मंगलवार, जून 25, 2024
मंगलवार, जून 25, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: पिता द्वारा पुत्री के कदमों में पगड़ी रखे जाने से...

Weekly Wrap: पिता द्वारा पुत्री के कदमों में पगड़ी रखे जाने से लेकर हाथरस मामले तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर इस सप्ताह कई फेक दावे सुर्ख़ियों में रहे। एक तरफ जहाँ हाथरस मामले को लेकर कई फेक दावे चर्चा में रहे तो वहीं देश के कई कोनों से अलग-अलग मुद्दों पर कई फेक दावे शेयर किए गए। हमारी टीम ने ऐसे ही टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक किया है।

राजस्थान के पाली में पिता द्वारा पुत्री के सामने पगड़ी रखे जाने की घटना कम्यूनल एंगल के साथ वायरल।

राजस्थान के पाली जिले का बताकर एक वीडियो इस आशय के साथ शेयर किया गया कि लव जिहाद के चलते एक पिता पुत्री के सामने अपनी पगड़ी रखकर उससे घर वापस चलने का निवेदन कर रहा है। हमारी पड़ताल में पता चला कि उक्त दावे में कोई भी कम्यूनल एंगल नहीं है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

ठाकुरों को लेकर हाथरस मामले में योगी आदित्यनाथ ने नहीं दिया कोई बयान।

हाथरस पीड़िता को न्याय दिलाने के लिए एक तरफ जहाँ देश भर से लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आयीं तो वहीं एक दावा तेजी से वायरल हो गया। दावे के मुताबिक यूपी के सीएम ने कहा था कि ठाकुरों का खून गर्म होता है इसलिए उनसे गलतियां हो जाती हैं। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या यूपी का है अपहरण का यह वीडियो?

सोशल मीडिया में एक युवती के अपहरण का वीडियो इस आशय के साथ शेयर किया गया कि यूपी में महिला का अपहरण हो गया। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो कर्नाटक का है।

पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या एमपी के कांग्रेस नेता की जाति सूचक शब्दों के कहने पर हुई पिटाई?

सोशल मीडिया पर एक भीड़ द्वारा व्यक्ति की पिटाई का एक वीडियो वायरल हो गया। दावा किया गया कि पिट रहा व्यक्ति एमपी कांग्रेस का नेता है जिसे जाति सूचक शब्दों का प्रयोग किए जाने के बाद भीड़ ने पीट दिया। हमारी पड़ताल में साफ़ हो गया कि यह पश्चिम बंगाल का 4 साल पुराना वीडियो है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

पीएम मोदी के लिए आयातित विमान के नाम पर वायरल हुई अन्य विमान की तस्वीर।

सोशल मीडिया पर एक विमान के अंदर की कुछ तस्वीरें इस आशय के साथ शेयर की गई कि यह पीएम मोदी के लिए आयातित विमान की तस्वीरें हैं। हमारी पड़ताल में पता चला कि यह किसी अन्य विमान की तस्वीरें हैं।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular