शनिवार, जुलाई 27, 2024
शनिवार, जुलाई 27, 2024

होमFact Checkकोयंबटूर में महिला से चेन छीनने की कोशिश करते कार सवार का...

कोयंबटूर में महिला से चेन छीनने की कोशिश करते कार सवार का पुराना वीडियो यूपी का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
उत्तर प्रदेश में कार सवार ने महिला से चेन छीना.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो तमिलनाडु के कोयंबटूर का है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक कार में बैठे कुछ लोग सड़क किनारे चल रही एक महिला से चेन छीनने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं. इस वीडियो को उत्तर प्रदेश का बताकर योगी सरकार पर निशाना साधा जा रहा है.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, बल्कि तमिलनाडु के कोयंबटूर की एक पुरानी घटना का है.

वायरल वीडियो करीब 14 सेकेंड का है, जिसमें एक कार में बैठे कुछ लोगों को सड़क किनारे पैदल चल रही महिला से चेन छीनने की कोशिश करते हुए देखा जा सकता है. इस दौरान महिला उक्त कार सवार से उलझ जाती है और नीचे भी गिर जाती है.

इस वीडियो को देश के गृह मंत्री अमित शाह के एक पुराने बयान से जोड़कर शेयर किया जा रहा है, जिसमें उन्होंने उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ़ की थी. अमित शाह ने कहा था कि “आज 16 साल की बच्ची भी गहने लेकर रात 12 बजे भी यूपी की सड़कों पर चल सकती है”.

इस वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “जंगल राज यूपी !! राह चलती महिला से डाकू चेन छीन कर फरार! अब कहां है तड़ीपार ? जो कहते थे गहनों से लदी औरत भी सुरक्षित होगी ??”

Courtesy: X/parondroy

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च. इस दौरान हमें एनडीटीवी के यूट्यूब अकाउंट से 17 मई 2023 को अपलोड किया गया यह वीडियो मिला. वीडियो के कैप्शन में इस घटना को तमिलनाडु के कोयंबटूर का बताया गया है.

Courtesy: YT/NDTV

वीडियो के साथ दी गई जानकारी में यह बताया गया था कि तमिलनाडु के कोयंबटूर में दो अराजक तत्वों ने सड़क किनारे गुजर रही एक महिला से चेन छीनने की कोशिश की. हालांकि महिला ने इस दौरान खुद और चेन दोनों को बचा लिया. बाद में पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया.

खोजने पर हमें द न्यूज मिनट के फेसबुक अकाउंट से भी 16 मई 2023 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में भी वही सब जानकारी दी गई जो ऊपर मौजूद है. वीडियो रिपोर्ट में बताया गया था कि एक कार में बैठे कुछ लोगों ने 15 मई 2023 को पीलामेदू इलाके में सुबह टहल रही आर कौशल्या नाम की एक महिला के गले से चेन छीनने की कोशिश की थी. हालांकि इस दौरान उन्होंने अपने आप और चेन दोनों को बचा लिया.

Courtesy: FB/The News Minute

जांच में हमें इस घटना से जुड़ी विस्तृत रिपोर्ट द हिंदू की वेबसाइट पर 16 मई 2023 को प्रकाशित मिली. द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, कोयंबटूर के हुडको कॉलोनी की रहने वाली आर कौशल्या 15 मई 2023 को मॉर्निंग वाक के लिए जीवी रेसीडेंसी की तरफ गई थी. तभी 6:30 के आसपास एक उजले रंग की कार ने पीछे से आर कौशल्या का पीछा किया और कार में पैसेंजर सीट पर बैठे एक व्यक्ति ने उनके गले से चेन छीनने की कोशिश की.

हालांकि, आर कौशल्या ने भी तेजी से इसका सामना किया और चेन को बचा लिया. इस दौरान कार सवार ने आर कौशल्या को कुछ देर तक घसीटने की कोशिश भी की और वह नीचे भी गिर गई, लेकिन उन्होंने खुद को गाड़ी की चपेट में आने से बचा लिया. 

इस दौरान हमें 17 मई 2023 को इंडियन एक्सप्रेस की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में बतया गया था कि कोयंबटूर पुलिस ने इस मामले में 29 वर्षीय एम सक्थिवेल और 25 वर्षीय अभिषेक कुमार को गिरफ्तार किया था.

Conclusion 

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं, बल्कि तमिलनाडु के कोयंबटूर की एक पुरानी घटना का है.

Result: False

Our Sources
Video Report by NDTV on 17th May 2023
Video Report by TNM on 16th May 2023
News Report by The Hindu on 16th May 2023
Video Report by Indian Express on 17th May 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular