गुरूवार, मई 16, 2024
गुरूवार, मई 16, 2024

होमFact CheckFact Check: गायों से भरे ट्रकों का यह वीडियो भारत का नहीं...

Fact Check: गायों से भरे ट्रकों का यह वीडियो भारत का नहीं है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
गुजरात में अडानी पोर्ट पर हज़ारों गायों को ट्रकों में भरकर अरब देशों में कटने के लिए भेजा जा रहा है।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। वायरल वीडियो गुजरात के अडानी पोर्ट का नहीं है।

सोशल मीडिया पर गायों से भरे ट्रकों का वीडियो वायरल है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि गुजरात में अडानी पोर्ट पर हज़ारों गायों को ट्रकों में भरकर अरब देशों में कटने के लिए भेजा जा रहा है। 26 अप्रैल 2024 को एक एक्स पोस्ट में 27 सेकंड लंबा वीडियो शेयर किया गया है, जिसमें किसी पोर्ट पर गायों से भरे बहुत सारे ट्रक नज़र आ रहे हैं। पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है कि, “गुजरात – अडानी के पोर्ट पर हजारों गाय ट्रको में खड़ी है। अरब के देशों में जाने के लिए… जिन्हे वहां काटा जाएगा….. कहा मर गए भक्तों..?? गधों को याद दिला दूं की गौ मांस का धंधा करने वालो से ही भाजपा ने चंदा लिया है। सब पैसे का खेल है।” एक्स पोस्ट का आर्काइव यहां देखें।

अडानी पोर्ट
Courtesy: X/@Nagvanshi88

Fact Check/Verification

जांच की शुरुआत में हमने वीडियो को गौर से देखा। हमने पाया की पोर्ट पर नज़र आ रहे सभी लोगों ने लंबे सफ़ेद परिधान पहने हुए हैं, जो आमतौर पर भारत में नहीं पहने जाते हैं।

Courtesy: X/@Nagvanshi88

जांच में आगे हमने पाया कि वीडियो में दिख रहे ट्रकों पर मर्सिडीज़ बेंज का लोगो बना है। लेकिन भारत में मर्सिडीज बेंज के ट्रक्स नहीं बेचे जाते हैं, बल्कि भारत के लिए मर्सिडीज बेंज ग्रुप की डाइमर (Daimler) कंपनी द्वारा ‘भारत बेंज‘ रेंज के ट्रक्स बेचता है। ‘भारत बेंज’ और मर्सिडीज बेंज का लोगो भी अलग-अलग दिखता है।

Courtesy: X/@Nagvanshi88

जांच में आगे हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में यह वीडियो हमें ‘हामिद अल हेगरी’ नामक व्यक्ति द्वारा शेयर किए गए एक फेसबुक रील में मिला। अल हेगरी द्वारा 19 अप्रैल, 2024 को शेयर किये गए पोस्ट का कैप्शन अरबी भाषा में लिखा गया है।

पढ़ें- एससी-एसटी और ओबीसी आरक्षण को समाप्त करने की बात करते अमित शाह का यह वीडियो एडिटेड है

19 अप्रैल, 2024 को ‘मांस बाज़ार’ (अनुवादित) नामक फेसबुक पेज से शेयर हुए इस वीडियो के कैप्शन में भी अरबी भाषा में ”ईद अल-अधा की तैयारी” (अनुवादित) लिखा हुआ है।

जांच में आगे हमें मायादीन नामक यूट्यूब चैनल द्वारा अपलोड किया गया इराक के उम्म क़सर पोर्ट का वीडियो मिलता है। इस वीडियो में वायरल वीडियो के समान पोर्ट के दृश्य नज़र आते हैं। मिलान करने पर हमने पाया कि वहां दिख रहे ट्रैक की बनावट और चौड़ाई, नीले रंग का गोदाम और पानी का स्थान वायरल क्लिप जैसा है।

इराक के उम्म क़सर पोर्ट पर हमें वायरल वीडियो के समान परिधान में भी लोग नज़र आये।

Conclusion

जांच में हमने पाया कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है। यह वीडियो भारत का नहीं है।

Result: False

Sources
Social Media Posts
Video posted by Al Mayadeen Channel on 12th January, 2024.
Reoprt by Jagran on 29th April 2020.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular