रविवार, जुलाई 14, 2024
रविवार, जुलाई 14, 2024

होमFact Checkक्या पश्चिम बंगाल का है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह...

क्या पश्चिम बंगाल का है सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह वीडियो?

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। वीडियो में कुछ लोग जोर-जोर से नारे लगाते हुए नजर आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो पश्चिम बंगाल का है, जहां पर चुनाव में 31 रोहिंग्याओं के चुने जाने पर यह धन्यवाद रैली की जा रही है। भीड़ द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे भी लगाए जा रहे हैं।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

हमारे द्वारा Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चला कि वायरल वीडियो को पश्चिम बंगाल का बताकर हज़ारों सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर किया है।

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल का वीडियो

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट @akg1201 नामक एक ट्विटर अकाउंट पर मिला। जिसे 6 मई 2021 को पोस्ट किया गया था। कैप्शन में इस वीडियो को उत्तर प्रदेश के जिला बहराइच स्थित रुपईडीहा का बताया गया है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक वीडियो रिपोर्ट News18 के यूट्यूब चैनल पर मिली, जिसे 5 मई 2021 को अपलोड किया गया था। वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के जिला बहराइच स्थित रुपईडीहा के एक गाँव पंचायत में प्रधान पद की जीत के बाद वहां पर पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए गए थे। 

वीडियो की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने एक बार फिर गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें बहराइच पुलिस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट मिला। बहराइच पुलिस ने ट्वीट में न्यूज 18 को टैग करते हुए लिखा है, “रुपईडीहा थाना क्षेत्र के एक गाँव केवलपुर के नवनिर्वाचित प्रधान के विजय जुलूस में लगाए गए नारों को भ्रामक तरीके से कुछ व्हाट्सएप ग्रुप्स और सोशल मीडिया माध्यमों पर प्रसारित किया जा रहा है।”

उक्त वायरल खबर का बहराइच पुलिस पूरी तरह से खंडन करती है। समर्थकों द्वारा पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे नहीं बल्कि, हाजी साहब जिंदाबाद के नारे लगाए गए थे। महामारी के दौरान जुलुस निकालने पर मामला दर्ज कर लिया गया है और पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई की जाएगी।

पड़ताल के दौरान हमें बहराइच के अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण, अशोक कुमार की बाइट बहराइच पुलिस के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर मिली। जिसमें वो कहते हुए नजर आ रहे हैं, “बहराइच के रुपईडीहा अंतर्गत एक गाँव पंचायत चुनाव में जीत के बाद हाजी कलीम के समर्थन में निकाली गई एक रैली के वीडियो को कुछ लोग और कुछ समाचार माध्यम भ्रामक दावे के साथ प्रकाशित कर रहे हैं। असलियत में वीडियो में सरपंच समर्थक पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे नहीं बल्कि, हाजी साहब जिंदाबाद के नारे लगा रहे हैं।”

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो का पश्चिम बंगाल से कोई संबंध नहीं है। वीडियो उत्तर प्रदेश के एक गांव का है, जहां पर प्रधान चुनाव में जीत के बाद समर्थकों ने हाजी साहब जिंदाबाद के नारे लगाए थे।

Read More : क्या राजस्थान में हो रही है ऑक्सीजन की बर्बादी? करीब एक साल पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हो रहा है वायरल

Result: False

Claim Review: पश्चिम बंगाल में 31 रोहिंग्याओं की जीत पर लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे।
Claimed By: Viral Post
Fact Check: False

Our Sources

Twiiter –https://twitter.com/bahraichpolice/status/1390159167587905538

Twiiter-https://twitter.com/bahraichpolice/status/1391915051976577025

Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=VQUVaVu78xI


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular