सोमवार, मई 23, 2022
सोमवार, मई 23, 2022

होमFact Checkहिजाब गर्ल के नाम से सोशल मीडिया पर मशहूर हुई मुस्कान खान...

हिजाब गर्ल के नाम से सोशल मीडिया पर मशहूर हुई मुस्कान खान को अभिनेता सलमान खान या तुर्की से नहीं मिले करोड़ों रुपए, फर्जी दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर हिजाब विवाद का चेहरा बन चुकी मुस्कान को लेकर दो अलग-अलग दावे शेयर किए जा रहे हैं। एक दावे में कहा गया है कि अभिनेता सलमान खान ने मुस्कान को तीन करोड़ रुपये दिए हैं, वहीं दूसरे दावे में कुछ यूजर्स कह रहे हैं कि तुर्की ने मुस्कान खान को एक करोड़ रुपये दिए हैं।

दरअसल, बीते दिनों कर्नाटक स्थित उडुपी के एक सरकारी महाविद्यालय में छह छात्राओं को हिजाब पहन कर आने से रोक दिया गया, जिसके बाद इन छात्राओं ने कॉलेज के फैसले को मानने से इनकार कर दिया था। वहीं, हिजाब के जवाब में कई छात्र भगवा गमछा पहने कॉलेज आने लगे। देखते ही देखते इस मामला ने तूल पकड़ लिया और इस पर देश-विदेश से प्रतिक्रियाएं आने लगीं।

कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद के दौरान बीते मंगलवार को मांड्या जिले के एक प्री-यूनिवर्सिटी कॉलेज में हिजाब पहनी एक छात्रा अपनी स्कूटी पार्क करके अपने क्लास की ओर बढ़ती है। जिसके बाद एक भीड़ उसके पीछे लग जाती है। भीड़ में कई छात्र भगवा गमछा ओढ़े जय श्री राम के नारे लगाते हुए छात्रा की ओर बढ़ते हैं, जिसके जवाब में वो भीड़ की ओर पलटकर ‘अल्लाहु अकबर’ का नारा लगाती है। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, इस छात्रा का नाम मुस्कान खान है जो कि कर्नाटक के पीईएस कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स, साइंस एंड कॉमर्स में बी. कॉम. द्वितीय वर्ष की पढ़ाई कर रही है। वहीं, दूसरी ओर जमीयत उलेमा-ए-हिंद के अध्यक्ष हजरत मौलाना महमूद असद मदनी ने इस छात्रा को बधाई देते हुए पांच लाख रुपये का नकद इनाम देने की घोषणा की है।

पहला दावा:

‘क्या सलमान खान ने ‘हिजाब गर्ल’ मुस्कान को तीन करोड़ रुपये दिए?’ एक फेसबुक पेज ने वायरल वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “सलमान खान ने इस लड़की को तीन करोड़ रुपये दिए।”

Screenshot of Facebook/ Baroda News

इसके अलावा Kahani Centre नामक एक यूट्यूब चैनल ने भी वायरल वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, “Salman Khan Giving Three Crore Rupees To Brave Hijab Girl”

 

Screenshot of Youtube Channel Kahani Center

Fact check/Verification 

क्या सलमान खान ने ‘हिजाब गर्ल’ मुस्कान को तीन करोड़ रुपये दिए? हमने इस दावे की सत्यता जानने के लिए कुछ कीवर्ड की मदद से गूगल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें कोई मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। सलमान खान द्वारा कर्नाटनक में चल रहे हिजाब विवाद पर कोई भी बयान नहीं दिया गया है।  

इसके बाद हमने सलमान खान के सभी सोशल मीडिया हैंडल्स को खंगालना शुरू किया। सलमान खान के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर हैंडल पर इस तरह की कोई भी घोषणा नहीं की गई है। सलमान खान ने सोशल मीडिया पर  आखिरी पोस्ट चार दिन पहले अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर पोस्ट की थी, जिसमें उन्होंने अपनी मां के साथ एक तस्वीर अपलोड की थी। सलमान ने इसके कैप्शन में लिखा था, “मां की गोद में।”

Screenshot of Salman Khan’s Instagram Page

पड़ताल के दौरान हमें Daily Salar नामक यूट्यूब चैनल द्वारा 12 फरवरी 2022 को अपलोड किया एक वीडियो प्राप्त हुआ। वीडियो में मुस्कान खान के पिता मुहम्मद हुसैन खान को यह कहते हुए साफ सुना जा सकता है कि उनकी बेटी मुस्कान को किसी बॉलीवुड अभिनेता ने पैसा नहीं दिया। उन्होंने सलमान खान द्वारा किसी भी तरह की आर्थिक मदद प्रदान किए जाने संबंधित दावे का पूरी तरह खंडन किया है। इसके अलावा उन्होंने लोगों से झूठी खबरें नहीं फैलाने की अपील की है।

Conclusion

 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ है कि सलमान खान ने मुस्कान को तीन करोड़ रुपये देने की कोई घोषणा नहीं की है। यदि वह ऐसा करते तो यह खबर मेनस्ट्रीम मीडिया की सुर्खियों में होती।

Result: Fabricated News/False

Source

Salman Khan Social Media Handle

Daily Salar Youtube Channel

दूसरा दावा

क्या तुर्की ने मुस्कान खान को एक करोड़ रुपये दिए हैं? 

एक फेसबुक यूजर ने वायरल पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ”ब्रेकिंग न्यूज कर्नाटक की हिजाब वाली मुस्लिम बहन मुस्कान खान को अब तुर्की देगा एक करोड़ का इनाम। अल्लाह हू अकबर।”

 

Screenshot of Facebook/ Mohammad Irshad Idrisi Page

वहीं एक अन्य यूजर ने भी वायरल पोस्ट शेयर किया है।

Screenshot of Facebook/Tanvir Khan

Fact check/Verification 

‘कर्नाटक की हिजाब गर्ल मुस्कान खान को तुर्की देगा 1 करोड़ रुपये’, दावे की सत्यता जानने के लिए कुछ कीवर्ड की मदद से गूगल पर सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें कोई मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। 

हमने अपनी पड़ताल के दौरान तुर्की के विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर भी सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें तुर्की द्वारा मुस्कान को एक करोड़ रुपये दिए जाने संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं प्राप्त हुई। इसके अलाव हमें नई दिल्ली में तुर्की दूतावास की वेबसाइट पर भी ऐसे किसी ऐलान संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

पड़ताल के दौरान जमीयत उलेमा-ए-हिंद द्वारा 9 फरवरी 2022 को फेसबुक पर अपलोड किया गया एक पोस्ट प्राप्त हुआ। पोस्ट के अनुसार जमीयत उलेमा-ए-हिंद द्वारा घोषित रकम 5 लाख का ड्राफ्ट, बीबी मुस्कान को जमीयत उलेमा कर्नाटक के प्रतिनिधिमंडल द्वारा सौंपा गया।

Conclusion

 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ है कि तुर्की द्वारा मुस्कान खान को एक करोड़ रुपये दिए जाना का दावा गलत है। हम मुस्कान खान के परिवार से संपर्क करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि इस मामले पर मुस्कान के परिवार से कोई जानकारी मिलती है तो लेख को अपडेट किया जायेगा।

Result: Fabricated News/False

Sources

Self Analysis

Jamiat Ulema E Hind Facebook Page

Turkey Embassy Website

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@hardik

Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.
Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular