शुक्रवार, मई 17, 2024
शुक्रवार, मई 17, 2024

होमFact CheckFact Check: पुलवामा के मुद्दे पर पीएम मोदी से सवाल पूछते सीएम...

Fact Check: पुलवामा के मुद्दे पर पीएम मोदी से सवाल पूछते सीएम योगी का यह वीडियो एडिटेड है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
सीएम योगी ने पुलवामा के मुद्दे पर पीएम मोदी से पूछा सवाल.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो एडिटेड है.

सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है. जिसमें वह कथित तौर पर पुलवामा हमले के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी से सवाल पूछते नजर आ रहे हैं.

हालांकि हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो एडिटेड है. असल वीडियो में योगी आदित्यनाथ मैनपुरी से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव के एक बयान का ज़िक्र कर उनपर निशाना साध रहे थे.

वायरल वीडियो 19 सेकेंड का है, जिसमें योगी आदित्यनाथ यह कहते हुए नज़र आ रहे हैं कि “बहनों और भाईयों, हम भी पूछना चाहते हैं कि मोदी जी पुलवामा के शहीदों की जो विधवा हैं उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ और नौजवानों के परिवार की विधवाओं का क्या हुआ, उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ?   

इस वीडियो को फेसबुक पर वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लिखा गया है, “मोदी जी के खिलाफ तो योगी जी भी आ गये मैदान मे वो भी बोल रहे पुलवामा के शहीद वीर जवानों की पत्नियों का मगलसूत्र कहां गया”.


Courtesy: FB/Hansraj Yadav SP

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले उसमें बोले जा रहे शब्दों की मदद से कीवर्ड सर्च किया. इस प्रक्रिया में हमें नवभारत टाइम्स के यूट्यूब अकाउंट से 26 अप्रैल 2024 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली.

Courtesy: YT/NBT

इस वीडियो रिपोर्ट में सबसे पहले मैनपुरी से सपा प्रत्याशी डिंपल यादव का बयान शामिल था, जिसमें वे पुलवामा के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साध रही थीं. जिसका जवाब योगी आदित्यनाथ ने अपनी एक जनसभा में दिया था.

करीब 4 मिनट के इस वीडियो रिपोर्ट में पहले डिंपल यादव एक जनसभा में कहती हैं कि “आज जो लोग मंगलसूत्र की बात करते हैं. जब पुलवामा में हमारे जवान शहीद हुए थे और उनकी पत्नियों के मंगलसूत्र छिन गए थे. तो बताएं कि वो कौन लोग जिन्होंने पुलवामा की घटना को अंजाम दिया और सरकार ने क्या किया. गवर्नर के कहने पर सरकार ने एयरप्लेन क्यों नहीं उपलब्ध करवाए”.

डिंपल यादव के इस बयान पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक जनसभा में प्रतिक्रिया दी थी. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि “बड़ा हास्यास्पद बयान यहां से समाजवादी पार्टी की नेत्री का आया. उनके द्वारा कहा जा रहा है कि मोदी जी पुलवामा के शहीदों की जो विधवा हैं उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ. बहनों और भाईयों हम भी पूछना चाहते हैं समाजवादी पार्टी की नेत्री से, जिन रामभक्तों का लहू समाजवादी पार्टी की सरकार में अयोध्या में बहाने का कार्य समाजवादी पार्टी की सरकार ने किया था, उन नौजवानों के परिवार की विधवाओं का क्या हुआ, उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ”?

इस दौरान हमने यह भी पता करने की कोशिश की कि योगी आदित्यनाथ ने यह भाषण कहां दिया था. खोजने पर हमें दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 25 अप्रैल 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि योगी आदित्यनाथ ने मैनपुरी लोकसभा के जसवंतनगर विधानसभा में डिंपल यादव के मंगलसूत्र वाले बयान पर यह प्रतिक्रिया दी थी.

Courtesy: Dainik Jagran

इस वीडियो के लंबे वर्जन को खंगालने पर हमें नवभारत टाइम्स के यूट्यूब अकाउंट से 25 अप्रैल 2024 को लाइव किया गया वीडियो मिला. करीब 21 मिनट के इस वीडियो में हमें करीब 5 मिनट 12 सेकेंड से योगी आदित्यनाथ का वह बयान सुनाई दिया, जिसमें योगी आदित्यनाथ कहते नजर आ रहे हैं कि “बड़ा हास्यास्पद बयान यहां से समाजवादी पार्टी की नेत्री का आया. उनके द्वारा कहा जा रहा है कि मोदी जी पुलवामा के शहीदों की जो विधवा हैं उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ”. 

Courtesy: YT/NBT

इसके बाद करीब 5 मिनट 29 सेकेंड से योगी आदित्यनाथ कहते हैं, “बहनों और भाईयों हम भी पूछना चाहते हैं समाजवादी पार्टी की नेत्री से, जिन रामभक्तों का लहू समाजवादी पार्टी की सरकार में अयोध्या में बहाने का कार्य समाजवादी पार्टी की सरकार ने किया था, उन नौजवानों के परिवार की विधवाओं का क्या हुआ, उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ”?

इस वीडियो से यह साफ़ हो गया कि असल वीडियो में से 5 मिनट 29 सेकेंड के बाद वाले हिस्से “बहनों और भाईयों हम भी पूछना चाहते हैं कि” में पहले के हिस्से “मोदी जी पुलवामा के शहीदों की जो विधवा हैं उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ” को जोड़ा गया है. इसके बाद अंतिम वाले हिस्से “उन नौजवानों के परिवार की विधवाओं का क्या हुआ, उनके मंगलसूत्र का क्या हुआ” को जोड़कर वायरल वीडियो तैयार किया गया है.

पड़ताल के दौरान हमें यूपी पुलिस के द्वारा किया गया एक ट्वीट भी मिला, जिसमें उन्होंने यह दावा किया कि यह वीडियो एआई जेनरेटेड है. साथ ही यह भी बताया कि नोएडा पुलिस ने यह वीडियो फैलाने वाले श्याम गुप्ता नाम के शख्स को गिरफ्तार कर लिया है.

Conclusion

हालांकि, हमारी जांच में मिले अभी तक के साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि वायरल वीडियो एडिटेड है.

Result: Altered Video

Our Sources
Video by NBT Youtube account on 26th April 2024
Video streamed by NBT Youtube account on 25th April 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular