शनिवार, जून 15, 2024
शनिवार, जून 15, 2024

होमFact CheckWeekly Wrap: बिहार के चुनावी दंगल से लेकर कराची में छिड़े गृहयुद्ध...

Weekly Wrap: बिहार के चुनावी दंगल से लेकर कराची में छिड़े गृहयुद्ध तक, सोशल मीडिया पर वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों का फैक्ट चेक

इस सप्ताह सोशल मीडिया पर कई फेक दावे सुर्ख़ियों में रहे। बिहार के चुनावी दंगल से लेकर कई अन्य मुद्दों पर सोशल मीडिया यूजर्स ने भ्रामक दावे शेयर किये। हमारी टीम ने ऐसे ही टॉप 5 फेक दावों का पर्दाफाश किया है।

थाईलैंड की पुरानी तस्वीर को बिहार चुनाव से जोड़कर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि NDA गठबंधन द्वारा बिहार चुनाव में शराब की बोतलें बांटी जा रही हैं। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर थाईलैंड की है और करीब एक साल पुरानी है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या पाकिस्तान के कराची में लहराया गया तिरंगा?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि पाकिस्तान के कराची में भारतीय तिरंगा फहराया गया। हमारी पड़ताल में पता चला कि एक रैली की तस्वीर को एडिट करके भ्रम फैलाया गया था।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

बांग्लादेश की एक वीडियो को भारत के मदरसे से जोड़कर किया गया शेयर

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के साथ दावा किया गया था कि एक मदरसे का शिक्षक वहां मौजूद कुछ छात्राओं के साथ गन्दी हरकतें कर रहा है। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल वीडियो बांग्लादेश का है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या बिहार चुनाव में भीड़ ने नीतीश कुमार के काफिले पर किया हमला?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया था कि बिहार चुनाव में नीतीश कुमार के काफिले पर गुस्साई भीड़ ने हमला कर दिया। हमारी पड़ताल में पता चला कि यह वीडियो पुरानी है और मौजूदा चुनाव से इसका कोई सम्बन्ध नहीं है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है.

क्या बिहार में हुई मोदी की रैली में गूंजा जय श्री राम का नारा?

सोशल मीडिया पर दावा किया गया है कि पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी द्वारा बिहार में की गई रैली के दौरान जय श्री राम का नारा गूंज रहा था। हमारी पड़ताल में पता चला कि वायरल तस्वीर कोलकाता की है और पुरानी है साथ ही इस तस्वीर का बिहार चुनाव से कोई वास्ता नहीं है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular