सोमवार, अक्टूबर 25, 2021
सोमवार, अक्टूबर 25, 2021
होमFact Checkक्या आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट बीजेपी में हुई शामिल?

क्या आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट बीजेपी में हुई शामिल?

सोशल मीडिया पर यह दावा किया गया कि आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट भाजपा में शामिल हो गई है.

राजनीति भी समय की ही तरह अप्रत्याशित है. भारत में दलबदल दशकों पुरानी एक ऐसी प्रक्रिया है कि आज किसी अन्य दल की वकालत कर रहा कोई राजनैतिक व्यक्ति, अगर कल को किसी अन्य दल की तरफदारी करने लगे तो लोगों को ज्यादा आश्चर्य नहीं होता. हालांकि दलबदल कानून की वजह से जनता द्वारा चुने गए प्रतिनिधियों के लिए यह प्रक्रिया इतनी आसान नहीं है.

इसी क्रम में सोशल मीडिया पर ब्रेकिंग न्यूज़ बताकर यह दावा किया गया कि “Whole AAP Gujarat Unit Joined BJP Today” (हिंदी अनुवाद: आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट भाजपा में शामिल हो गई है.)

Fact Check/Verification

क्या आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट ने बीजेपी ज्वाइन कर लिया है, इस दावे की पड़ताल के लिए हमने “Whole AAP Gujarat Unit Joined BJP Today” कीवर्ड्स को गूगल पर ढूंढा. इस प्रक्रिया में हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुई, लेकिन इनमे से कोई भी मीडिया रिपोर्ट इस दावे का समर्थन नहीं करती कि ‘आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट भाजपा में शामिल हो गई’.

आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट भाजपा

दक्षिणपंथी विचारधारा तथा भाजपा का समर्थन करने वाली संस्था OpIndia की एक रिपोर्ट के अनुसार, “आम आदमी पार्टी की गुजरात यूनिट के 250 से अधिक कार्यकर्ताओं ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की है.”

आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट भाजपा में शामिल? भ्रामक दावा सोशल मीडिया पर वायरल

OpIndia ने अपनी रिपोर्ट में भाजपा की एक रिपोर्ट के हवाले से उक्त जानकारी दी है. भाजपा द्वारा 6 सितंबर, 2021 को शेयर किया गए ट्वीट के अनुसार, “More than 250 Aam Aadmi Party workers from Surat, Junagadh, Navsari and Vadodara joined the Bharatiya Janata Party.” (गूगल द्वारा अंग्रेजी में अनुवाद)

हिंदी अनुवाद: सूरत, जूनागढ़, नवसारी तथा वडोदरा के 250 से अधिक आप कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए.

भाजपा की गुजरात इकाई ने यही जानकारी अपने फेसबुक पेज पर भी शेयर की है.

बता दें कि पूर्व में भी कई आप कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए थे. Newschecker की गुजराती टीम द्वारा किये गए एक फेसबुक सर्च के अनुसार 24 अगस्त, 2021 को भी कई आप कार्यकर्ता भाजपा में शामिल हुए थे.

(AAP Gujarat)
(AAP Gujarat)

पूर्व में भाजपा कार्यकर्ता भी आप में हुए थे शामिल

कुछ अन्य कीवर्ड्स की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें आम आदमी पार्टी की गुजरात यूनिट के अध्यक्ष गोपाल इटालिया द्वारा 8 सितंबर, 2021 को शेयर किया गया ट्वीट मिला। ट्वीट के अनुसार, “तीन बार के विधायक रहे, पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रवीणभाई राठौड़ आम आदमी पार्टी में शामिल हुए.”

कुछ अन्य कीवर्ड्स की सहायता से गूगल सर्च करने पर हमें ABP News तथा Divya Bhaskar द्वारा रिपोर्ट्स प्राप्त हुई. जिनके अनुसार, इसी साल जून महीने में करीब 400 भाजपा कार्यकर्ता ‘आप’ में शामिल हो गए थे.

इस वायरल दावे पर हमारी टीम ने गुजराती भाषा में भी फैक्ट चेक किया है।

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि आम आदमी पार्टी की पूरी गुजरात यूनिट बीजेपी में शामिल नहीं हुई है। वायरल दावा भ्रामक है।

Result: Misleading

Our Sources

Tweet by BJP’s Gujarat unit

OpIndia Report

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular