सोमवार, जुलाई 22, 2024
सोमवार, जुलाई 22, 2024

होमFact Checkक्या कोरोना संक्रमण की वजह से पीएम मोदी ने किया सम्पूर्ण लॉकडाउन...

क्या कोरोना संक्रमण की वजह से पीएम मोदी ने किया सम्पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान?

देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर का असर कम हो रहा है। बीते 24 घंटों में कोरोना के कुल 44,111 मामले दर्ज किए गए हैं। इस समय देश में कोरोना के कुल 4,95,533 केस एक्टिव हैं। जबकि देश में अब तक ठीक हुए मरीज़ों की कुल संख्या 2,96,05,779 है। देश में अब तक कोरोना से 4,01,050 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना महामारी के बीच सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीसरी लहर को देखते हुए, देश में संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का ऐलान किया है। 

देश में संपूर्ण लॉकडाउन

देश में संपूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने को लेकर किया जा रहा दावा फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है।

Crowd Tangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि वायरल दावे को सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

हमारे आधिकारिक WhatsApp नंबर (9999499044) पर भी, वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की गई थी।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या देश में एक बार फिर से संपूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की गई है? इस दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने, सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो को ध्यान से देखा। वीडियो की शुरूआत में हमें पत्रकार निशांत चतुर्वेदी नज़र आए। वे टीवी 9 भारतवर्ष से जुड़े हुए हैं, जबकि वायरल वीडियो के थंबनेल (Thumbnail) में न्यूज़ 24 चैनल का लोगो (LOGO) देखा जा सकता है। पूरा वीडियो देखने के बाद, हमें पता चला कि टीवी 9 भारतवर्ष के अलग-अलग वीडियो को एक साथ जोड़कर वायरल वीडियो बनाया गया है। 

पड़ताल के दौरान, हमें टीवी 9 भारतवर्ष के आधिकारिक YouTube चैनल पर, 29 जून 2021 को अपलोड की गई एक वीडियो मिली। पूरा वीडियो ध्यान से देखने पर पता चला कि इसी वीडियो के कुछ हिस्से को एडिट करके सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

अधिक जानकारी के लिए, हमने टीवी 9 भारतवर्ष के एडिटर निशांत चतुर्वेदी से संपर्क किया। बातचीत के दौरान उन्होंने हमें बताया, “टीवी 9 भारतवर्ष द्वारा इस तरह की कोई खबर प्रकाशित नहीं की गई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पोस्ट फर्ज़ी है। असली वीडियो को एडिट करके भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।”   

कुछ कीवर्डस् की मदद से खोजने पर, हमें वायरल दावे से संबंधित कोई रिपोर्ट नहीं मिली। यदि पीएम मोदी द्वारा देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया होता, तो यह खबर सभी टीवी चैनलों पर जरूर प्रसारित की गई होती। यदि सरकार द्वारा लॉकडाउन लगाया गया होता तो इसकी जानकारी सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर भी होती।

पड़ताल के दौरान, हमने प्रधानमंत्री NarendraModi के आधिकारिक YouTube चैनल को खंगालना शुरू किया। खोज के दौरान, हमें ऐसी कोई वीडियो नहीं मिली, जिसमें पीएम द्वारा सम्पूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया गया हो।

ट्विटर खंगालने पर हमें 30 जून 2021 को PIB Fact Check द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। इस ट्वीट में पीआईबी ने बताया है कि, पीएम मोदी द्वारा तीसरी लहर को लेकर, देश में संपूर्ण लॉकडाउन जैसा कोई फैसला नहीं लिया गया है।

अधिक खोजने पर, हमने पाया कि देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। ऐसे में 19 जून 2021 को AIIMS के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने कहा था, “लोगों के कोविड संबंधी व्यवहार में कमी देखी जा रही है। लोगों के इस व्यवहार को देखते हुए अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोविड की तीसरी लहर जल्दी आ सकती है। यदि लोगों का यही व्यवहार रहा तो अगले 6 से 8 हफ्तों में कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है”। 

Read More: ओडिशा में गुस्साई भीड़ द्वारा पेट्रोल पंप पर की गई तोड़फोड़ का पुराना वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर, हमने पाया कि देश में संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। पड़ताल के दौरान, हमने पाया कि अलग-अलग खबरों की वीडियो क्लिप को एक साथ जोड़कर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पीएम मोदी द्वारा कोरोना की तीसरी लहर को लेकर, देश में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान नहीं किया गया है।


Result: False


Our Sources

YouTube

Twitter

Phone Verification

News Nation


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular