शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024

होमFact Checkक्या अयोध्या में खुदाई के दौरान मिले शिवलिंग की है यह वायरल...

क्या अयोध्या में खुदाई के दौरान मिले शिवलिंग की है यह वायरल तस्वीर?

कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के दौरान राम नगरी अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण शुरू हो गया था। ऐसे में सोशल मीडिया पर एक शिवलिंग की तस्वीर शेयर की जा रही है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग मिला है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए कहा जा रहा है कि भगवान श्रीराम जिस शिवलिंग की पूजा करते थे यह वही शिवलिंग है। अयोध्या में खुदाई के दौरान यह शिवलिंग मिला है।

अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग

देखा जा सकता है कि इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग

ट्विटर पर वायरल दावे को पिछले साल भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया था। 

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग मिलने को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 27 जुलाई 2016 को अमर उजाला द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट के मुताबिक फर्रुखाबाद के मठिया देवी मंदिर में खुदाई के दौरान शिवलिंग का बड़ा सा हिस्सा निकला था। मंदिर के पुजारी का कहना है कि यह शिवलिंग 250 साल पुराना है।

अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग

Read More: क्या DMK अध्यक्ष स्टालिन की बेटी के घर आयकर विभाग की छापेमारी के दौरान मिले 1000 करोड़ रूपए?

अधिक खोजने पर हमें 21 मई 2020 को Zee News और दैनिक जागरण द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर में समतलीकरण का कार्य चल रहा था और उस दौरान बड़ी संख्या में प्राचीन मंदिर के अवशेष मिले हैं। इसमें कलश, दस से ज्यादा मूर्ति युक्त पत्थर स्तंभ, देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां, शिवलिंग और चौखट आदि कई सामान मिले थे।

अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग

ट्विटर खंगालने पर हमें Shri Ram janmbhoomi Teerth kshetra के आधिकारिक हैंडल से किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट में मंदिर निर्माण के लिए की जा रही खुदाई के दौरान मिले अवशेषों से वायरल तस्वीर बिल्कुल अलग है। ट्वीट की गई सभी तस्वीरें अलग-अलग हैं। इस ट्वीट में कहीं भी यह नहीं बताया गया है कि अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग मिला है।

Read More: क्या केरल में मुस्लिम दंपत्ति ने हिन्दू लड़के से किया अपनी बेटी का विवाह?

गूगल कीवर्ड सर्च की मदद से खंगालने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई परिणाम नहीं मिला। जिससे साबित होता हो कि अयोध्या में खुदाई के दौरान वायरल हो रहा शिवलिंग प्राप्त हुआ है।

अयोध्या में खुदाई के दौरान शिवलिंग

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि फर्रुखाबाद की पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।


Result: False


Our Sources

Amar Ujala

Dainik Jagran

Zee News

Twitter


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular