शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact CheckViralWeekly Wrap: ग्लोबल हंगर इंडेक्स, कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा सहित कई...

Weekly Wrap: ग्लोबल हंगर इंडेक्स, कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा सहित कई अन्य खबरों पर इस हफ्ते वायरल हुए टॉप 5 फर्जी दावों का फैक्ट चेक

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के बाद अमित शाह सहित कई अन्य बीजेपी नेताओं की एक तस्वीर वायरल हो गई। तस्वीर के साथ दावा किया गया कि इंडेक्स में भारत के पिछड़ने के बाद बीजेपी नेता अच्छे भोजन का आनंद ले रहे हैं। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा को लेकर भी एक दावा तेजी से शेयर किया गया। एक तस्वीर के साथ दावा किया गया कि बेल्लारी में राहुल गांधी की सभा के दौरान लाखों की भीड़ जुट गई। पीएम मोदी के एक वीडियो को शेयर कर दावा किया गया कि उन्होंने कांग्रेस की तारीफ की है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक एडिटेड वीडियो भी सोशल मीडिया पर फर्जी दावे के साथ शेयर किया गया। इसी तरह कई अन्य खबरों पर वायरल हुए टॉप फेक दावों का फैक्ट चेक, हमारी इस रिपोर्ट में पढ़ा जा सकता है।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के बाद की नहीं है भाजपा नेताओं की यह वायरल तस्वीर

ग्लोबल हंगर इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट के बाद बीजेपी नेताओं की एक तस्वीर तेजी से वायरल हो गई। सोशल मीडिया पर दावा किया जाने कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स रैकिंग में भारत के 107वें स्थान पर आने के बाद, अमित शाह सहित बीजेपी के कई नेता तरह-तरह के भोजन का लुत्फ उठा रहे हैं। हमारी पड़ताल में यह दावा भ्रामक साबित हुआ।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा की नहीं है यह वायरल तस्वीर

सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में एकत्र हुई एक भीड़ की तस्वीर वायरल हो गई। दावा किया जाने लगा कि यह तस्वीर राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कर्नाटक के बेल्लारी में उमड़े जनसमूह की है। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

पीएम मोदी ने नहीं की कांग्रेस की तारीफ, एडिटेड वीडियो फर्जी दावे के साथ वायरल

पीएम नरेंद्र मोदी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया। इस वीडियो में नरेंद्र मोदी बीजेपी की बुराई और कांग्रेस की तारीफ करते दिख रहे हैं। हमारी पड़ताल में पता चला कि मोदी के एडिटेड वीडियो के साथ फर्जी दावा शेयर किया गया था। पूरा फैक्ट चेक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या युवाओं पर लाठियां बरसते देख खुश हो रहे थे शिवराज सिंह चौहान?

सोशल मीडिया पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो तेजी से वायरल हुआ। दावा किया गया कि प्रदेश के युवाओं पर पुलिस द्वारा लाठी चलाए जाने पर वह खुश होकर हंस रहे थे। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

सूटकेस में मिली लाश के इस वीडियो में नहीं है कोई साम्प्रदायिक एंगल

सोशल मीडिया पर सड़क किनारे दिख रहे एक सूटकेस का वीडियो वायरल हो गया। दावा किया गया कि इस सूटकेस में एक हिन्दू युवती की लाश है, जिसे उसके मुस्लिम पति/प्रेमी ने मारकर गुरुग्राम के इफको चौक के पास फेंक दिया। हमारी पड़ताल में यह दावा फर्जी साबित हुआ।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular