चुनाव में भाजपा को मिली जीत के बाद सांगानेर विधानसभा से विधायक भजनलाल शर्मा को मुख्यमंत्री बनाया गया है. इसके अलावा दिया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया गया है. हालांकि अभी तक राजस्थान की नई सरकार के कैबिनेट का गठन नहीं हो सका है. 

वायरल वीडियो 9 सेकेंड का है, जिसमें राजस्थान के नवनियुक्त मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा यह कहते हुए सुने जा सकते हैं कि “भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख प्राथमिकता होगी”. इस वीडियो में न्यूज आउटलेट ‘फर्स्ट इंडिया न्यूज’ का लोगो भी मौजूद है. इसके अलावा वीडियो में कुछ टेक्स्ट भी मौजूद हैं.

वायरल वीडियो को फ़ेसबुक पर ख़ास कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल जी ने अपनी पहली ही प्रेस कांफ्रेंस में बता दिया कि भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख प्राथमिकता रहेगी”.

 Courtesy: FB/sanju.biloniya.7

वायरल वीडियो से जुड़े अन्य फ़ेसबुक पोस्ट यहां और यहां देखें.

Fact Check/Verification  

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले फर्स्ट इंडिया न्यूज़ के यूट्यूब पेज को खंगाला क्योंकि उक्त आउटलेट का लोगो वायरल वीडियो में मौजूद था. पेज खंगालने पर हमें 15 दिसंबर 2023 को लाइव किया गया वीडियो मिला.

Courtesy: YT/First India News

क़रीब 2 घंटे 30 मिनट लंबे इस वीडियो में सीएम बनने के बाद मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा किए पहले प्रेस कांफ्रेंस के दृश्य मौजूद थे. इस दौरान उन्होंने मीडिया को अपनी सरकार की प्राथमिकताओं की जानकारी दी थी.

वीडियो की शुरुआत में उन्होंने सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी और गृह अमित शाह सहित वरिष्ठ भाजपा नेताओं का आभार व्यक्त किया. इसके बाद उन्होंने अपनी सरकार की प्राथमिकताएं बताई. इसी दौरान उन्होंने पहले तो यह कहा कि महिला सुरक्षा और भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख रूप से प्राथमिकता रहेंगी. लेकिन तुरंत बाद उन्होंने फिर से वाक्य दोहराते हुए साफ़ किया कि महिला सुरक्षा और भ्रष्टाचार उन्नमूलन हमारी सरकार की मुख्य प्राथमिकताएं होगी. 

आप क़रीब 5 मिनट 35 सेकेंड से 7 मिनट के बीच इन दृश्यों को देख सकते हैं. भजनलाल शर्मा यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि “हमारी सरकार किसी भी कीमत पर महिला और बाल अत्याचार सहन नहीं करेगी. महिला सुरक्षा और भ्रष्टाचार हमारी प्रमुख रूप से प्राथमिकता रहेंगी. कानून व्यवस्था हमारा प्रमुख विषय रहेगा. महिला सुरक्षा और भ्रष्टाचार उन्नमूलन हमारी सरकार की मुख्य प्राथमिकताएं होगी”. इसके बाद उन्होंने पेपर लीक मामले में एसआईटी का गठन किए जाने सहित अन्य जानकारी दी.

जांच में हमें न्यूज 18 राजस्थान के यूट्यूब अकाउंट से भी 15 दिसंबर 2023 को लाइव किया गया प्रेस कांफ्रेंस का यह वीडियो मिला. इस वीडियो के करीब 3 मिनट 40 सेकेंड से उन दृश्यों को देखा जा सकता है, जिसमें मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा यह कहते नज़र आ रहे हैं कि महिला सुरक्षा और भ्रष्टाचार उन्नमूलन हमारी सरकार की मुख्य प्राथमिकताएं होगी.

Courtesy: YT/News18 Rajasthan

इसके अलावा हमें राजस्थान सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की वेबसाइट पर भी 15 दिसंबर 2023 को प्रकाशित विज्ञप्ति मिली. इस विज्ञप्ति की शुरूआती पंक्तियों में ही लिखा हुआ है कि “मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में कार्यभार ग्रहण करने के उपरांत कहा कि महिला सुरक्षा, भ्रष्टाचार उन्मूलन हमारी सरकार की मुख्य प्राथमिकताएं होंगी”.

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा
Courtesy: DIPR Rajasthan

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो आधा अधूरा है. लंबे वीडियो में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को यह कहते हुए सुना जा सकता है कि महिला सुरक्षा और भ्रष्टाचार उन्नमूलन हमारी सरकार की मुख्य प्राथमिकताएं होगी.

Result: Missing Context

Our Sources
Video Streamed by First India News on 15th Dec 2023
Video Premiered by News 18 Rajasthan on 15th Dec 2023
Press Release by Rajasthan Gov on 15th Dec 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular