बुधवार, जून 19, 2024
बुधवार, जून 19, 2024

होमFact Checkनशेड़ी रिक्शा चालक की पुरानी तस्वीर को भुखमरी से हुई मौत बताकर...

नशेड़ी रिक्शा चालक की पुरानी तस्वीर को भुखमरी से हुई मौत बताकर सोशल मीडिया में किया गया शेयर

Claim:

लॉकडाउन में भूख के कारण इस रिक्शा चालक की मौत हो गई है। 

जानिए क्या है वायरल दावा:

कोरोना महामारी की वजह से देश में 17 मई तक तीसरा लॉकडाउन लागू है। इसके चलते मज़दूरों का एक बड़ा तबका जरूरी चीजों की किल्लत से जूझ रहा है। शेयर चैट पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल फोटो में एक रिक्शा चालक को रिक्शे से नीचे लटका हुआ देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि लॉकडाउन में भूख के कारण रिक्शा चालक की मौत हो गई है। राशन न मिलने के कारण उसने अपने रिक्शे पर ही दम तोड़ दिया है। 

Verification:

वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते देश में तीसरा लॉकडाउन लागू है। जिसके चलते मजदूरों को सबसे ज़्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही फोटो को हमने खंगालना शुरू किया। देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीर को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है। 

पड़ताल आगे बढ़ाते हुए कुछ अन्य कीवर्ड्स के माध्यम से हमने गूगल खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें Steemit वेबसाइट का एक लिंक मिला। यह एक तस्वीर ब्लॉगिंग व सोशल मीडिया वेबसाइट है। वेबसाइट पर खोजने के दौरान हमें एक पोस्ट मिली। रितुपर्णा घोष नामक यूज़र ने 3 साल पहले यानि सितंबर 2017 को इस तस्वीर को अपलोड किया था। इस तस्वीर के साथ कैप्शन में लिखा था- “ शराब पीने के बाद कुछ इस तरह नशे में सोया यह रिक्शा चालक। 

अब हमने वायरल तस्वीर को Zoom In कर के ध्यान से देखा। गौर करने पर हमने सड़क के बीचो बीच बैरिकेड दिखाई दिया, जिसपर कोलकाता ट्रैफिक पुलिस लिखा नज़र आया। जिससे यह साबित होता है कि यह तस्वीर कोलकाता में ली गई थी। नीचे तस्वीर में वायरल तस्वीर में नज़र आ रहा बैरिकेड और कोलकाता ट्रैफिक पुलिस के बैरिकेड को देखा जा सकता है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि तीन साल पहले कोलकाता में खींची हुई तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि इस तस्वीर का कोरोना वायरस के इस दौर से कोई लेना-देना नहीं है। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Twitter Search 

Facebook Search 

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़तालसंशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: check this @newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular