सोमवार, अप्रैल 29, 2024
सोमवार, अप्रैल 29, 2024

होमFact CheckFact Check: क्या योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को निरस्त...

Fact Check: क्या योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा को निरस्त करने का किया ऐलान? पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
योगी आदित्यनाथ ने पुलिस भर्ती परीक्षा निरस्त करने का दिया आदेश.

Fact
नहीं, वायरल वीडियो में योगी आदित्यनाथ पुलिस भर्ती परीक्षा का ज़िक्र नहीं कर रहे हैं.

बीते दिनों उत्तर प्रदेश सरकार ने पुलिस भर्ती के लिए करीब 60 हजार पदों के लिए 17 और 18 फ़रवरी को परीक्षा आयोजित कराई थी. हालांकि, परीक्षा के बाद सपा और कांग्रेस नेताओं ने पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने का दावा किया. इसी बीच सोशल मीडिया पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है, जिसमें वे कथित तौर पर पुलिस भर्ती परीक्षा निरस्त करने और उसके पीछे शामिल लोगों को गिरफ्तार करने की बात कहते नज़र आ रहे हैं.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो साल 2021 का है, जब देवरिया की एक जनसभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने UPTET परीक्षा का पेपर लीक होने को लेकर यह बयान दिया था.

उत्तर प्रदेश में 17 और 18 फ़रवरी को पुलिस भर्ती परीक्षा आयोजित की गई. परीक्षा के बाद समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव समेत कई अन्य विपक्षी नेताओं ने पेपर लीक होने का दावा करते हुए फिर से परीक्षा कराने की मांग की. शुरुआत में पुलिस भर्ती बोर्ड ने इन दावों को खारिज किया, लेकिन बाद में बोर्ड ने इसकी जांच के लिए एक समिति गठित की है.

वायरल वीडियो में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ एक जनसभा को संबोधित करते हुए कह रहे हैं कि “हमने कहा कि पूरे पेपर को निरस्त करो..पूरे गिरोह को गिरफ्तार कर लो. उन सभी बच्चों को सकुशल घर तक पहुंचाओ. एक महीने के अंदर पारदर्शी तरीके से फिर से परीक्षा आयोजित करो. किसी बच्चे से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेंगे. उनके आने जाने की फ्री में व्यवस्था करेंगे. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस में फ्री में आने जाने की सुविधा होगी”

वायरल वीडियो में ऊपर एक टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है “जिन लोगों ने पेपर लीक कराया है उनको सजा मिलनी चाहिए”.

Courtesy: FB/gavrnment_exma__0075

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो में योगी आदित्यनाथ द्वारा बोले जा रहे शब्दों की मदद से कीवर्ड सर्च किया. इस दौरान हमें 28 नवंबर 2021 को नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर प्रकाशित रिपोर्ट मिली. 

Courtesy: NBT

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, नवंबर 2021 में  UPTET परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद योगी आदित्यनाथ ने देवरिया की जनसभा में इसको लेकर बयान दिया था. योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि “जब मुझे पता चला कि एक गिरोह ने टीईटी पेपर लीक किया है. हमने कहा कि पेपर को निरस्त करो. पूरे गिरोह को गिरफ्तार कर लो. उन सभी बच्चों को सकुशल उनके घर तक पहुंचाओ. एक महीने के अंदर पारदर्शी तरीके से फिर से परीक्षा आयोजित करो. किसी भी बच्चे से कोई शुल्क नहीं लेंगे. उनके आने-जाने की फ्री में व्यवस्था देंगे”.

इसके बाद हमने ऊपर मिली जानकारी के आधार पर यूट्यूब सर्च किया तो हमें 28 नवंबर 2021 को आजतक एचडी के यूट्यूब अकाउंट से अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. करीब 1 मिनट 22 सेकेंड की वीडियो रिपोर्ट में हमें 14 सेकेंड से वायरल वीडियो वाला हिस्सा मिला. वीडियो के आगे वाले हिस्से में योगी आदित्यनाथ को यह कहते हुए भी सुना जा सकता है कि पेपर लीक करने वालों के खिलाफ़ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई भी हो रही है.

Courtesy: YT/AAJ TAK HD

इसके अलावा, हमें एबीपी लाइव के यूट्यूब अकाउंट पर 28 नवंबर 2021 को अपलोड की गई वीडियो रिपोर्ट मिली. इस वीडियो में भी वे UPTET पेपर लीक होने का ज़िक्र करते हुए आरोपियों को गिरफ्तार करने वाले और पेपर निरस्त करने की बात कर रहे थे.

Courtesy: ABP Live

हमारी अभी तक की जांच में यह तो साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो हालिया पुलिस भर्ती परीक्षा के बाद का नहीं, बल्कि साल 2021 में UPTET परीक्षा पेपर लीक होने के बाद का है.

इसके बाद हमने अपनी जांच में यह भी पता करने की कोशिश की कि क्या योगी आदित्यनाथ में हाल में पुलिस भर्ती परीक्षा पेपर लीक के दावों को लेकर भी कोई बयान दिया है. इस दौरान हमें योगी आदित्यनाथ का कोई बयान तो नहीं मिला, लेकिन हमने पाया कि पुलिस भर्ती बोर्ड ने पेपर लीक के दावों के बाद आंतरिक जांच समिति बनाई है. इस जांच समिति का अध्यक्ष एडीजी अशोक कुमार सिंह को बनाया गया है. जांच की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो हालिया पुलिस भर्ती परीक्षा के बाद का नहीं, बल्कि साल 2021 में UPTET परीक्षा पेपर लीक के बाद का है.

Result: False

Our Sources
Article Published by NBT on 28th Nov 2021
Video Report Published by AAJ TAK on 28th Nov 2021
Video Report Published by ABP on 28th Nov 2021

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular