गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
गुरूवार, अप्रैल 18, 2024

होमFact Checkक्या निर्भया केस की वकील सीमा समृद्धि को विश्व की सबसे प्रतिभावान...

क्या निर्भया केस की वकील सीमा समृद्धि को विश्व की सबसे प्रतिभावान महिलाओं की सूची में मिला 6वां स्थान?

16 दिसंबर 2012 को दिल्ली में हुए निर्भया काण्ड में पीड़ित परिवार का केस लड़कर सीमा समृद्धि सुर्खियों में आ गईं। 7 साल के लंबे इंतजार के बाद 20 मार्च 2020 को गैंगरेप के दोषियों को तिहाड़ जेल में फांसी दी गई थी। गौरतलब है कि ‘सीमा समृद्धि’ को ‘सीमा कुशवाहा’ के नाम से भी जाना जाता है। समृद्धि महिला सशक्तिकरण और महिलाओं पर हो रहे अत्याचारों पर अपनी राय और टिप्पणियों के लिए चर्चा में रहती हैं। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ‘निर्भया कांड में दोषियों को सजा दिलवाने वाली सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील, सीमा समृद्धि कुशवाहा विश्व की 6वीं सबसे प्रतिभावान महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गई हैं।’    

आर्टिकल लिखे जाने तक इस पोस्ट को 10 हजार लोग लाइक कर चुके हैं और 169 यूज़र्स इस पोस्ट को शेयर भी कर चुके हैं। 

देखा जा सकता है कि इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर कई अन्य यूज़र्स द्वारा भी शेयर किया जा रहा है।  

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या सबसे प्रतिभावन महिला की लिस्ट में शामिल हुआ सीमा समृद्धि का नाम?

निर्भया केस में पीड़ित परिवार की वकील सीमा समृद्धि को लेकर किए जा रहे दावे का सच जानने के लिए, हमने पड़ताल शुरू की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर खोजने के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई लिस्ट नहीं मिली। इस दौरान हमने पाया कि कुछ ऐसे संस्थान जरूर हैं, जो सबसे शक्तिशाली, सबसे सुंदर तथा सबसे अमीर लोगों की सूची जारी करते हैं। लेकिन सबसे प्रतिभावान महिलाओं से संबंधित कोई सूची जारी नहीं की जाती है। 

क्या सीमा समृद्धि सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील हैं?

पड़ताल के दौरान हमने सीमा समृद्धि (Seems Samridhi) का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला। उनके ट्विटर अकाउंट के बायो (BIO) में निर्भया केस वकील सीमा कुशवाह (Nirbhaya Case Advocate Seema Kushwaha) और (Founder of Samridhi Bharat Trust) समृद्धि भारत ट्रस्ट की संस्थापक लिखा हुआ है।  

निर्भया कांड की वकील

पड़ताल के दौरान हमने सीमा समृद्धि के आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट को भी खंगाला। इंस्टाग्राम के बायो (BIO) में, उन्होंने खुद को वकील और निर्भया ज्योति ट्रस्ट का कानूनी सलाहकार बताया है। 

निर्भया कांड की वकील

खोज के दौरान हमने सुप्रीम कोर्ट की वकील सीमा समृद्धि का आधिकारिक फेसबुक अकाउंट भी खंगाला। उन्होंने अपने फेसबुक बायो में खुद को वकील, कार्यकर्ता और नारीवादी (Advocate, Activist & Feminist) बताया है।

निर्भया कांड की वकील

वायरल दावे की तह कर जाने के लिए, हमने वकील सीमा समृद्धि से संपर्क किया. बातचीत में उन्होंने हमें बताया, “मैं सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ वकील नहीं हूँ। मैं अपने नाम के आगे वरिष्ठ वकील (Senior Advocate) कभी नहीं लगाती हूँ। इस साल मुझे ‘Beauty With Brain Global Awards’ और ‘Excellence in Women Empowerment’ का सर्टिफिकेट मिला था। मुझे यह सर्टिफिकेट www.republicofwmen.org द्वारा प्रदान किया गया था।”

सुप्रीम कोर्ट की वकील सीमा समृद्धि को इस साल मार्च में मिले सर्टिफिकेट्स को नीचे देखा जा सकता है। ये दोनों तस्वीरें हमें सीमा द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं।

निर्भया कांड की वकील
निर्भया कांड की वकील

Read More: सेना पर पथराव कर रही कश्मीरी छात्राओं की तस्वीर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुई वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि निर्भया कांड की वकील सीमा समृद्धि को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। सोशल मीडिया पर फेक दावा वायरल है।   


Result: False


Our Sources

Facebook

Twitter

Instagram

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular