शुक्रवार, जून 21, 2024
शुक्रवार, जून 21, 2024

होमFact Checkभारतीय सेना द्वारा POK पर एयर स्ट्राइक से लेकर दीवाली महोत्सव तक,...

भारतीय सेना द्वारा POK पर एयर स्ट्राइक से लेकर दीवाली महोत्सव तक, इस सप्ताह वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

भारतीय सेना द्वारा कथित तौर पर POK में एयर स्ट्राइक किए जाने की खबर बीते 19 नवम्बर को मीडिया की सुर्ख़ियों में थी। देश के तमाम संस्थानों ने बिना पुख्ता सबूत के इस खबर को ब्रेक कर दिया था। इसके अलावा दीवाली पर भी इस सप्ताह कई फेक दावे सोशल मीडिया की सुर्ख़ियों में रहे। कुछ ऐसे ही वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों पर हमारी टीम द्वारा की गई पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

सेना द्वारा POK पर नहीं की गई एयर स्ट्राइक, फेक दावा किया गया शेयर

देश के तमाम मीडिया संस्थानों सहित कई राजनेताओं ने इस खबर को सच मानकर शेयर करना शुरू कर दिया कि भारत ने POK पर एयर स्ट्राइक कर दी है। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल दावा फेक था।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या भारतीय मूल के अहमद खान बने नवनियुक्त अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के राजनीतिक सलाहकार?

सोशल मीडिया पर जो बाइडेन की एक तस्वीर के साथ दावा किया गया है कि उन्होंने भारतीय मूल के अहमद खान को अपना राजनीतिक सलाहकार नियुक्त किया है। यह दावा हमारी पड़ताल में झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या दिल्ली में फिर से लगाया गया लॉकडाउन?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बीजेपी के साथ मिलीभगत करते हुए सूबे में एक बार फिर से लॉकडाउन लगा दिया है। हमारी पड़ताल में वायरल हुआ दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या बिहार में गठबंधन की जीत के बाद मोदी ने की ईवीएम की पूजा?

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी द्वारा ईवीएम की पूजा करते हुए एक तस्वीर वायरल हो गई। दावा किया गया कि बिहार चुनाव में जीत के बाद मोदी वोटिंग मशीन की पूजा कर रहे हैं। हमारी पड़ताल में वायरल दावा झूठा साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या राजस्थान के राजपूतों ने सरकार के फैसले के खिलाफ फायरिंग करके मनाई दीवाली?

एक वीडियो क्लिप के साथ सोशल मीडया में दावा किया गया था कि राजस्थान सरकार के फैसले के विरोध में ठाकुरों ने जमकर दिवाली मनाई। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल हुई क्लिप पुरानी और एक स्थानीय उत्सव की थी।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें  WhatsApp करें:9999499044या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular