सोमवार, दिसम्बर 5, 2022
सोमवार, दिसम्बर 5, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे से लेकर कई अन्य सामाजिक...

Weekly Wrap: पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

पीएम मोदी का बांग्लादेश दौरा इस समय सुर्खियों में है। हर सोशल मीडिया साइट पर सिर्फ इसी दौरे को लेकर चर्चा हो रही है। पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर कई गलत खबरें भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं तो वहीं कोरोना की रफ्तार फिर से तेज हो गई है। जिसके कारण कई राज्यों ने अपने शहरों में नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन लगा दिया है। यही कारण है कि इस हफ्ते पीएम मोदी के दौरे के साथ-साथ सोशल मीडिया पर लॉकडाउन और कोरोना वायरस की भी चर्चाएं सुर्खियों में रही हैं। हमारी टीम ने इस सप्ताह ऐसी ही कई फेक खबरों का फैक्ट चेक किया है।

क्या पीएम मोदी के बांग्लादेश दौरे के विरोध में बांग्लादेश में मुस्लिम दलों से जुड़े 10 लाख लोगों ने किया प्रदर्शन?

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर यह दावा किया गया कि प्रधानमंत्री मोदी के बांग्लादेश दौरे से पूर्व, बांग्लादेश के मुस्लिम दलों ने देशव्यापी हड़ताल शुरू कर दी है. जिसकी वजह से करीब 10 लाख लोग सड़कों पर उतर गए हैं। हमारी पड़ताल में पता चला कि ये दावा गलत है।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

COVID-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार यूपी के 15 जिलों को नहीं कर रही है सील

हिंदी न्यूज़ चैनल R Bharat की 56 सेकेण्ड की एक वीडियो में योगी सरकार को लेकर एक दावा किया जा रहा है। इस वीडियो के मुताबिक उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात बेकाबू हो गए हैं जिसे देखते हुए यूपी के 15 जिले सील करने का फैसला लिया गया है। जब हमने वायरल दावे की जांच की तो पाया कि ये दावा गलत है।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नहीं किया कृषि बिल समर्थन

सोशल मीडिया पर कृषि बिल को लेकर 49 सेकेण्ड की एक वीडियो वायरल हो रही है। दावा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कृषि बिल का समर्थन किया है। वो कह रहे हैं कि कृषि बिल एक बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। मैं पूरी तरह से इसे स्वीकार करता हूं। जब हमने दावे की जांच की तो पाया कि सात साल पुरानी वीडियो को अभी का बताकर भ्रामक दावे के साथ शेयर किया रहा है।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

क्या देश में हर मंगलवार को मीट की दुकानें बंद रखी जाएंगी?

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि देश में हर मंगलवार को मीट की दुकानें बंद रहेंगी। सोशल मीडिया पर यूज़र्स इस पोस्ट को शेयर करते हुए कह रहे हैं कि सरकार ने अच्छा फैसला लिया है। हम सरकार के इस फैसले का पूर्ण समर्थन करते हैं। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पता चला कि ये दावा भ्रामक है।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

COVID-19, पिछले 1 साल से वायरल हो रही हैं यह ग़लत जानकारियां

कोरोनावायरस को लेकर एक मैसेज वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि कोरोनावायरस की pH वैल्यू 5 से 6 के बीच होती है। कोरोना 70 डिग्री में मर जाता है। भाप लेकर कोरोना से बचा जा सकता है और अल्कलाइन फूड से कोरोना का बचाव किया जा सकता है। जब हमने दावे की जांच की तो पाया कि ये सारे दावे गलत हैं और सिर्फ एक अफवाह हैं।

पूरा Fact Check यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular