शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact CheckViralक्या महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मलंगढ़ दरगाह में हिंदू रीति-रिवाज...

क्या महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मलंगढ़ दरगाह में हिंदू रीति-रिवाज से की पूजा अर्चना? जानें पूरा मामला

सोशल मीडिया पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का पूजा-अर्चना करता हुआ वीडियो वायरल है। वीडियो में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री को पूजा स्थल पर केसरिया चादर बिछाकर आरती और पूजा करते देखा जा सकता है। 

वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दरगाह पर हरे रंग की जगह भगवा चादर चढ़ा दी। साथ ही कहा जा रहा है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री शिंदे, पीएम नरेंद्र मोदी से भी दो कदम आगे निकल गए। 

Courtesy: Twitter@AskAbhishek_IND

यह दावा हमें Newschecker की Whatsapp टिपलाइन पर भी प्राप्त हुआ।

यह दावा कई सवाल खड़े करता है। अगर मुख्यमंत्री ने यहां चादर चढ़ाई है, तो क्या यह दरगाह या मुसलमानों की इबादत की जगह है या यह हिंदुओं का पूजा स्थल है? क्या यहां आरती हिंदू शैली में की जाती है? जैसा कि दावा किया गया है, क्या उस जगह पर किसी धर्म विशेष की भावनाओं को ठेस पहुंचाने की कोशिश की गई है? ऐसे ही कई सवालों के जवाब हम इस एक्सप्लेनर के माध्यम से अपने पाठकों तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

क्या महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने दरगाह पर भगवा चादर चढ़ाई और आरती की? इसके लिए हमने मुख्यमंत्री के सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालाना शुरू किया। मुख्यमंत्री शिंदे ने 5 फरवरी 2023 को अपने आधिकारिक फेसबुक और ट्विटर अकाउंट पर पूजा-अर्चना की जानकारी देते हुए तस्वीरें और वीडियो शेयर किया है। 

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने 05 फरवरी 2023 को एक ट्वीट करते हुए लिखा, “ठाणे जिले के भक्तों के तीर्थ स्थान कल्याण में श्री मलंगगढ़ यात्रा के अवसर पर आज मैं श्री मलंगगढ़ में शामिल हुआ और भक्ति भाव से श्री मछिंद्रनाथ के दर्शन किए।” 

उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “ठाणे जिले में भक्तों के लिए एक तीर्थ स्थान #कल्याण में श्री मलंगगढ़ यात्रा के अवसर पर, आज #श्री_मलंगगढ़ में शामिल हुए और भक्ति के साथ श्री मछिंद्रनाथ के दर्शन किए। इस श्री मलंग उत्सव की शुरुआत पूज्य गुरु धर्मवीर आनंद दीघे साहब ने की।”

Courtesy: Facebook/ Eknath Shinde

इस अवसर पर बोलते हुए शिंदे ने कहा कि धर्मवीर आनंद दीघे साहब द्वारा शुरू की गई गतिविधियों और कार्यों को निरंतर जारी रखा जाएगा। उन्होंने बताया कि उन्हें मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार श्री मलंगगढ़ आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। सरकार के माध्यम से आम लोगों के जीवन में बेहतर दिन लाने का प्रयास किया जा रहा है और महाराष्ट्र राज्य देश में सबसे अधिक बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को लागू करने में सबसे आगे है। उन्होंने यह भी कहा कि वे उपमुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल के सहयोगियों के सहयोग से विकास में योगदान देने का काम कर रहे हैं। 

इससे हमें पता चला कि यह कार्यक्रम 5 फरवरी को ठाणे जिले के मलंगगढ़ में मछिंद्रनाथ के समाधि मंदिर में आयोजित किया गया था। जैसा कि वायरल दावे में दावा किया गया है, हमें दरगाह या मस्जिद का कोई जिक्र नहीं मिला, लेकिन इसका जिक्र कर मलंगगढ़ में हुए आयोजन को अलग संदर्भ क्यों दिया जा रहा है? 

मलंगगढ़ कहां है? उससे जुड़ी क्या आस्था है और क्या इसके बारे में कोई अलग मान्यताएं या तर्क हैं? 

कहां है मलंगगढ़ और वहां क्या है विवाद?

हमने मलंगगढ़ के बारे में गूगल मैप पर सर्च किया। हमें ठाणे जिले में कल्याण के पास इस किले के बारे में जानकारी मिली। मैप पर सैटेलाइट व्यू देखने से हमें यह पता चला कि इस किले में धार्मिक स्थल है और यह एक पारंपरिक किला है।

Image Courtesy: Google Map

पड़ताल के दौरान हमें ‘नवभारत टाइम्स’ की वेबसाइट पर 31 मार्च 2021 को छपी एक रिपोर्ट मिली, जिसके अनुसार, महाराष्ट्र के मलंगगढ़ में 28 मार्च 2021 को त्योहार के दौरान दो समुदायों के बीच धार्मिक कार्यक्रम को लेकर कहासुनी हो गई थी। इसके बाद विवाद काफी बढ़ गया और पुलिस ने इस मामले में केस भी दर्ज किया था। 

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘गोरखनाथ पंथ को मानने वाले लोगों का कहना है कि यह समाधि नाथ पंथ के संत मछिंदर नाथ की है। इस पक्ष के अनुसार, यहां हर साल पालकी निकलती है और हर दिन पूजा की जाती है। वहीं, दूसरा पक्ष इसे हाजी अब्दुल रहमान शाह मलंग उर्फ मलंग बाबा की मज़ार मानता है। उसका कहना है कि यह 13वीं सदी में यमन से आए सूफी संत सूफी फकीर हाजी अब्दुल रहमान शाह की मजार है।’

रिपोर्ट की मानें तो दोनों ही पक्ष जमीन के एक-एक हिस्से पर अपना कब्जा किया हुआ है। लगभग तीन दशक पहले शिवसेना की ओर से इस मुद्दे को पहली बार उठाया गया और मामला कोर्ट तक भी पहुंच गया है।

तहलका’ और ‘बीबीसी’ समेत कई मीडिया संस्थानों ने भी इसी विषय पर रिपोर्ट प्रकाशित की थी।

Newschecker ने इस मामले में अधिक जानकारी के लिए स्थानीय पत्रकार ऋत्विक भालेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “मलंगगढ़ कल्याण डोंबिवली के निर्वाचन क्षेत्र में आता है। यह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के बेटे सांसद डॉ. श्रीकांत शिंदे के लोकसभा क्षेत्र में आता है। इस स्थान की प्रसिद्धि यह है कि सभी धर्मों के लोग बड़ी संख्या में यहां आते हैं। चूंकि, यह एक दरगाह है, इसलिए ऐसा नहीं है कि केवल मुस्लिम समुदाय के ही लोग यहां जाते हैं। मुंबई में ऐसी कई दरगाहें हैं, जहां दशकों से सभी धर्मों के श्रद्धालु आते रहे हैं।” उन्होंने कहा कि मलंगगढ़ की भी कुछ ऐसी ही ख्याति है।

मलंगढ़ को लेकर चल रहा आंदोलन करीब तीन दशक पुराना है। इसमें शिवसेना के नेता आनंद दीघे ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 

हमने शिवसेना के शुरुआती दिनों से ही सक्रिय रहे नेता रवि कपोटे से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया, “मुख्यमंत्री अगर समाधि पर भगवा शॉल या चादर ओढ़ें तो इसमें कोई बुराई नहीं है। दावा किया जा रहा है कि मंदिर हिंदुओं का है और यह हिंदुओं का है। शीट किस रंग की होनी चाहिए, इसका कोई नियम नहीं है। समाधि मंदिर के बाहर एक स्तंभ है। वहां मन्नतें मांगी जाती हैं और उसके पूरा होने पर हरे कपड़े की ध्वजा फहराई जाती है, लेकिन भगवा ध्वज फहराने में किसी ने हस्तक्षेप नहीं किया। मुख्यमंत्री ने मजार पर चादर डाल दी है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है। हर साल माघी पूर्णिमा पर यहां आरती की जाती है। 1988 में जब आंदोलन शुरू हुआ तब से आनंद दीघ के बाद से आरती की जाती रही है। उनकी मृत्यु के बाद यह संभव था कि कोई विराम होगा, इसलिए हमने स्वयं वहां जाकर शिवसैनिकों के साथ आरती की और इस परंपरा को टूटने नहीं दिया। इस मकबरे के उस स्थान पर चौबीसों घंटे एक दीया जलाया जाता है और वहां आने वाले मुस्लिम श्रद्धालु भी भक्ति के साथ उसमें तेल डालते हैं।”

उन्होंने कहा, “किसी भी हिंदू तीर्थयात्री द्वारा इसे दरगाह के रूप में संबोधित नहीं किया जाता है। यह पहली बार नहीं है जब कोई मुख्यमंत्री यहां आया हो। इससे पहले जब मनोहर जोशी मुख्यमंत्री थे, तो वे भी यहां आकर आरती करते थे।”

हमारे संज्ञान में आया है कि इस पर विवाद है और अदालती लड़ाई चल रही है।

इस संदर्भ में कानूनी लड़ाई क्या है?

उच्च न्यायालय में याचिका 2006/2006, आवेदन 1718 और 508/2015 नाम से तीन मुकदमे लंबित हैं। साथ ही 1/1982 का मामला ठाणे कोर्ट में लंबित है। साथ ही आवेदन 2/2009 ठाणे चैरिटी कमिश्नर के पास लंबित है। हमने पूरे कोर्ट विवाद की पृष्ठभूमि जानने की कोशिश की।

इस बहस में शुरू से शामिल रहे और शिवसेना के नेता रवि कपोटे ने हमें बताया, “इस मामले में दायर किए गए दावों की देखभाल नाथ पंथ के मदन बालकवाडे द्वारा की जा रही है। श्री मलंगगढ़ का मंदिर नाथपंथियों का दीक्षा स्थल है। गोपाल कृष्ण केतकर ने इसे वर्ष 1952 में ‘श्री पीर हाजी मलंग साहिब दरगा’ के रूप में पंजीकृत कराया, क्योंकि हिंदू और मुस्लिम दोनों ही इस स्थान पर भक्ति के साथ आ रहे हैं। पेशवा युग का इतिहास श्री मलंग किले में दर्ज है। इसमें श्री मलंग बाबा के रूप में एंट्री है।”

रवि कपोटे ने कहा, “हालांकि, समय के साथ, मुसलमानों ने इस जगह पर प्रभुत्व दिखाना शुरू कर दिया। पहले मुसलमानों ने पारंपरिक हिंदू पूजा पर आपत्ति जताई और बाद में हिंदुओं को इस जगह पर आने से रोकना शुरू कर दिया। इसलिए, सभी ऐतिहासिक प्रमाणों के अनुसार कि यह मंदिर हिंदुओं का है, श्री अनंत गोखले ने 1/1982 में ठाणे कोर्ट में मामला दायर किया और इस मंदिर के ‘श्री पीर हाजी मलंग साहिब दरगाह’ के रूप में पंजीकरण को चुनौती दी।” उपलब्ध जानकारी के अनुसार, “इस मामले को आगे बढ़ने से रोकने के लिए नासिर खान फ़ज़ल खान ने उच्च न्यायालय में याचिका संख्या 6509/2002 दायर की। उच्च न्यायालय ने उन्हें वापस ठाणे अदालत भेज दिया, जहां अनंत गोखले का मुकदमा लंबित है। नासिर खान फजल खान ने गलत तरीके से वक्फ बोर्ड के साथ धर्मस्थल को पंजीकृत कराया, जबकि मामला न्यायाधीन था। मदन बालकवड़े ने उनके खिलाफ उच्च न्यायालय में 2006/2006 याचिका दायर की, क्योंकि यह पंजीकरण गलत है। नवंबर 2006 में, उच्च न्यायालय ने वक्फ बोर्ड के पंजीकरण पर रोक लगा दी। साथ ही, जब तक ठाणे की अदालत में लंबित मामले का समाधान नहीं हो जाता, तब तक इस मंदिर के मामलों में हस्तक्षेप करने की सख्त मनाही है।

फिर नासिर खान फजल खान ने 2009 में एक बार फिर इस दरगाह को वक्फ में दर्ज कराया। वक्फ ने भी इसे रजिस्टर्ड कर सर्टिफिकेट दिया। मदन बालकवड़े ने हाईकोर्ट में अवमानना ​​याचिका 508/2015 दाखिल की। यह अभी हाईकोर्ट में लंबित है। साथ ही आवेदन 2/2009 ठाणे चैरिटी कमिश्नर के पास लंबित है। इसमें इस मंदिर के लिए एक ट्रस्टी नियुक्त करने की मांग की गई है. यह आवेदन खुद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नाम से किया गया है। 

हमने कुछ कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया। हमें पुराने ब्रिटिश राजपत्र का एक आर्काइव मिला। इसमें भी मलंगढ़ से जुड़े विवाद का जिक्र मिलता है। इसमें बताया गया है कि मलंगगढ़ की खोज कैसे हुई, इसका रिकॉर्ड मौजूद है। 1780 से 1782 के दौरान अंग्रेज कल्याण में थे। पेशवा उन्हें वहां से खदेड़ने में सफल रहे। यह मानते हुए कि इस सफलता को प्राप्त करने में हाजी अब्दुल रहमान का महत्वपूर्ण योगदान था, पेशवाओं ने उनकी कब्र के लिए एक चादर भेजी। यह चादर लेकर पेशवाओं की ओर से कल्याण के एक ब्राह्मण काशीनाथपंत केतकर आए। इन केतकारों ने यहां की कब्रों का जीर्णोद्धार कराया। हालाँकि, यह एक मुस्लिम व्यक्ति की कब्र है, लेकिन उस समय से इस दरगाह की सारी व्यवस्था काशीनाथपंत केतकर के परिवार पर आ गई। यह आज तक जारी है। 

इस विवाद को लेकर चल रही अदालती लड़ाई से जुड़ी जानकारी ‘इंडियन कानून’ वेबसाइट पर भी मौजूद है। गोपाल कृष्णजी केतकर बनाम मुहम्मद हाजी लतीफ़ के बीच अदालती लड़ाई की पृष्ठभूमि को यहां और यहां देखा जा सकता है।

हमने मामले की अधिक जानकारी को लेकर हाजी मलंग दरगाह के ट्रस्टी शौकत अंसारी से भी संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया,” यहां 800 साल पुरानी दरगाह है और इसे हाजी मलंग की दरगाह कहा जाता है। अगर हम इस जगह से संबंधित कोई भी सरकारी रिकॉर्ड निकालेंगे, तो हम इसे पीर हाजी मलंग दरगाह के रूप में लिखा हुआ पाएंगे। इसी तरह की प्रविष्टि 1870 के बॉम्बे गजट में देखी जा सकती है। इस संबंध में ठाणे सत्र न्यायालय में दायर गोखले नामक व्यक्ति ने दरगाह के उल्लेख को रद्द करने और इसे मछिंद्रनाथ समाधि के रूप में पंजीकृत करने की मांग की थी। 13 जनवरी, 2023 को इस दावे को अदालत ने अमान्य घोषित कर दिया है, लेकिन प्रमाणित प्रति अभी प्राप्त नहीं हुई है।”

इस संबंध में आधिकारिक दस्तावेज उपलब्ध होने के बाद इस लेख को अपडेट किया जाएगा।

Conclusion

ठाणे जिले के मलंगगढ़ में पूजा स्थल को दरगाह कहा जाए या समाधि, इस संबंध में एक अदालती मामला अभी भी लंबित है। उस विवाद को निपटाने के लिए दस्तावेज अभी तक उपलब्ध नहीं हैं। शिवसेना के नेता या हिंदू उन्हें समाधि मानकर 1988 से आरती करते आ रहे हैं। वहीं, इस दरगाह को मुस्लिम श्रद्धालुओं द्वारा पवित्र माना जाता है और इसके बारे में अलग-अलग मत हैं, लेकिन यह तथ्य भी महत्वपूर्ण है कि सभी धार्मिक भक्त भक्ति के साथ वहां जाते हैं। हमारी पड़ताल से साफ है कि वहां होने वाली धार्मिक गतिविधियों को मजहबी रंग देने की कोशिश की गई थी और हमने इस लेख में किसी भी धर्म के लोगों की आस्था पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

(This article was originally published in Newschecker Marathi)

Our Sources
Article published by BBC

Article published by Tehelka.com

Article published by Hindusthan post

Official website of Late. Anand Dighe

Tweet made by CM Eknath Shinde

Conversation with Journalist Hrutwik BhalekarShivsena leader Ravi Kapote and Trustee of Durgah commitee Shoukat Ansary

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular