सोमवार, अक्टूबर 25, 2021
सोमवार, अक्टूबर 25, 2021
होमFact Checkयूपी सरकार के विज्ञापन में छपी फ्लाईओवर की गलत फोटो, जानें क्या...

यूपी सरकार के विज्ञापन में छपी फ्लाईओवर की गलत फोटो, जानें क्या है सच्चाई?

अंग्रेजी समाचार पत्र The Sunday Express में यूपी सरकार के विज्ञापन में छपी फ्लाईओवर की तस्वीर काफी चर्चा में है। ‘Transforming Uttar Pradesh Under Yogi Adityanath’ टाइटल के साथ प्रकाशित इस विज्ञापन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फोटो के साथ बिल्डिंग्स, फ्लाईओवर और एक रिफायनरी की तस्वीर भी छपी है। सोशल मीडिया पर इस बात की भी चर्चा है कि विज्ञापन में दिख रहे फ्लाईओवर की तस्वीर यूपी की नही है।

यूपी सरकार के विज्ञापन में छपी फ्लाईओवर

Fact Check/Verification

योगी आदित्यनाथ सरकार के विज्ञापन में छपी हुई यह तस्वीर किस जगह की है, यह जानने के लिए हमने Google Reverse Image Search की मदद ली। सर्च हमें एक ट्विट मिला जिसमें कहा गया है कि, “प्रिय @myogiadityanath जिसने भी इन फोटोज को को मंजूरी दी है, कृपया उन्हें बताएं कि यह तस्वीर कोलकाता-मां फ्लाईओवर की लगती है। इसमें पीली टैक्सी भी दिख रही है और अगर मैं गलत नहीं हूं तो फ्लाईओवर के साथ दिख रही बिल्डिंग जे. डब्लू मैरियट होटल की है।”

यूपी सरकार के विज्ञापन में छपी फ्लाईओवर की फोटो कहां की है?

हमें फ्लाईओवर की यह तस्वीर shutterstock.com नामक वेबसाइट पर भी मिली। Shutterstock पर यह तस्वीर Rudra Narayan Mitra द्वारा 24 सितंबर 2016 अपलोड की गई थी। परमा आयलेंड (Parama Island) के नाम से पहचाने जाने वाला यह फ्लाईओवर, मां फ्लाईओवर नाम से लोकप्रिय है। साढ़े चार किलोमीटर लंबा यह फ्लाईओवर कोलकाता एयरपोर्ट से ए. इम. बाईपास के बीच बनाया गया है। Shutterstock पर प्रकाशित इस तस्वीर में भी पीली टैक्सी देखी जा सकती है।

इस तस्वीर का इस्तेमाल Times of India द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी मिला। इसके अलावा alamy.com नामक वेबसाइट पर भी हमें यह तस्वीर प्राप्त हुई। Alamy पर दिए गए तस्वीर के विवरण के अनुसार यह फोटो कोलकाता स्थित एक फ्लाईओवर की है। 

साथ ही हमें इंडियन एक्सप्रेस का ट्वीट भी प्राप्त हुआ जिसमें संस्था द्वारा फ्लाईओवर की गलत तस्वीर छापने पर खेद जताया गया है। उक्त ट्वीट को शेयर कर यह जानकारी दी गई है कि समाचार पत्र के मार्केटिंग विभाग द्वारा निर्मित उत्तर प्रदेश के विज्ञापन में अनजाने में एक गलत फोटो शामिल कर ली गई थी। त्रुटि के लिए पब्लिकेशन ने खेद जताया है। साथ ही समाचार पत्र के सभी डिजिटल संस्करणों से इस तस्वीर को हटा दिया गया है। 

Conclusion 

हमारी पड़ताल में यह स्पष्ट होता है कि यह फ्लाईओवर की जो तस्वीर उत्तर प्रदेश सरकार के विज्ञापन में प्रकाशित की गई है वह दरअसल उत्तर प्रदेश की नहीं बल्कि पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में बने मा फ्लाईओवर की है। जिसे Indian Express द्वारा प्रकाशित एक विज्ञापन में उत्तर प्रदेश का बताया गया था लेकिन अब इसे हटा लिया गया है।

Result: Misleading

Claim Review: यूपी सरकार के विज्ञापन में छपी फ्लाईओवर की तस्वीर
Claimed By: The Sunday Express
Fact Check: Misleading

Read More: क्या आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट बीजेपी में हुई शामिल?

Our Source

Shutterstock

Times Of India


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Yash Kshirsagar
After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular