रविवार, अप्रैल 28, 2024
रविवार, अप्रैल 28, 2024

होमFact Checkक्या भारतीय किसानों से प्रेरित होकर स्पेन में हुआ किसान आंदोलन? जर्मनी...

क्या भारतीय किसानों से प्रेरित होकर स्पेन में हुआ किसान आंदोलन? जर्मनी और नीदरलैंड की पुरानी तस्वीरें गलत दावे के साथ वायरल

फेसबुक पर स्पेन किसान आंदोलन के नाम पर कुछ तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीरें स्पेन किसान आंदोलन की है जो कि भारत के किसान आंदोलन से प्रेरित होकर शुरु किया गया था। किसान सड़कों पर उतर आए और वहां की सरकार ने तुरंत अपनी गलती स्वीकार करते हुए MSP से कम खरीद को गैरकानूनी बना दिया।

स्पेन किसान आंदोलन

इस पोस्ट को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

स्पेन किसान आंदोलन

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

स्पेन किसान आंदोलन के नाम पर वायरल हो रही तस्वीरों की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। कुछ कीवर्ड्स की मदद से खंगालने पर हमें The Tribune द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक स्पेन में यदि कोई व्यक्ति MSP से नीचे व्यापार करता है तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा।

सोशल मीडिया पर जो चार तस्वीरें वायरल हो रही हैं जिनको स्पेन किसान आंदोलन से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। एक-एक कर के हमने इन तस्वीरों की सत्यता जानने कि कोशिश की।

पहली तस्वीर

स्पेन किसान आंदोलन

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें Euro Topics द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट और Getty Images पर अपलोड की गई एक तस्वीर मिली। इसके मुताबिक यह तस्वीर 26 नवंबर 2019 को जर्मनी के बर्लिन (Berlin) में खींची गई थी। यह तस्वीर उस दौरान की है जब बैंडनबर्ग गेट (Brandenburg Gate) के सामने हज़ारों ट्रैक्टर खड़े थे। यह सभी लोग नए पर्यावरण नियमों और बेहतर वेतन के लिए प्रदर्शन कर रहे थे।

स्पेन किसान आंदोलन

दूसरी तस्वीर

स्पेन किसान आंदोलन

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 1 अक्टूबर 2019 को Grain.org और efe.com द्वारा छापी गई रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह तस्वीर नीदरलैंड में किए गए किसानों के विरोध प्रदर्शन की है।

स्पेन किसान आंदोलन

तीसरी तस्वीर और चौथी तस्वीर

स्पेन किसान आंदोलन
स्पेन किसान आंदोलन

Google Reverse Image Search की मदद से खंगालने पर हमें 16 अक्टूबर 2019 को Noordhollands Dagblad और Farmers Weekly द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक यह तस्वीर नीदरलैंड की है जब किसानों ने De Bilt के पास सड़क पर जाम लगा दिया था। सभी किसानों ने A28 राजमार्ग को पूरी तरह बंद कर दिया था।

स्पेन किसान आंदोलन
स्पेन किसान आंदोलन

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि जर्मनी और नीदरलैंड की लगभग दो साल पुरानी तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि वायरल तस्वीरें का स्पेन से कोई लेना-देना नहीं है और न ही भारतीय किसानों से प्रेरित होकर स्पेन किसान आंदोलन हुआ है।

Result: Misleading


Our Sources

The Tribune https://www.tribuneindia.com/news/comment/its-changed-for-spains-farmers-219714

Euro Topics https://www.eurotopics.net/en/231232/farmers-protest-in-berlin-and-paris

Getty Images https://www.gettyimages.in/detail/news-photo/november-2019-berlin-numerous-tractors-are-standing-at-a-news-photo/1184748578?irgwc=1&esource=AFF_GI_IR_TinEye_77643&asid=TinEye&cid=GI&utm_medium=affiliate&utm_source=TinEye&utm_content=77643

Efe.com https://www.efe.com/efe/english/destacada/dutch-farmers-block-roads-in-tractor-protest/50000261-4076709

Farmers Weekly https://www.fwi.co.uk/news/photos-dutch-farmers-in-tractor-protests-against-nitrogen-plans


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular