शनिवार, अप्रैल 27, 2024
शनिवार, अप्रैल 27, 2024

होमFact CheckFact Check: दिल्ली की मुफ्त बस सेवा का लाभ लेने के लिए...

Fact Check: दिल्ली की मुफ्त बस सेवा का लाभ लेने के लिए लड़की बनकर यात्रा कर रहे युवक का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
युवक का यह वीडियो लड़की बनकर यात्रा कर रहे एक मुस्लिम गिरोह का है, जो हिंदू लड़कियों के पास बैठकर उन्हें बेहोश करके गायब कर देते हैं।
Fact
जांच में हमने पाया कि यह दावा भ्रामक है। यह लड़का दिल्ली की मुफ्त बस सेवा का लाभ लेने के लिए लड़की बनकर यात्रा कर रहा था।

एक बस में महिला सीट पर लड़की बनकर बैठे युवक का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। करीब 3 मिनट के इस वीडियो में, वीडियो बना रहे व्यक्ति द्वारा महिला सीट पर सफर कर रहे युवक को मास्क हटाकर चेहरा दिखाने के लिए कहा जाता है। वीडियो के अंत तक वह युवक अपना मास्क और स्कार्फ़ उतार देता है, जिससे पता चलता है कि वह एक युवक है।

एक एक्स पोस्ट में इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा गया कि ‘मुस्लिम पुरुष लड़के नकली महिला लड़की बनकर,हिंदू लड़कियों के पास बैठते है और लड़कियों को बेहोश होने का केमिकल सुंघाते है। जब लड़की बेहोश हो जाती है, तो उसके ही आदमी एम्बुलेंस बुलाते हैं और अस्पताल ले जाने का नाटक करके लड़कियों को गायब कर देते हैं। अनगिनत लड़कियां महिलाएं गायब हो गई हैं, महिलाएं सतर्क रहें. इसे प्रत्येक समूह में साझा करें।’

ऐसे अन्य सोशल मीडिया पोस्ट्स को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Courtesy: X/@highcourtallad

Fact Check/Verification

इस दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। जिसके परिणाम में हमें 23 मार्च 2022 को पंजाब केसरी के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो रिपोर्ट मिली, जिसमें वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे लड़की बनकर यात्रा कर रहे युवक की पोल खुल गई। पंजाब केसरी द्वारा शेयर किए गए वीडियो और सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहे दृश्यों का मिलान नीचे देखा जा सकता है।

प्राप्त जानकारी के आधार पर अब हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स को सर्च किया। इस दौरान हमें इस वीडियो के संबंध में कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं। 24 मार्च 2023 को न्यूज़ 24 की वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, यह मामला दिल्ली का है और वीडियो में दिख रहा लड़का दिल्ली में फ्री बस यात्रा करने के लिए लड़की बन गया। लेकिन कंडक्टर ने जब लड़के का मास्क उतरवाया तो सभी लोग हैरान रह गए।

Courtesy: News 24

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के तहत दिल्ली में महिलाओं के लिए बस यात्रा मुफ्त है।

24 मार्च 2023 को Times Now नवभारत ने भी इस वीडियो को शेयर करते हुए बताया है कि दिल्ली में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है, जहाँ बस के टिकट से बचने के चक्कर में एक युवक लड़की बनकर बस में सफर कर रहा था, लेकिन जब बस कंडक्टर ने वीडियो बनाते हुए उसके चेहरे से मास्क हटवाया तो उसकी पोल खुल गयी।

Courtesy: Times Now Navbharat

न्यूज़ 18 द्वारा इस घटना पर प्रकाशित विस्तृत रिपोर्ट में बताया गया है कि दिल्ली की फ्री बस सर्विस के लिए युवक ने लड़की का हुलिया बनाया था, लेकिन उसके हाव-भाव देखकर कंडक्टर को उसके ऊपर शक हुआ। पुलिस बुलाने की धमकी के बाद युवक ने अपने चेहरे से मास्क हटा लिया और उसका झूठ बस में मौजूद यात्रियों के सामने खुल गया।

Courtesy: News18

सभी रिपोर्ट्स में दी गयी जानकारी के अनुसार, युवक का मकसद बस के किराए से बचना था। वीडियो में या किसी रिपोर्ट में युवक द्वारा किसी को बेहोश करके अगवा करने की जानकारी नहीं दी गयी है। जिससे यह स्पष्ट होता है कि वायरल दावा भ्रामक है।

Conclusion

जांच में हमने पाया कि वायरल दावा भ्रामक है। इस घटना पर प्रकाशित रिपोर्ट्स में दी गयी जानकारी के अनुसार, युवक दिल्ली की मुफ्त बस सेवा का लाभ लेने के लिए लड़की बनकर यात्रा कर रहा था।

Result: Missing Context

Sources
Video shared by Punjab Kesari on 23rd March 2023.
Video shared by News 24 on 24th March 2023.
Video shared by Times Now Navbharat on 24th March 2023.
Report published by News 18 on 23rd March 2023.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular