शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024

होमFact CheckWhatsApp पर फोन हैक को लेकर किए जा रहे दावे की जानें...

WhatsApp पर फोन हैक को लेकर किए जा रहे दावे की जानें सच्चाई

व्हाट्सएप पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है। इस मैसेज के ज़रिए फोन खराब होने की चेतावनी दी जा रही है। वायरल मैसेज को बीबीसी रेडियो का हवाला देते हुए वायरल किया जा रहा है। मैसेज में कहा गया है, “अगर आप व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले जिस भी व्यक्ति को जानते हैं तो उसे यह मैसेज भेजें। यह भी कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप पर Martinelli नाम की वीडियो को ओपन न करें, क्योंकि यह आपके फोन को हैक कर सकता है। मैसेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाएं।”  

इसके साथ-साथ यह भी कहा जा रहा है कि व्हाट्सएप को व्हाट्सएप गोल्ड पर अपडेट करने का मैसेज मिलता है तो उस पर क्लिक न करे! अपने सभी कॉन्टैक्ट को सूचित कर दें कि ‘Dance of the Pope’ नामक वीडियो को ओपन ना करें। यह एक ऐसा वायरस है जो आपका फोन फॉरमेट कर देगा। सावधान और सतर्क रहें।

व्हाट्सएप पर फोन हैक को लेकर वायरल हो रहा मैसेज फर्ज़ी है

Fact Checking/Verification

WhatsApp पर फोन हैक को लेकर किए जा रहे दावे की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। सबसे पहले हमने WhatsApp की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर बताया हुआ है कि कैसे कोई जान सकता है कि यह मैसेज फर्ज़ी (Hoax) है।  

व्हाट्सएप पर फोन हैक को लेकर वायरल हो रहा मैसेज फर्ज़ी है

ट्विटर खंगालने पर हमें पता चला कि यह कुछ इसी तरह का मैसेज पिछले 3-4 साल से वायरल हो रहा है। साल 2017 में Spanish Police और साल 2019 में UP Police Fact Check द्वारा इस मैसेज के बारे में आगाह किया गया था।

पड़ताल जारी रखते हुए हमें 9 जनवरी, 2019 को Australian Cyber Security Centre की एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि व्हाट्सएप गोल्ड को लेकर सोशल मीडिया पर फर्ज़ीवाड़ा चलाया जा रहा है। यह मैसेज सोशल मीडिया पर पिछले कई सालों से वायरल हो रहा है।

व्हाट्सएप पर फोन हैक को लेकर वायरल हो रहा मैसेज फर्ज़ी है

Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें 30 जनवरी, 2019 की Which UK द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में 2 साल पहले व्हाट्सएप हैक को लेकर वायरल हो रहे मैसेज को फर्ज़ी बताया गया है।

Conclusion

व्हाट्सएप पर फोन हैक को लेकर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि बीबीसी के हवाले से वायरल हो रहा मैसेज फर्ज़ी है। पड़ताल में हमने पाया कि Martinelli नाम की कोई वीडियो नहीं है। लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा किया जा रहा है। पिछले कई सालों से यह मैसेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।  


Result: False


Our Sources

WhatsApp https://faq.whatsapp.com/general/security-and-privacy/hoax-messages?category=5245250

Twitter https://twitter.com/UPPViralCheck/status/1082514889149538304

Twitter https://twitter.com/policia/status/891283166153109504

Which UK https://www.which.co.uk/news/2019/01/whatsapp-gold-scam-and-martinelli-hoax-what-to-look-out-for/

Australian Cyber Security Centre https://www.cyber.gov.au/acsc/view-all-content/news/whatsapp-gold-hoax


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular