मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkअभिनेता सोनू सूद ने बिहार चुनाव में तेजस्वी यादव को जिताने की...

अभिनेता सोनू सूद ने बिहार चुनाव में तेजस्वी यादव को जिताने की नहीं की अपील, वायरल हुई फोटोशॉप्ड तस्वीर

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में अभिनेता सोनू सूद लोगों के बीच मसीहा बनकर सामने आए थे। इन दिनों बिहार में विधानसभा के चुनाव हो रहे हैं। इसी बीच व्हाट्सएप पर सोनू सूद की एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में सोनू सूद और एक व्यक्ति राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) का एक पोस्टर पकड़े हुए नज़र आ रहे हैं। जिसपर लिखा है, “मतदान करें पलायन मुक्त बिहार के लिए, तेजस्वी भव: बिहार”। दावा किया जा रहा है कि सोनू सूद ने बिहार चुनाव में तेजस्वी यादव को वोट करने की अपील की है।     

सोनू सूद ने बिहार के विकास के लिए तेजस्वी यादव को वोट देने की नहीं की अपील

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/isupportlaluyadav/photos/a.1909568339293941/2678706799046754/

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।https://archive.vn/TjfBP

Fact Checking/Verification

अभिनेता सोनू सूद की वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खंगालने पर हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिसमें सोनू सूद ने आरजेडी के समर्थन की बात कही हो।

सोनू सूद ने बिहार के विकास के लिए तेजस्वी यादव को वोट देने की नहीं की अपील

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए Google Reverse Image Search की मदद से खंगलाने पर हमें 22 अक्टूबर, 2020 को दैनिक जागरण द्वारा प्रकाशित की गई एक रिपोर्ट मिली।

सोनू सूद ने बिहार के विकास के लिए तेजस्वी यादव को वोट देने की नहीं की अपील

इस रिपोर्ट के मुताबिक जमशेदपुर के एक आर्टिस्ट अर्जुन दास ने लॉकडाउन के दौरान एक पेंटिंग बनाई थी। अर्जुन ने अपनी पेंटिंग को ट्वीट किया था जिसके बाद सोनू सूद ने उन्हें मुंबई बुलाया था।

Artist Arjun Das द्वारा ट्वीट की गई वीडियो को नीचे देखा जा सकता है। इस वीडियो में सोनू सूद और अर्जुन दास को पेंटिग के साथ देखा जा सकता है।

नीचे Artist Arjun Das का 13 जुलाई, 2020 का एक और ट्वीट देखा जा सकता है। जहां उन्होंने पेंटिंग की तस्वीरों को ट्वीट कर कहा, “मैं अर्जुन दास जमशेदपुर से, आपके लिए एक छोटा सा उपहार स्वीकार कीजिए” .

https://twitter.com/dasjsr/status/1271731808242028544

नीचे दोनों तस्वीरों को देखकर पता लगाया जा सकता है कि सोशल मीडिया पर सोनू सूद और अर्जुन दास की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ की गई है।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि अभिनेता सोनू सूद की फोटोशॉप्ड तस्वीर भ्रामक दावे के साथ वायरल। पड़ताल में हमने पाया कि असली तस्वीर में सोनू सूद एक पेंटिंग को पकड़े हुए खड़े हैं।


Result: False


Our Sources

Dainik Jagran https://www.jagran.com/jharkhand/jamshedpur-city-artist-arjun-das-hand-over-a-picture-to-sonu-sood-20927409.html

Twitter https://twitter.com/dasjsr/status/1318224295034671106/video/1


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular