शनिवार, अगस्त 31, 2024
शनिवार, अगस्त 31, 2024

होमFact CheckViralफैक्ट चेक: यूपी में हिन्दू महिला के 24 बच्चे होने का दावा...

फैक्ट चेक: यूपी में हिन्दू महिला के 24 बच्चे होने का दावा फर्जी, स्क्रिप्टेड वीडियो को सच मानकर शेयर करने लगे लोग

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
वीडियो में नजर आ रही हिन्दू महिला 24 बच्चों की माँ है।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है।

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट के जरिए दावा किया गया है कि वीडियो में नजर आ रही हिंदू महिला 24 बच्चों की माँ है। वीडियो में महिला बताती है कि 24 बच्चों में से 16 लड़के और 8 लड़कियां हैं, जिनमें सबसे बड़ा बच्चा 18 वर्ष और सबसे छोटा 1 वर्ष का है।

12 अगस्त 2024 को एक्स पर एक महिला के इंटरव्यू का करीब डेढ़ मिनट का क्लिप पोस्ट (आर्काइव) करते हुए वीडियो के कैप्शन में लिखा गया है, “मुसलमान औरतें अगर 4 बच्चा पैदा कर ले तो टना टनी का करेजा में दर्द हो जाता है.! और इधर 24 बच्चों की हिंदू महिला से 16 लड़के और 8 लड़कियां है यूपी राज्य की यह महिला इधर डबल क्रिकेट टीम बना डाली इसके बारे मे टनाटन वाले कुछ कहना चाहेंगे..!”

Courtesy: X/@99parinda

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले ‘हिन्दू महिला 24 बच्चों की माँ’ की-वर्ड को गूगल सर्च किया। परिणाम में हमें वायरल वीडियो और इस जैसे कई अन्य इंटरव्यू भी मिले। इस दौरान महिला अपना नाम खुशबू पाठक बताती हैं और कहती हैं कि उनकी 23 साल की शादी में 24 बच्चे हुए हैं, जिसमें सबसे बड़े बच्चे की उम्र 18 वर्ष है। इंटरव्यू में बच्चों का नाम पूछने पर खुशबू अटपटा सा जवाब देती हैं कि उन्होंने अपने बच्चों के नाम एक, दो तीन … जैसी गिनती पर रखा हुआ हैं।

इंटरव्यू के दौरान खुशबू कई बार अपने यूट्यूब चैनल apna aj का जिक्र करती हैं और बताती हैं कि वे एक कलाकार हैं। The Public Khabar द्वारा 27 जुलाई 2024 को शेयर किये गए खुशबू पाठक के वायरल इंटरव्यू के कैप्शन में ’24 बच्चे की माँ की खूबसूरती के दीवाने हैं लोग! देखने के लिये लगती है लाइन | #trendingnews’ लिखा है। इस इंटरव्यू के डिस्क्रिप्शन में चैनल ने कहा है कि ‘यह वीडियो मनोरंजन मात्र है, जिसमें कॉमेडी की एक टीम द्वारा कुछ हंसी मजाक का इंटरव्यू किया गया है।’

जांच में आगे हम खुशबू पाठक द्वारा बताये गए apna aj यूट्यूब चैनल को खंगालते हैं। हमने पाया कि चैनल पर कई स्क्रिप्टेड वीडियो मौजूद हैं, जहाँ apna aj की कुछ 8-10 लोगों की टीम अलग अलग किरदार में नजर आती है। यूट्यूब चैनल ने अपने बायो में लिखा है कि वे कॉमेडी वीडियो बनाते हैं। जांच में हमने देखा कि पिछले कुछ दिनों में इस चैनल पर खुशबू पाठक की कई वीडियो ’24 बच्चों की माँ. .’ से मिलते जुलते शीर्षक के साथ शेयर की गई हैं।

जांच में आगे हमें यूट्यूब चैनल दिल्ली 24 पर 14 अगस्त 2024 को शेयर किया गया एक और इंटरव्यू मिला। यह इंटरव्यू खुशबू पाठक ने ‘हिन्दू महिला 24 बच्चों की माँ’ दावे के वायरल होने पर दिया था। वीडियो में वे स्पष्ट करती हैं कि ये कॉमेडी वीडियो मनोरंजन के उद्देश्य से बनाई गई थीं और ’24 बच्चों की माँ’ केवल उनकी स्क्रिप्ट का हिस्सा है। उन्होंने बताया कि वे वायरल हो रहे इंटरव्यू के अंत में इस बात को उजागर करते थे कि किस प्रकार यह कॉमेडी का हिस्सा है और असल में उनके दो बच्चे हैं। लेकिन वह हिस्सा इंटरव्यू से काट दिया गया था। इंटरव्यू के दौरान वह बताती हैं कि उनकी उम्र 30 वर्ष के आस-पास है।

अब हमने खुशबू पाठक का इंटरव्यू लेने वाले यूट्यूब चैनल PG News को संपर्क किया। फ़ोन पर हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि ये वीडियो मनोरंजन की दृष्टि से बनाये गए हैं, इनमें सच्चाई नहीं है। आगे पूछने पर उन्होंने स्पष्ट किया कि असल में apna aj यूट्यूब चैनल की कलाकार खुशबू पाठक के दो बच्चे हैं। हमने खुशबू पाठक को भी संपर्क किया है, जवाब आने स्टोरी को अपडेट किया जाएगा।

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि हिन्दू महिला के 24 बच्चे होने के दावे के साथ वायरल वीडियो स्क्रिप्टेड है, जिसे मनोरंजन के उद्देश्य से बनाया गया था।

Result: False

Sources
Youtube Channel apna aj.
Phonic Conversation with the team of youtube channel The Public Khabar.
Khushbu Pathak’s interview to youtube channel dilli 24.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular