बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमFact Checkअहमदाबाद के ‘सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का नाम बदलकर ‘अडानी एयरपोर्ट’...

अहमदाबाद के ‘सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का नाम बदलकर ‘अडानी एयरपोर्ट’ नहीं किया गया है

सोशल मीडिया पर गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष अमित चावड़ा द्वारा दावा किया जा रहा है कि अहमदाबाद के ‘सरदार वल्लभभाई पटेल’ इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Sardar Vallabhbhai Patel International Airport) का नाम बदलकर ‘अडानी एयरपोर्ट’ (Adani Airport) कर दिया गया है।

ट्विटर पर एक तस्वीर ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, सरदार पटेल के नाम पर सिर्फ अपने राजकमल को चमकाने वाली भ्रष्ट भाजपा सरकार ने अपने उद्योगपति मित्र की खिदमत में गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट से देश के लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल का नाम गायब कर के अडानी कर दिया है।   

ट्विटर पर एक हॉर्डिंग की तस्वीर भी ट्वीट की गई है, जिस पर अंग्रेजी और गुजराती में लिखा है, ‘अहमदाबाद में आपका हार्दिक स्वागत है’। हॉर्डिंग के दाहिनी और बाईं तरफ अडानी एयरपोर्ट लिखा हुआ है।  

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

ट्विटर पर इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।  

फेसबुक पर भी इस दावे को अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/KunalChoudharyINC/photos/a.705515299542399/3672807396146493/

Fact Checking/Verification

सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम बदले जाने को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

अधिक खोजने पर हमें Times of India और Financial Express द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। अडावी ग्रुप ने अहमदाबाद एयरपोर्ट समेत तीन हवाई अड्डो के संचालन के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाकर ठेका हासिल किया है।

 सरदार वल्लभभाई पटेल

अधिक खोजने पर हमें 8 दिसंबर 2020 को Times of India द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इसके मुताबिक अडानी ग्रुप ने अहमदाबाद एयरपोर्ट के संचालन का ठेका हासिल किया है।

 सरदार वल्लभभाई पटेल

YouTube खंगालने पर हमें TV9 Bharatvarsh के आधिकारिक चैनल पर 7 नवंबर 2020 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। इस वीडियो में बताया गया है कि अडानी ग्रुप आने वाले 50 साल तक सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट की कमान संभालेगा।

https://www.youtube.com/watch?v=XS09L0KHEGk

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया और अहमदाबाद एयरपोर्ट की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि यहां पर एयरपोर्ट का नाम ‘सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेश्नल एयरपोर्ट’ ही लिखा हुआ है।

 सरदार वल्लभभाई पटेल
नहीं बदला गया 'सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का नाम

ट्विटर खंगालने पर हमें PIB in Gujarat के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट भी मिला। जिसमें बताया गया है कि लोगों को भ्रमित करने के लिए ट्विटर पर केवल एक तरफ की तस्वीर साझा की गई है। जबकि हॉर्डिंग के दूसरी ओर सरदार वल्लभभाई पटेल लिखा हुआ है।  

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल एयरपोर्ट का नाम बदलकर अडानी एयरपोर्ट नहीं किया गया है। दरअसल अडानी समूह को देश के कुछ एयरपोर्ट के संचालन का ठेका 50 सालों के लिए दिया गया है।   

Result: Partially False


Our Sources

Times of India https://timesofindia.indiatimes.com/videos/city/ahmedabad/adani-group-takes-over-sardar-vallabhbhai-patel-international-airport/videoshow/79103005.cms

Financial Express https://www.financialexpress.com/hindi/india-news/central-cabinet-approved-adani-bid-to-develop-airport/1627556/

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=XS09L0KHEGk

Twitter https://twitter.com/PIBAhmedabad/status/1337736908294615040


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular