मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
मंगलवार, अप्रैल 30, 2024

होमFact Checkहरियाणा के सिरसा में भाजपा प्रत्याशी के काफिले पर पथराव के दावे...

हरियाणा के सिरसा में भाजपा प्रत्याशी के काफिले पर पथराव के दावे से पुराना वीडियो वायरल

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

Claim
हरियाणा के सिरसा में लोगों ने भाजपा उम्मीदवार अशोक तंवर का विरोध किया.

Fact
यह वीडियो करीब 3 साल पहले डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा के काफिले पर हुए पथराव का है.

सोशल मीडिया पर एक गाड़ी पर हो रहे हमले का वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है. वीडियो को इस दावे से शेयर किया जा रहा है कि हरियाणा के सिरसा में लोगों ने भाजपा प्रत्याशी के काफिले पर पथराव किया.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो करीब 3 साल पुराना है और साल 2020-2021 में चले किसान आंदोलन के दौरान का है. जब सिरसा में हरियाणा विधानसभा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा के काफिले पर पथराव हुआ था.

वायरल वीडियो करीब 28 सेकेंड का है. जिसमें कुछ लोग एक काफिले के सामने काले झंडे दिखाते नज़र आ रहे हैं. इसी दौरान कुछ लोग काफिले में शामिल एक गाड़ी पर पथराव शुरू कर देते हैं, जिसकी वजह से गाड़ी का शीशा टूट जाता है. वीडियो में सबसे ऊपर लोकेशन के तौर पर सिरसा लिखा हुआ है और साथ ही “PB News” का लोगो भी मौजूद है.

वीडियो को वायरल दावे वाले कैप्शन के साथ X पर शेयर करते हुए लिखा गया है, “पूर्व कांग्रेस – पूर्व TMC – पूर्व आम आदमी पार्टी और वर्तमान में भाजपा नेता अशोक तवर को भारत रत्न देती हरियाणा की जनता. वैसे ये भाजपा के उम्मीदवार बनने के बाद मिलता है प्यार जनता का”.

भाजपा प्रत्याशी के काफिले पर पथराव
   Courtesy: X/ghoshi_manjeet

इसके अलावा यह वीडियो कई अन्य X अकाउंट से भी शेयर किया गया है, जिसे आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.  

यह वीडियो वायरल दावे के साथ सोशल मीडिया प्लेटफार्म थ्रेड्स पर भी शेयर किया गया है.

Fact Check/ Verification

Newschecker ने सबसे पहले वीडियो के कीफ्रेम की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें Pahredar Bharat नाम के एक पोर्टल से 11 जुलाई 2021 को अपलोड किया हुआ वीडियो मिला. इस वीडियो में वही लोगो मौजूद थे, जो वायरल वीडियो में भी हैं.

 Courtesy: YT/PB News

करीब 7 मिनट 41 सेकेंड के इस वीडियो के शुरूआती हिस्से में ही हमें वायरल वीडियो मिला. वीडियो के साथ मौजूद डिस्क्रिप्शन में बताया गया था कि सिरसा में किसानों ने हरियाणा के डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा की गाड़ी तोड़ दी थी.

इसके बाद हमने संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो हमें ईटीवी भारत की वेबसाइट पर 11 जुलाई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो से जुड़े दृश्य फीचर इमेज के रूप में मौजूद थे.

 Courtesy: ETV Bharat

रिपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार 11 जुलाई 2021 को सिरसा के चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में भाजपा का कार्यक्रम रखा गया था. इस कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा के स्पीकर रणबीर गंगवा सहित कई अन्य भाजपा नेता भी शामिल हुए. कार्यक्रम समाप्त होने के बाद जब डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा बाहर निकले तो उस दौरान तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों ने उनका काफिला रोक दिया. इस दौरान उनके काफिले पर पथराव भी हुए, जिसकी वजह से उनकी गाड़ी का शीशा टूट गया था.

जांच में हमें आजतक की वेबसाइट पर भी 12 जुलाई 2021 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया था कि भाजपा की कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने पहुंचे रणबीर गंगवा का किसानों ने विरोध किया और इस दौरान उनकी गाड़ी को भी निशाना बनाया गया था. किसानों के प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग भी किया, जिसमें किसानों को भी चोेटें आईं.

इसके अलावा हमें 13 जुलाई 2021 को न्यूज 18 हिंदी की वेबसाइट पर भी प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि सिरसा पुलिस ने इस मामले में करीब 100 किसानों पर सिविल लाइन पुलिस थाने में मामला दर्ज किया था.

 Courtesy: News 18 Hindi

हमारी जांच में अभी तक मिले साक्ष्यों से यह तो साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो हालिया नहीं बल्कि 2021 में डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा के काफिले पर हुए पथराव का है.

इसके बाद हमने अशोक तंवर के विरोध वाले दावे की भी पड़ताल की तो हमें दैनिक भास्कर की वेबसाइट 6 अप्रैल 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में बताया गया था कि बीते शनिवार को किसानों के प्रदर्शन की वजह से भाजपा प्रत्याशी अशोक तंवर को अपना कार्यक्रम रद्द करना पड़ा था. किसानों ने पंजाब-हरियाणा सीमा पर धरना दे रहे किसानों के समर्थन में कार्यक्रम का विरोध किया था.

Conclusion

इसलिए हमारी जांच के अनुसार, अशोक तंवर के काफिले पर पथराव के दावे से वायरल हो रहा यह वीडियो साल 2021 के जुलाई महीने में डिप्टी स्पीकर रणबीर गंगवा के काफिले पर हुए पथराव का है.

Result: False

Our Sources
Video Report by PB News on 11th July 2021
Article Published by ETV Bharat on 11th July 2021
Article Published by AAJ TAK on 12th July 2021
Article Published by NEWS 18 on 13th July 2021

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Believing in the notion of 'live and let live’, Preeti feels it's important to counter and check misinformation and prevent people from falling for propaganda, hoaxes, and fake information. She holds a Master’s degree in Mass Communication from Guru Jambeshawar University and has been a journalist & producer for 10 years.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular