बुधवार, मई 18, 2022
बुधवार, मई 18, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: मशहूर कॉमेडियन टीकू तलसानिया के धर्म परिवर्तन से लेकर यूपी...

Weekly Wrap: मशहूर कॉमेडियन टीकू तलसानिया के धर्म परिवर्तन से लेकर यूपी के सिंहासन की रेस तक, इस हफ्ते की Top 5 फ़ेक न्यूज़ के फैक्ट चेक

कर्नाटक के एक स्कूल में हिजाब को लेकर शुरु हुआ विवाद पूरे विश्व में चर्चा का विषय बन गया है, इस पूरे हफ्ते हिजाब से जुड़ी कई खबरें, तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर छाए रहे तो वहीं यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर भी कई तरह के दावे देखने को मिले। कहीं सालों पुराने सर्वे के हवाले से बीएसपी सुप्रीमो मायावती को यूपी के सिंहासन का मजबूत दावेदार बताया गया तो कहीं पुराने वीडियो गलत संदर्भ में वायरल हुए। आगे पढ़िए उन Top 5 फ़ेक दावों के फैक्ट चेक जिन्हें सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया।

मशहूर कॉमेडियन टीकू तलसानिया

क्या मशहूर कॉमेडियन टीकू तलसानिया ने अपनाया इस्लाम?

मशहूर कॉमेडियन टीकू तलसानिया की एक तस्वीर को शेयर कर सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया कि तलसानिया ने इस्लाम धर्म कबूल कर लिया है। हालांकि Newschecker से बातचीत में टीकू तलसानिया ने साफ किया कि उन्होंने धर्म परिवर्तन नहीं किया है साथ ही जो तस्वीरें शेयर की जा रही हैं वह उनके द्वारा निभाए गए एक किरदार की हैं। 

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

क्या सनातन धर्म की रक्षा के लिए सड़कों पर भगवा झंडा लेकर उतरे छात्र?

कर्नाटक में हुए हिजाब को लेकर विवाद के बाद से ही सोशल मीडिया पर तरह-तरह की तस्वीरें और वीडियो वायरल हो लगे। भगवा पहने सड़क पर भारी तादाद में लोगों का एक वीडियो शेयर कर कहा गया कि यह कर्नाटक के बच्चे हैं जो अपने सनातन धर्म की रक्षा के लिए सड़क पर उतरे हैं। यह वीडियो दरअसल कर्नाटक नहीं बल्कि मुंबई में 2017 में हुए मराठा मोर्चा के प्रदर्शन का है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

क्या अब भगवा हिजाब का उत्पादन करने जा रही है यूपी सरकार?

हिजाब को लेकर देशभर में छिड़ी बहस के बीच सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है, इसमें लिखा है कि यूपी सरकार अब भगवा हिजाब का उत्पादन करेगी। योगी सरकार का मानना है कि ऐसा करने से सारे विवाद ख़त्म हो जाएंगे। दरअसल शेयर किया जा रहा यह स्क्रीनशॉट The Fauxy नामक वेबसाइट का है जो अपने व्यंगात्मक लेखों के लिए प्रसिद्ध है। यूपी सरकार द्वारा इस तरह का कोई फैसला नहीं लिया गया है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

क्या हिजाब के समर्थन में उतरी अभिनेत्री राखी सावंत?

हमेशा सुर्खियां बंटोरने वाली राखी सावंत तब एक बार फिर चर्चा में आ गई जब उनकी हिजाब पहने एक तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर की जाने लगी, दावा किया गया कि अभिनेत्री राखी सावंत हिजाब के समर्थन में उतर आई हैं। हालांकि छानबीन करने पर पता चला कि सोशल मीडिया पर वायरल तस्वीर अगस्त 2021 की है। इस तस्वीर का कर्नाटक में हुए हिजाब विवाद से कोई संबंध नहीं है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें

क्या यूपी में सीएम की रेस में मायावती सबसे आगे हो गई हैं?

एक तरफ उत्तर प्रदेश की जनता अपना अगला मुख्यमंत्री चुनने के लिए वोट कर रही है तो दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर रोज़ अलग-अलग दावे वायरल हो रहे हैं। इस हफ्ते एक और तस्वीर चर्चा में रही, पंजाब केसरी अखबार की एक कटिंग शेयर की गई जिसमें एक सर्वे के हवाले से दावा किया गया है कि यूपी में सीएम की दौड़ में बहुजन समाज पार्टी प्रमुख मायावती सबसे आगे हैं। अपनी पड़ताल में Newschecker ने पाया कि साल 2016 के एक चुनावी सर्वे को अभी का बताकर मायावती की जीत का दावा किया जा रहा है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ें


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular