रविवार, जुलाई 14, 2024
रविवार, जुलाई 14, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर ने किया सुसाइड?...

Fact Check: क्या पाकिस्तान से भारत आई सीमा हैदर ने किया सुसाइड? यहां पढ़ें सच

Claim
सीमा हैदर ने नदी में कूदकर दे दी अपनी जान
Fact
नहीं, वायरल दावा फ़र्ज़ी है. सीमा हैदर के वकील एपी सिंह ने भी इस दावे का खंडन किया है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया गया है कि “पुलिस और मीडिया से परेशान होकर सीमा हैदर ने नदी में कूदकर अपनी जान दे दी”.

Fact Check/Verification

वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा. हमें इस वीडियो पर “PRAJAPATI BHAI” नामक वाटरमार्क नजर आया. इसलिए हमने उक्त अकाउंट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खंगाला तो हमें इसी नाम से मौजूद यूट्यूब चैनल मिला.

यूट्यूब चैनल को खंगालने पर हमने पाया कि यह वीडियो इसी चैनल से 21 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया था. 

इसके अलावा, हमने यह भी पाया कि यह चैनल पिछले कई महीनों से सीमा हैदर को लेकर अलग-अलग दावे करते हुए उनपर वीडियो बना रहा है. अधिकांश वीडियो में असंबंधित दृश्य शामिल कर कथित दावे किए गए हैं. आप नीचे मौजूद तस्वीर में इस चैनल पर अपलोड किए गए कुछ वीडियो के थंबनेल से इसे आसानी से समझ सकते हैं.

इसके बाद हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से न्यूज़ रिपोर्ट भी खंगाली. इस दौरान हमें सीमा हैदर से जुड़ी कई हालिया रिपोर्ट्स मिलीं. इनमें से कुछ रिपोर्ट्स सीमा हैदर के कथित सोशल मीडिया अकाउंट से अपलोड किए गए वीडियोज पर आधारित हैं, तो कुछ में महिला आरक्षण बिल पर उनके द्वारा दिए गए बयान का ज़िक्र किया गया है. लेकिन हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें वायरल दावे का ज़िक्र हो.

इसके बाद हमने अपनी जांच को पुख्ता बनाने के लिए सीमा हैदर के वकील एपी सिंह से भी संपर्क किया. उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा, “कुछ चैनल्स दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए सीमा के बारे में ऐसी अफ़वाहें फैलाते हैं. इन दावों में तनिक भी सच्चाई नहीं है. हम जल्द ही इस तरह की अफ़वाह फ़ैलाने वाले और बिना तथ्य की जानकारी शेयर करने वाले चैनलों पर कार्रवाई के लिए सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर को पत्र लिखने वाले हैं”.

इस तरह हमारी जांच में यह साफ़ है कि सीमा हैदर की आत्महत्या का वायरल दावा फ़र्ज़ी है.

Result: False

Our Source
Video from source YouTube account
Recent News Reports
Telephonic Conversation with Seema Haider’s Advocate AP Singh

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular