शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact CheckViralबीजेपी से इस्तीफा देने के बाद बाबुल सुप्रियो ने पीएम मोदी और...

बीजेपी से इस्तीफा देने के बाद बाबुल सुप्रियो ने पीएम मोदी और अमित शाह के बारे में नहीं कही यह बात

पश्चिम बंगाल में तीसरी बार ममता बनर्जी की सरकारी बनी है। गौरतलब है कि प्रदेश में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद बीजेपी को बड़ा झटका तब लगा जब भाजपा के कई नेता पार्टी छोड़कर टीएमसी में शामिल हो गए। ऐसे में पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो (Babul Supriyo) ने शनिवार को अचानक पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। उनके इस फैसले के बाद बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सुप्रियो को अपने फैसले पर दोबारा विचार करने को कहा। जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद सुप्रियो ने कहा कि वह सांसद बने रहेंगे, लेकिन राजनीति नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वे किसी और पार्टी में नहीं जाएंगे। ऐसे में फेसबुक पर एक पोस्ट शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, बीजेपी छोड़ने का ऐलान करते वक्त बाबुल सुप्रियो ने कहा- “मेरा जमीर जागा और मैंने बीजेपी छोड़ी। पीएम मोदी और अमित शाह की नज़र में बीजेपी के किसी नेता की इज्ज़त कुत्ते के बराबर भी नहीं है।”      

आर्टिकल लिखे जाने तक उपरोक्त पोस्ट को 158 लोगों द्वारा शेयर और 728 यूजर्स द्वारा लाइक किया गया है।

बता दें कि इस दावे को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो (Babul Supriyo) को लेकर किए जा रहे दावे का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई आधिकारिक रिपोर्ट नहीं मिली। अगर सुप्रियो द्वारा इस तरह का कोई बयान दिया गया होता तो यह खबर मेनस्ट्रीम मीडिया में चर्चा का विषय जरूर बन जाती।  

पड़ताल जारी रखते हुए हमने बाबुल सुप्रियो का आधिकारिक ट्विटर हैंडल खंगाला। इस दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली। ट्विटर पर पोस्ट्स को पढ़ते समय इतना जरूर पता चला कि सुप्रियो ने पीएम मोदी के ट्वीट्स को रिट्वीट भी किया है।

अधिक जानकारी के लिए हमने बाबुल सुप्रियो का आधिकारिक फेसबुक पेज खंगाला। इस दौरान हमें 31 जुलाई, 2021 को उनके द्वारा बांग्ला भाषा में किया गया एक पोस्ट मिला। उपरो्क्त पोस्ट के मुताबिक, उन्होंने कहा, “वे राजनीति में सिर्फ समाज सेवा के लिए आए थे। लोगों की सेवा करने के लिए राजनीति में रहने की जरूरत नहीं है। राजनीति से अलग होकर भी मैं लोगों की सेवा कर सकता हूं।”

बाबुल ने पोस्ट में आगे लिखा था, मैं किसी भी पार्टी में नहीं जा रहा हूं और मैं हमेशा बीजेपी का सदस्य रहूंगा। लेकिन कुछ देर बाद उन्होंने अपने पोस्ट को एडिट किया और हमेशा बीजेपी में रहने वाली लाइन को हटा दिया था। 

पड़ताल के दौरान हमें 31 जुलाई, 2021 को सुप्रियो द्वारा किया गया एक फेसबुक पोस्ट मिला। इस पोस्ट में उन्होंने कहा, “मैं एक लाइन लिखना भूल गया था कि मैं अपने पद (Designation) से इस्तीफा दे रहा हूं। मैं किसी दूसरी राजनीतिक पार्टी में शामिल नहीं हो रहा हूं।”

Read More: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की फोटोशॉप्ड तस्वीर सोशल मीडिया पर हुई वायरल

वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो से संपर्क किया तो हमारी बात उनके असिसटेंट धर्मेंद्र से हुई। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि सुप्रियो द्नारा इस तरह का कोई बयान नहीं दिया गया है। सोशल मीडिया पर उनके नाम से वायरल हो रहा दावा फर्ज़ी है। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि पूर्व केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो (Babul Supriyo) को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। पीएम मोदी और अमित शाह को लेकर बाबुल सुप्रियो (Babul Supriyo) द्वारा इस तरह का कोई बयान नहीं दिया है जैसा कि वायरल पोस्ट में लिखा गया है।


Result: False


Our Sources

Google Keywords Search

Twitter

Facebook

Phone Verification


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular