रविवार, मई 9, 2021
रविवार, मई 9, 2021
होमFact Checkक्या दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर लगाया गया बैन?

क्या दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर लगाया गया बैन?

देशभर में कोरोना से मचे हाहाकार के बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन लगा दिया गया है। कोरोना का संक्रमण भारत में नित नए आयाम स्थापित कर रहा है। देश में रोजाना संक्रमण के लाखों नए मामले आ रहे हैं। वहीं वायरस का नया स्ट्रेन डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के लिए सिरदर्द बना हुआ है। कोरोना ने पूरे देश में कोहराम मचा रखा है तो वहीं सोशल मीडिया पर कई ऐसे दावे भी शेयर किए जा रहे हैं जिनसे देश की गंगा जमुनी तहजीब पर भी असर पड़ सकता है।

कोरोना के शुरूआती दिनों में जिस तरह से जमातियों को लेकर कई दावे सुर्ख़ियों में रहे थे तो वहीं इस साल हरिद्वार में आयोजित कुम्भ मेले को लेकर भी कई फेक दावे शेयर किए गए।

बात कोरोना संक्रमण की करें तो पता चलता है कि कई राज्यों में अघोषित लॉकडाउन की स्थित है तो कई राज्यों ने आंशिक या फिर अपने कई जिलों में कड़ी पाबंदियों के साथ लॉकडाउन का ऐलान किया है। यातायात के साधनों के लिए राज्यों ने यात्रियों के लिए कोरोना प्रोटोकाल के नियमों के तहत कई तरह की पाबंदी लगाई है। लेकिन बड़ी जनसंख्या वाले इस देश में कानून को ताक पर रखकर लोग यात्रा कर रहे हैं।

इसी बीच दिल्ली मेट्रो को लेकर एक दावा तेजी से सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। दावा किया गया है कि दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन लगा दिया गया है। सोशल मीडिया पर यूजर्स दिल्ली मेट्रो की इस पहल की सराहना करते हुए देखे जा सकते हैं। फेसबुक पर अमेठी सांसद और केंद्रीय मंत्री के नाम से बने फेसबुक फैन पेज पर इस दावे को शेयर किया गया है। लेख लिखे जाने तक इस दावे को हजारों लोगों द्वारा लाइक और शेयर किया गया है।

Fb Screenshot

फेसबुक का आर्काइव लिंक

दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन लगाए जाने वाला दावा ट्विटर पर भी तेजी से वायरल हो रहा है। ट्विटर पर वायरल हो रहे दावों का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या सच में दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन लगाया गया है, यह जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। क्लेम को देखने के बाद ही ऐसा लगा कि वायरल हो रहा दावा गलत हो सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि भारतीय संविधान अपने सभी नागरिकों को समान अधिकार प्रदत्त करता है। देश में रहने वाले लोगों को अपने धर्म को मानने और उसको निभाने की पूरी आजादी है।

वायरल दावे का सच जानना जरुरी था लिहाजा कुछ कीवर्ड्स के साथ हमने गूगल सर्च किया। इस दौरान पता चला कि कुछ मीडिया संस्थानों ने इस मसले पर साल 2016 में रिपोर्ट्स प्रकाशित की थी। नवभारत टाइम्स, टाइम्स ऑफ़ इंडिया सहित कई मीडिया संस्थानों ने भी खबर को प्रकाशित करते हुए बताया था कि दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन नहीं लगाया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक मार्च 2016 में एक युवक बुर्का पहनकर कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन में घुस गया था। इसके बाद CISF अधिकारियों ने महिलाओं की सघन जांच के निर्देश दिए थे। इसके अलावा सुरक्षा अधिकारियों ने बताया था कि एक महिला ने साल 2016 में इसी तरह की भ्रामक सूचना अपने फेसबुक पर अपलोड की थी जो फेक थी। गौरतलब है कि साल 2016 में 2 नकाबपोश लुटेरों ने राजेंद्र नगर मेट्रो स्टेशन में घुसकर लाखों रुपये की लूटपाट भी की थी। लेकिन दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन लगाए जाने सम्बन्धी दावे को सिरे से नकार दिया गया था।

इसे भी पढ़ें, मलेशिया में एक लिफ्ट के अंदर महिला पर हुए हमले का पुराना वीडियो दिल्ली मेट्रो से जोड़कर किया गया शेयर

दावे की तह तक जाने के लिए हमने DMRC के ट्विटर हैंडल को भी खंगाला। लेकिन यहाँ पर हमें ऐसा कोई ट्वीट प्राप्त नहीं हुआ, जहां इस बात की घोषणा की गई हो कि दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन लगा दिया गया है। DMRC के ट्विटर हैंडल पर लगातार मास्क लगाने और अपने यात्रियों से कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील की जा रही है।

पड़ताल के दौरान हमने दिल्ली मेट्रो की आधिकारिक वेबसाइट को भी खंगाला। लेकिन हमें कहीं भी दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन लगाए जैसी कोई भी सूचना प्राप्त नहीं हुई। इसके इतर दिल्ली मेट्रो ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए कोरोना प्रोटोकॉल के तहत यात्रा के बारे में जानकारी दी है।

दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन

Conclusion

हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर बैन नहीं लगाया गया है। सोशल मीडिया पर कई यूजर्स गलत दावा शेयर कर रहे हैं।

Result: False


Claim Review: दिल्ली मेट्रो द्वारा बुर्के पर लगाया गया बैन।
Claimed By: वायरल सोशल मीडिया पोस्ट।
Fact Check: False

Our Sources

NBT-https://navbharattimes.indiatimes.com/metro/delhi/other-news/cisf-quells-rumour-of-burqa-ban-in-metro/articleshow/54011641.cms

TOI-https://timesofindia.indiatimes.com/city/delhi/cisf-quells-rumour-of-burqa-ban-in-delhi-metro/articleshow/54009407.cms

DMRC- https://twitter.com/OfficialDMRC?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor

Avatar
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular