शुक्रवार, जुलाई 30, 2021
शुक्रवार, जुलाई 30, 2021
होमFact Checkक्या उत्तराखंड में लगी आग की है सोशल मीडिया पर वायरल हो...

क्या उत्तराखंड में लगी आग की है सोशल मीडिया पर वायरल हो रही यह दर्दनाक तस्वीर?

उत्तराखंड के जंगलों में बीते कई दिनों से लगी आग के कारण कई हेक्टेयर जंगल जल के राख हो चुका है। सरकार लगातार इसे कंट्रोल करने की कोशिश कर रही है। लेकिन फिलहाल इस आग पर काबू नहीं किया जा सका है। आग के चलते कई पशु-पक्षियां अपनी जान गंवा चुके हैं। इसी बीच सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के जंगल के नाम पर एक तस्वीर काफी वायरल हो रही है।

जिसमें उत्तराखंड में लगी आग से जलने के कारण एक पक्षी की मौत हो गई है और उसके पास में उसके अंडे रखे हुए हैं। इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड के जंगलों में भयंकर आग से इस पक्षी की मौत हो गई। ये पक्षी चाहती तो उड़ सकती थी पर माँ तो माँ होती है, अपनी अगली पीढ़ी को बचाने के लिए लड़ती रही और अंत में ना खुद रही ना अगली पीढ़ी। समाचार प्लस के पत्रकार Umesh Kumar ने भी इस तस्वीर को शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

CrowdTangle पर मिले डाटा के मुताबिक, उत्तराखंड में लगी आग के कारण पक्षी की चलकर हुई मौत, इस दावे को सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। फेसबुक पर Alka Lamba फैन पेज की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं। लेख लिखे जाने तक Alka Lamba फैन पेज की पोस्ट को 1.2k बार शेयर और 2.9k लाइक किया जा चुका था। तो वहीं ट्विटर पर पत्रकार Umesh Kumar की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट और लाइक्स मिले हैं।

पत्रकार Umesh Kumar की पोस्ट को 539 रिट्वीट और 1.6k लाइक्स मिले थे। फेसबुक पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। तो वहीं ट्विटर पर वायरल इस पोस्ट को यहां देखा जा सकता है। जबकि वायरल पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां और यहां पर देखा जा सकता है।

उत्तराखंड में लगी आग
उत्तराखंड में लगी आग के बाद की तस्वीर

Youth Congress के सोशल मीडिया हेड Vaibhav Walia ने भी इस वायरल तस्वीर को इसी दावे के साथ अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

उत्तराखंड में लगी आग
उत्तराखंड में लगी आग के बाद की तस्वीर
उत्तराखंड में लगी आग
उत्तराखंड में लगी आग के बाद की तस्वीर

Fact Check/Verification

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज के जरिए तस्वीर को सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक मीडिया रिपोर्ट ईरानी वेबसाइट Borna पर मिली। जिसे 14 जून 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीर न तो भारत की है और न ही हाल फिलहाल की है। ये तस्वीर ईरान के Lavasan-e-Kuchak  ग्रामीण जिले के Lavasan गांव की है। जहां पर जंंगल में आग लगने के कारण कई पशु-पक्षियों की मौत हो गई थी। उसी समय ये तस्वीर भी सामने आई थी।

उत्तराखंड में लगी आग

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी कई और रिपोर्ट्स मिली। दरअसल ये तस्वीर 2020 से ही वायरल है और इसे कई दावों के साथ शेयर किया है। भारत से पहले इस तस्वीर को ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया का बताकर भी सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। पड़ताल के दौरान हमें ये तस्वीर ब्राजील की फैक्ट चेक वेबसाइट  e-farsas और rokna.net पर भी मिली। यहां पर भी इस तस्वीर को ईरान के हनज़ाक लावासन गांव का बताया गया है।

उत्तराखंड में लगी आग

उत्तराखंड में लगी आग की नहीं है ये वायरल तस्वीर –

छानबीन के समय हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो @mhdi38709396 नाम के एक ईरानी ट्विटर अकाउंट पर मिला। जिसे 14 जून 2020 को प्रकाशित किया गया था। यहां पर भी इस वीडियो को शेयर करते हुए यही जानकारी दी गई थी कि ये वीडियो ईरान के Lavasan-e Kuchak  ग्रामीण जिले के Lavasan गांव में लगी आग का है। आग के कारण पक्षी की जान चली गई, लेकिन इसके बावजूद भी उसने अपने अंडों को नहीं छोड़ा।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल तस्वीर का भारत से कोई संबंध नहीं है। वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं बल्कि तकरीबन एक साल पुरानी है। एक साल पहले ईरान के गांव Lavasan में आग लगने के कारण पक्षी की मौत हो गई थी। जिसकी तस्वीर अब उत्तराखंड के जंगलों की बताकर शेयर की जा रही है।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: Misleading

Claim Review: उत्तराखंड के जंगल में लगी आग के कारण पक्षी की गई जान।
Claimed By: उमेश कुमार, पत्रकार,समाचार प्लस
Fact Check: Misleading

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/mhdi38709396/status/1272213474022756353

Borna – https://www.borna.news/%D8%A8%D8%AE%D8%B4-%D8%A7%D8%AC%D8%AA%D9%85%D8%A7%D8%B9%DB%8C-4/1015548-%D9%81%DB%8C%D9%84%D9%85-%D8%B9%DA%A9%D8%B3-%D8%A7%D8%B2-%D8%B5%D8%AD%D9%86%D9%87-%D8%AF%D8%B1%D8%AF%D9%86%D8%A7%DA%A9-%D8%A2%D8%AA%D8%B4-%D8%B3%D9%88%D8%B2%DB%8C-%D8%AF%D8%B1-%D9%84%D9%88%D8%A7%D8%B3%D8%A7%D9%86

e-farsas-https://www.e-farsas.com/foto-mostra-uma-ave-que-tentou-proteger-o-ninho-das-queimadas-no-pantanal.html

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular