शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024

होमFact Checkसोनिया गाँधी के साथ तस्वीर में नजर आ रहा शख्स नही है...

सोनिया गाँधी के साथ तस्वीर में नजर आ रहा शख्स नही है ओतावियो क्वात्रोच्चि, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की एक पुरानी तस्वीर वायरल हो रही है। तस्वीर में सोनिया गांधी के साथ सूट और टाई पहने एक शख्स को देखा जा सकता है। सोनिया के साथ तस्वीर में नज़र आ रहे शख्स की शक्ल राहुल गांधी से मिल रही है। वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है, “सोनिया गांधी के पीछे खड़ा शख्स इटली का बिजनेसमैन (Businessman) ओतावियो क्वात्रोच्चि (Ottavio Quattrocchi) है।”

ओतावियो क्वात्रोच्चि

सोनिया गांधी की वायरल तस्वीर को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

ओतावियो क्वात्रोच्चि

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

सोनिया गांधी की वायरल हो रही तस्वीर का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 4 दिसंबर 2017 को Indian Express और Yahoo News द्वारा प्रकाशित की गई रिपोर्ट्स मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स में तस्वीर के साथ दिए गए कैप्शन के मुताबिक, स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (Special Protection Group) के एक समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी अपने बेटे राहुल गांधी के साथ पहुंची थीं। यह तस्वीर 8 अप्रैल 1996 को खींची गई थी।

ओतावियो क्वात्रोच्चि

अधिक खोजने पर हमें 19 जून 2020 को Latestly.com द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में राहुल गांधी के 50वें जन्मदिन की तस्वीरों के साथ कई अन्य तस्वीरों की फोटो एल्बम मौजूद है। इस एल्बम में राहुल गांधी और सोनिया गांधी की वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है।

ओतावियो क्वात्रोच्चि

कौन है ओतावियो क्वात्रोच्चि?

कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल करने पर हमें Getty Images की वेबसाइट पर मिली जानकारी के मुताबिक, ओत्तावियो क्वात्रोच्चि (Ottavio Quattrocchi) इटली के जाने माने बिजनेस मैन (Businessman) हैं। ओत्तावियो क्वात्रोकि पर बोफोर्स घोटाले में दलाली के जरिए घूस खाने का भी आरोप था। 13 जुलाई 2013 को इटली के मिलान में 74 साल की उम्र में स्ट्रोक की वजह से उनकी मृत्यु हो गई थी।  

ओतावियो क्वात्रोच्चि

नीचे दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि सोनिया गांधी के साथ तस्वीर में ओत्तावियो क्वात्रोची (Ottavio Quattrocchi) नहीं बल्कि, उनके बेटे राहुल गांधी हैं।

ओतावियो क्वात्रोच्चि

Read More: कोरोना के खिलाफ अच्छे इंतजामों के लिए अमित शाह ने यूपी के सीएम को नहीं लिखा कोई पत्र, फर्जी पत्र हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा दावा गलत है। वायरल तस्वीर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के साथ ओत्तावियो क्वात्रोच्चि (Ottavio Quattrocchi) नहीं बल्कि, उनके बेटे राहुल गांधी हैं। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि वायरल तस्वीर साल 1996 की है।


Result: False


Our Sources

Indian Express

Yahoo News

Latestly.com

Getty Images


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular