शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: एशिया कप में पाकिस्तान को हराकर मिली जीत और बॉयकॉट...

Weekly Wrap: एशिया कप में पाकिस्तान को हराकर मिली जीत और बॉयकॉट बॉलीवुड जैसे तमाम विषयों पर पढ़ें Newschecker के Top 5 फ़ैक्ट चेक

इस हफ्ते सोशल मीडिया पर भारत-पाकिस्तान के बीच हुए एशिया कप मैच की ही चर्चा रही, तो वहीं यूजर्स बॉलीवुड से खफा ही नज़र आए। सोशल मीडिया पर ज्यादातर फ़ेक न्यूज़ भी इन्हीं विषयों के इर्द गिर्द घूमती रहीं। नीचे पढ़िए इस हफ्ते Newschecker द्वारा किए गए Top 5 फैक्ट चेक

Weekly Wrap: पढ़ें Newschecker के Top 5 फ़ैक्ट चेक

कौन है उर्वशी रौतेला और जय शाह के साथ खड़ा यह व्यक्ति?

दुबई में भारत-पाकिस्तान (IndVsPak) के बीच हुए T20 मैच के दौरान स्टेडियम में गृह मंत्री अमित शाह के बेटे और BCCI सचिव जय शाह भी मौजूद थे. मैच देखने बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला भी आईं थीं. इसी के मद्देनजर सोशल मीडिया पर जय शाह की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें वो उर्वशी रौतेला और एक अन्य व्यक्ति के साथ खड़े नजर आ रहे हैं. फोटो के साथ दावा है कि यह व्यक्ति पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का बेटा है, जबकि तस्वीर में दिख रहा शख्स उर्वशी रौतेला का भाई है।

पूरा फ़ैक्ट चेक यहां पढ़ें

Weekly Wrap: पढ़ें Newschecker के Top 5 फ़ैक्ट चेक

एशिया कप में भारत की जीत पर दुबई के शेखों ने मनाई खुशी?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि एशिया कप में भारत द्वारा पाकिस्तान को हराने पर स्टेडियम में मौजूद शेख खुशियां मनाने लगे. शेखों द्वारा स्टेडियम में खुशी मनाने का यह वीडियो, असल में साल 2020 से ही इंटरनेट पर मौजूद है.

पूरा फ़ैक्ट चेक यहां पढ़ें

एशिया कप में भारत से मिली हार के बाद पाकिस्तान में टूटे TV?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया गया कि एशिया कप में मिली हार के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशसंकों ने टीवी तोड़ना शुरू कर दिया है। पाकिस्तानी क्रिकेट प्रशसंकों द्वारा टीवी तोड़ने के नाम पर शेयर किया जा रहा यह वीडियो, साल 2019 से ही इंटरनेट पर मौजूद है। 

पूरा फ़ैक्ट चेक यहां पढ़ें

शाहरुख़ खान ने बॉयकॉट से डरकर बदला फिल्म पठान का नाम?

सोशल मीडिया पर एक पोस्टर शेयर कर दावा किया गया कि अभिनेता शाहरुख़ खान ने अपनी फिल्म ‘पठान’ का नाम बदलकर ‘जवान’ कर दिया है। हालांकि इस दावे में कोई सच्चाई नहीं थी, पठान और जवान दो अलग-अलग फिल्में हैं। यशराज बैनर तले बनी फिल्म ‘पठान’ जनवरी 2023 में रिलीज़ होगी जबकि रेड चिलीज़ की जवान 2 जून 2023 को बॉक्स ऑफिस पर दस्तक देगी।


पूरा फ़ैक्ट चेक यहां पढ़ें

अडानी समूह द्वारा NDTV में हिस्सेदारी खरीदने के बाद रवीश कुमार का छलका दर्द?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि अडानी समूह द्वारा NDTV में हिस्सेदारी खरीदने के बाद रवीश कुमार ने अपनी पीड़ा व्यक्त की. यह वीडियो असल में 2 अक्टूबर, 2017 को आयोजित Manthan Samvaad का है. इस दौरान रवीश कुमार ने ‘Gandhi & Dimensions of Truth & Alternate Truths’ विषय पर अपने विचार व्यक्त किए थे. 

पूरा फ़ैक्ट चेक यहां पढ़ें


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular