गुरूवार, सितम्बर 23, 2021
गुरूवार, सितम्बर 23, 2021
होमFact Checkटीवी एक्ट्रेस उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती, फेक दावा...

टीवी एक्ट्रेस उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती, फेक दावा हुआ वायरल

गीतकार और फिल्म लेखक जावेद अख्तर ने हाल ही में आरएसएस की तुलना तालिबान से की थी। RSS और BJP द्वारा उनके इस बयान को लेकर जगह-जगह विरोध प्रदर्शन किए गए और उनके पुतले भी जलाए। बीजेपी नेता राम कदम ने, इस बयान के लिए अख्तर से माफी की मांग की है। उन्होंने यह भी कहा है कि जब तक वह माफी नहीं मांगते हैं, तब तक देश में उनकी फिल्मों को नहीं चलने देंगे। 

इस बीच ट्विटर पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक युवती को एयरपोर्ट से निकलते समय किसी से बात करते हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर करते हुए लोग इस लड़की को जावेद अख्तर और शबाना आज़मी की पोती बता रहे हैं। सोशल मीडिया पर लोग उनके पहनावे पर आपत्ति जता रहे हैं। दरअसल युवती ने क्रॉप डेनिम शर्ट पहनी हुई है, जिसमें उनकी स्पोर्ट्स ब्रा साफ नज़र आ रही है। दावा किया जा रहा है कि ‘जावेद अख्तर की पोती, उर्फी जावेद का पहनावा देखिए। वीडियो शेयर करते हुए यूज़र ने लिखा, ‘तालिबान को चाहने वाले लोग बताएं कि सरिया कानून के अनुसार इसकी क्या सजा है?’  

आर्टिकल लिखे जाने तक वायरल वीडियो को 1290 लोग रिट्वीट और 2740 से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं।

इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी कई लोगों द्वारा वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती
उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती

Crowdtangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती
उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो को InVID की मदद से कुछ कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम को Google Reverse Image Search की मदद से खंगाला। इस दौरान हमें आज तक और ABP News द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट्स मिली। बतौर रिपोर्ट, बिग बॉस ओटीटी (Bigg Boss OTT) फेम, उर्फी जावेद हाल ही में रिप्ड डेनिम जैकेट के अंदर स्पोर्ट्स ब्रा पहनकर एयरपोर्ट पर पहुंची थी। सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें वायरल होने के बाद लोग उन्हें ट्रोल कर रहे हैं। जिसके बाद उन्होंने कहा कि वो लोगों की मानसिकता को नहीं बदल सकती हैं।

उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती
उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती

मुंबई के फैशन फ़ोटोग्राफ़र विरल भियानी नामक ट्विटर यूजर ने 1 सितंबर, 2021 को उर्फी जावेद की तस्वीरों को ट्वीट किया था। तस्वीरों को ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, ‘बिग बॉस 15 ओटीटी कंटेस्टेंट, उर्फी जावेद बड़े ही अच्छे मैसेज के साथ एयरपोर्ट पर दिखीं। उर्फी की जैकेट पर लिखा था, प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करें।’

इसके बाद हमें Telly Talk India के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 1 सितंबर, 2021 को पोस्ट किया एक वीडियो मिला। सबसे पहले इस पेज पर ही इस वीडियो को पोस्ट किया था।

पड़ताल के दौरान हमें शबाना आज़मी का एक ट्वीट मिला। जहां उन्होंने बताया कि उर्फी जावेद का उनके परिवार से कोई लेना-देना नहीं है। 

बता दें कि जावेद अख्तर की पोतियों का नाम शाक्या और अकीरा है। यह दोनों फरहान अख्तर की बेटियां हैं। शबाना आज़मी ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से जावेद अख्तर की पोतियों के साथ तस्वीर साझा की थी।   

उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती
उर्फी जावेद नहीं हैं जावेद अख्तर की पोती

उर्फी जावेद ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट से क्रॉप डेनिम शर्ट में कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, “लोग पता नहीं क्यों मेरे बारे में बात नहीं करते हैं। लोग बस मेरे कपड़ों के बारे में ही बात करते हैं।” 

Read More: क्या यूपी में स्कूल खोले जाने पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लगाई रोक?

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में साफ होता है कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। एक्ट्रेस उर्फी जावेद को गीतकार और फिल्म लेखक जावेद अख्तर की पोती बताया जा रहा है जो गलत है। 


Result: False


Our Sources

Shabana Azmi Instagram Handle 

Twitter

Telly Talk India

Viral Bhayani Tweet

आज तक 

ABP News


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Neha Verma
After working for India News and News World India, Neha decided to provide the public with the facts behind the forwards they are sharing. She keeps a close eye on social media and debunks fake claims/misinformations.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular