शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: श्रीलंका की पूर्व सांसद हिरुनिका प्रेमचन्द्रा की तस्वीरें भारत का...

Fact Check: श्रीलंका की पूर्व सांसद हिरुनिका प्रेमचन्द्रा की तस्वीरें भारत का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

Claim:
सोशल मीडिया पर विरोध प्रदर्शन की एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार की पुलिस प्रदर्शन को दबा रही है।
Fact:
यह दावा भ्रामक है। तस्वीर एक साल पुरानी श्रीलंका की पूर्व सांसद हिरुनिका प्रेमचंद्रा की है।

यौन शोषण के मामले में पहलवान (Wrestler) खिलाड़ियों के विरोध प्रदर्शन के बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल है। तस्वीर में लोगों की भीड़ के बीच एक महिला को सुरक्षाकर्मी हटाने का प्रयास करते हुए नज़र आ रहे हैं। जिसे देखकर लग रहा है कि वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी एक महिला को गलत तरीके से छू रहे हैं। पोस्ट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार (Modi Government) की पुलिस प्रदर्शन को दबा रही है।

श्रीलंका की पूर्व सांसद हिरुनिका प्रेमचंद्रा
Courtesy:Facebook/praveen.tripathi.18488169

दरअसल, भारत के कई शीर्ष पहलवान खिलाड़ी बीते कुछ महीनों से कुश्ती संघ के अध्यक्ष और बीजेपी सांसद बृजभूषण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन पहलवान खिलाड़ियों में ओलंपिक पदक विजेता साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया सहित विनेश फोगाट शामिल हैं। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन खिलाड़ियों ने बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया है। इसी बीच बीते सोमवार को खबर आई कि पहलवानों ने अपना प्रदर्शन वापस ले लिया है और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद वे वापस अपने काम पर लौट गए हैं। इसके बाद साक्षी मलिक और बजरंग पुनिया ने ट्वीट कर प्रदर्शन खत्म होने के दावों का खंडन करते हुए कहा कि उनका आंदोलन अभी भी जारी है। 

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि मोदी सरकार की पुलिस प्रदर्शन को दबा रही है।

Fact Check/Verification

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स सर्च किया। हमें Priyanga नामक एक ट्विटर यूजर के अकाउंट से जून 2022 में किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें वायरल तस्वीर मौजूद है। ट्वीट के लोकेशन में दी गई जानकारी के अनुसार, तस्वीर श्रीलंका की है और इसके कैप्शन में ‘#GoHomeRanil’ लिखा गया है।



इस जानकारी की मदद से हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड सर्च किया। हमें ‘Srilankanlife’ की वेबसाइट पर जून 2022 की एक रिपोर्ट मिली। इसमें वायरल तस्वीर मौजूद है। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, वायरल तस्वीर में नज़र आ रही महिला ‘Samagi Jana Balavega’ की सदस्य हिरुनिका प्रेमचंद्रा (Hirunika Premchandra) हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एक विरोध प्रदर्शन के दौरान कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर उनके ब्रेस्ट का मजाक बनाना शुरू कर दिया था। जिसपर प्रतिक्रिया देते हुए हिरुनिका ने कहा कि उन्हें अपने ब्रेस्ट पर गर्व है। 

Courtesy: Srilankanlife

रिपोर्ट के मुताबिक, यह विरोध प्रदर्शन श्रीलंका के तत्कालीन प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के खिलाफ कोलंबो में उनके निवास के सामने हुआ था। विरोध प्रदर्शन के दौरान हिरुनिका प्रेमचंद्रा की पुलिस से भिडंंत हो गई, जिसके बाद इस घटना की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर होने लगीं। इन तस्वीरों को शेयर कर उन्हें अपमानित किया गया था।

इसके अलावा, हमें फोटो स्टॉक वेबसाइट Alamy पर भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीरें मिली। इन तस्वीरों के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, यह तस्वीर श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के खिलाफ ‘Samagi Jana Balavega’ के कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन की है। इसमें पूर्व सांसद हिरुनिका प्रेमचंद्रा के नेतृत्व में महिला संगठनों से जुड़े लोग शामिल हुए थे।

पड़ताल के दौरान हमें ‘बीबीसी’ की वेबसाइट पर 24 जून 2022 को छपी एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, पूर्व सांसद हिरुनिका प्रेमचंदा की विरोध प्रदर्शन के दौरान क्लिक की गई तस्वीरें, सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद श्रीलंका के तत्कालीन प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने सोशल मीडिया यूजर्स से तीन बच्चों की मां हिरुनिका प्रेमचंद्रा का अपमान करने वाली तस्वीरें साझा नहीं करने की अपील की। विक्रमसिंघे ने कहा कि एक सभ्य समाज को मातृत्व का अपमान नहीं करना चाहिए।

रिपोर्ट में हिरुनिका की फेसबुक पोस्ट भी मौजूद है, जिसे उन्होंने इन तस्वीरों के शेयर होने पर प्रतिक्रिया देते हुए पोस्ट किया था। हिरुनिका ने तस्वीरों का मजाक उड़ाने वाले यूजर्स को आड़े हाथों लिया था।

Courtesy:BBC News

बीबीसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि विरोध प्रदर्शन खत्म होने के बाद हिरुनिका प्रेमचंद्रा ने पुलिसवाले को गले लगाया और उनसे आराम से बातचीत की।

Courtesy:BBC News

यह भी पढ़ें: Fact Check: बालासोर ट्रेन दुर्घटनास्थल के पास मौजूद मंदिर की तस्वीर, मस्जिद की बताकर हुई वायरल

Conclusion

कुल मिलाकर निष्कर्ष यह निकलता है कि श्रीलंका की पूर्व सांसद हिरुनिका प्रेमचन्द्रा की विरोध प्रदर्शन के दौरान क्लिक की गई तस्वीरों को मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है।

Result: False

Our Sources
Tweet by a user Priyanga on June 22,2022
Report Published at Srilankanlife on June 22, 2022
Report Published at BBC News Telugu on June 24,2022
Alamy

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular