गुरूवार, जुलाई 29, 2021
गुरूवार, जुलाई 29, 2021
होमFact CheckWeekly Wrap: कोरोना वैक्सीन से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों...

Weekly Wrap: कोरोना वैक्सीन से लेकर कई अन्य सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों तक, इस हफ़्ते सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का Fact Check

सांप्रदायिकता से जुड़े कई फेक दावे इस हफ्ते सोशल मीडिया पर सुर्खियों में रहे। एक तरफ जहां बीजेपी नेता गौरव भाटिया का एक वीडियो शेयर कर दावा किया गया कि बीजेपी देश में सांप्रदायिक दंगे करवाती है, तो वहीं, दूसरी तरफ सुदर्शन न्यूज़ के संपादक सुरेश चव्हाणके के एक वीडियो को शेयर कर यह दावा किया गया कि मुंबई पुलिस मुस्लिम समुदाय से डर गई है, इसलिए वो अब मुंबई में भगवा झंडा नहीं ले जाने दे रही है। हमारी टीम ने सोशल मीडिया पर वायरल हुए कुछ ऐसे ही फेक दावों की पड़ताल करके उनका सच दुनिया के सामने रखा है।

क्या अब देश में हर बलात्कारी को होगी फांसी?

सोशल मीडिया पर रेप के आरोपियों को लेकर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि अब हर बलात्कारी को फांसी की सजा मिलेगी। इस अध्यादेश पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुहर लगा दी है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या मुंबई पुलिस ने सुदर्शन न्यूज़ के संपादक सुरेश चव्हाणके की गाड़ी से हटाया भगवा ध्वज?

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि, मुंबई में अब भगवा ध्वज लगाना बैन हो गया है। सुदर्शन न्यूज़ के संपादक सुरेश चव्हाणके को मुंबई पुलिस द्वारा भगवा ध्वज लगाने से रोका गया। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या केंद्र सरकार ने वैक्सीन जुटाने के मामले में अभिनेता सोनू सूद पर दर्ज किया केस? फेक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि, बीजेपी सरकार ने वैक्सीन जुटाने को लेकर अभिनेता सोनू सूद पर मुकदमा दर्ज कर दिया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है। सोनू सूद पर वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह का मुकदमा दर्ज नहीं किया गया है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या बीजेपी नेता गौरव भाटिया ने भाजपा के खिलाफ खोला मोर्चा? जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

भाजपा पर सांप्रदायिक दंगों का आरोप लगाते हुए बीजेपी नेता गौरव भाटिया का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। जिसे शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि, आखिरकार गौरव भाटिया ने बीजेपी की सच्चाई बता दी। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि वायरल वीडियो साल 2014 का है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।

क्या पीएम मोदी को चुना गया 153 देशों का अध्यक्ष? फेक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के एक वीडियो को शेयर कर यह दावा किया जा रहा है कि उन्हें 153 देशों का अध्यक्ष चुना गया है। जब हमने दावे की पड़ताल की तो पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो साल 2015 का है।

पूरा फैक्ट चैक यहां पढ़ा जा सकता है।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular