शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: पीएम मोदी की जापान यात्रा सहित कई अन्य खबरों को...

Weekly Wrap: पीएम मोदी की जापान यात्रा सहित कई अन्य खबरों को लेकर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

पीएम मोदी की जापान यात्रा को लेकर इस सप्ताह एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ। दावा किया गया कि क्वाड सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उन्हें नजरअंदाज कर दिया। इस हफ़्ते काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को लेकर भी एक कोलाज वायरल हुआ, जो हमारी पड़ताल में भ्रामक साबित हुआ। इसके अलावा, यासीन मलिक को हुई सजा को लेकर भी कई पुराने और असंबंधित वीडियो तेजी से वायरल हुए। इसी तरह कई अन्य ख़बरों को लेकर इस सप्ताह वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का सच इस लेख में पढ़ा जा सकता है।

क्या क्वाड सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पीएम मोदी को किया नजरअंदाज?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अनदेखा कर उनका अपमान किया। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

रोती हुई महिला के एक वीडियो को शेयर कर इसे यासीन मलिक की पत्नी बताया गया

अलगावादी नेता यासीन मलिक को कोर्ट द्वारा सजा सुनाए जाने के बाद सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया। दावा किया गया कि यह यासीन मलिक की पत्नी हैं। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या पीएम नरेंद्र मोदी ने औरंगजेब की मजार पर चढ़ाए फूल?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि पीएम मोदी ने औरंगजेब की मज़ार पर फूल चढ़ाए। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

क्या ऑस्ट्रेलिया के नए पीएम ने भगवा पहनकर ली प्रधानमंत्री पद की शपथ?

सोशल मीडिया पर ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया गया कि उन्होंने भगवा गमछा पहनकर प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ।

काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का बताकर वायरल हुई तस्वीरों की यह है सच्चाई

सोशल मीडिया पर तस्वीरों का एक कोलाज शेयर कर दावा किया गया है कि इसमें मौजूद तस्वीरें काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण के वक्त की हैं। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ। पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular