सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckReligionFact Check: क्या कश्मीर के लाल चौक पर लगायी गयी भगवान राम...

Fact Check: क्या कश्मीर के लाल चौक पर लगायी गयी भगवान राम की तस्वीर? वायरल वीडियो का यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कश्मीर के लाल चौक पर भगवान राम की तस्वीर लगायी गयी है।
Fact
वायरल तस्वीर कश्मीर के लाल चौक की नहीं, बल्कि देहरादून के घंटाघर की है।

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर के उद्घाटन से पहले भगवान राम से जोड़कर एक और दावा सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। एक वीडियो के जरिये ये दावा किया जा रहा है कि कश्मीर के लाल चौक पर भगवान राम की तस्वीर लगायी गयी है।

18 जनवरी 2024 को पंजाब केसरी (उत्तर प्रदेश) के आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट से किये गए एक पोस्ट में लिखा गया है – ये तस्वीर बदलते जम्मू-कश्मीर की है..जहां रामलला के स्वागत की अद्भुत तैयारी चल रही है..यहां भगवान राम के स्वागत के लिए लाल चौक पर प्रभु राम की तस्वीर लगाई गई है। इस दावे के साथ एक वीडियो भी शेयर किया गया है, जहाँ एक घंटाघर पर भगवान राम की तस्वीर लगी दिख रही है। इस जगह को लाल चौक, कश्मीर का बताया जा रहा है। इस पोस्ट का आर्काइव आप यहाँ देख सकते हैं। ऐसे कई पोस्ट यहाँ, यहाँ और यहाँ देखे जा सकते हैं।

Courtesy: X/Punjab Kesari-UP/UK

Fact Check/Verification

पड़ताल में सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और रिवर्स इमेज सर्च किया, जिससे पता चला कि यह देहरादून का घंटाघर है। यूट्यूब पर “देहरादून क्लॉक टॉवर” का बताते हुए वायरल वीडियो से मिलते-जुलते कई वीडियो हमें यूट्यूब पर मिले। इन वीडियो को यहाँ, यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने कुछ कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया। इस दौरान मिली रिपोर्ट्स में बताया गया है कि यह वीडियो देहरादून के क्लॉक टावर का है। 18 जनवरी, 2024 को प्रकाशित हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार की रात को देहरादून क्लॉक टॉवर पर रोशनी के माध्यम से भगवान राम की एक छवि पेश की गई थी।

अब हमने वायरल वीडियो और खबर में प्रकाशित वीडियो का बारीकी से मिलान किया। ध्यान देने पर हमने पाया कि वायरल वीडियो और खबर में दिख रहा क्लॉक टावर एक समान है।

Courtesy: ANI
Courtesy: X/Punjab Kesari-UP/UK

ANI ने 18 जनवरी, 2024 को अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट से किये गए एक पोस्ट में लिखा है कि ‘देहरादून शहर में क्लॉक टॉवर पर लेजर लाइट के माध्यम से भगवान राम की तस्वीरें पेश की गयी।’ देहरादून क्लॉक टॉवर पर भगवान राम की छवियों के प्रदर्शन से जुड़ी जानकारी की पुष्टि करती ख़बरों को यहाँ, यहाँ और यहाँ पढ़ा जा सकता है।

अपनी जांच में आगे हमने वायरल वीडियो में दिख रहे क्लॉक टावर का मिलान कश्मीर के लाल चौक वाले क्लॉक टावर से किया। हमने पाया कि लाल चौक वाला क्लॉक टावर वायरल वीडियो में दिख रहे क्लॉक टावर से अलग दिखता है।

Courtesy: X/Punjab Kesari-UP/UK
Courtesy: ANI

Conclusion

अपनी जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि कश्मीर के लाल चौक पर भगवान राम की तस्वीर लगाए जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा यह वीडियो, असल में देहरादून के क्लॉक टॉवर का है।

Result: False

Our Sources
Report published by Hindustan Times on 18th January 2024.
Report published by Economic Times on 18th January 2024.
Report published by Dainik Bhaskar on 18th January 2024.
Report published by ETV Bharat on 18th January 2024.
X post by ANI on 18th January 2024.
X post by ANI on 14 August 2023.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular