शुक्रवार, मई 20, 2022
शुक्रवार, मई 20, 2022

होमFact CheckWeekly Wrap: विधानसभा चुनावों से लेकर कई अन्य मुद्दों तक, इस सप्ताह...

Weekly Wrap: विधानसभा चुनावों से लेकर कई अन्य मुद्दों तक, इस सप्ताह वायरल हुए टॉप 5 फेक दावों फैक्ट चेक

चुनाव आयोग द्वारा देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा के बाद देश में सियासी हलचल तेज हो गई है। वैसे तो पिछले कई चुनावों में सोशल मीडिया प्रचार का एक अहम माध्यम रहा, लेकिन इस बार कोरोना माहमारी को देखते हुए सभी राजनीतिक दल सोशल मीडिया पर खासा सक्रिय हैं। कोरोना के चलते चुनाव आयोग द्वारा रैलियों पर अस्थाई रोक लगाए जाने के बाद यह माध्यम चुनाव में एक महती भूमिका निभा रहा है। अक्सर देखा जाता है कि चुनावों के समय फेक दावे या खबरें तेजी से फैलती या फैलाई जाती हैं। इसी क्रम में इस बार भी कई फेक दावे शेयर किये जा रहे हैं जिनका हमारी टीम द्वारा फैक्ट चेक किया गया है।

यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने जाट वोटों को लेकर नहीं कही यह बात, ABP न्यूज की एडिटेड ग्राफिक प्लेट गलत दावे के साथ हुई वायरल

सोशल मीडिया पर ABP News की एक ग्राफिक प्लेट शेयर कर यह दावा किया गया कि यूपी के ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि भाजपा को जाटों के वोट नही चाहिए। हमारी पड़ताल में वायरल दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

क्या अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार बनने पर यूपी में बनवाएंगे 2000 नई मस्जिदें?

सोशल मीडिया पर एक टेम्पलेट शेयर कर दावा किया गया कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनी तो यूपी में 2000 नए मस्जिद बनवाये जाएंगे। हमारी पड़ताल में शेयर किया गया दावा फेक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

 

क्या चुनावी वर्ष के अंत में 2 होने पर यूपी में बनती है सपा की सरकार?

सोशल मीडिया पर एक टेम्पलेट शेयर कर दावा किया गया है कि जिस चुनावी वर्ष के अंत में 2 होता है उसमें यूपी के अंदर सपा की सरकार बनती है। वायरल दावा भ्रामक है।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है। 

दिल्ली दंगे का पुराना वीडियो कश्मीर का बताकर सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर यह दावा किया गया कि कश्मीर में पाकिस्तान जिंदाबाद का नारा लगाने वाले राजस्थानी युवकों की पुलिस और आर्मी के जवानों द्वारा जमकर पिटाई की गई। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

अभिनेता सोनू सूद के एडिटेड वीडियो के साथ कांग्रेस ने शेयर किया भ्रामक दावा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अभिनेता सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ।

पूरा फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular