गुरूवार, अप्रैल 25, 2024
गुरूवार, अप्रैल 25, 2024

होमFact Checkयशवंत सिन्हा के ट्वीट का फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल, जानिए क्या है...

यशवंत सिन्हा के ट्वीट का फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल, जानिए क्या है सच

पश्चिम बंगाल में चुनावी गर्मा-गर्मी के बीच TMC और बीजेपी ने अपना-अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। इसी के साथ वोटिंग की उल्टी गिनती भी शुरू हो चुकी है। 5 दिन बाद 27 मार्च को पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान होगा। इसी बीच हाल ही में टीएमसी के साथ जुड़ने वाले पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के ट्वीट का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

इस स्क्रीनशॉट में लिखा हुआ है “प्यार देने से बेटा बिगड़े! भेद देने से नारी! लोभ देने से नोकर बिगड़े! धोखा देने से यारी! नोटबंदी से किसान, GST से व्यापारी और बीजेपी को वोट देने से देश बिगड़े! ये बात जनहित में जारी!! धन्यवाद”

यशवंत सिन्हा के ट्वीट
यशवंत सिन्हा के ट्वीट

CrowdTangle के मुताबिक यशवंत सिन्हा के ट्वीट के इस स्क्रीनशॉट को अभी तक सैकड़ों लोग सोशल मीडिया पर शेयर कर चुके हैं। अभी तक फेसबुक पर Purushotam Malhan की पोस्ट को सबसे ज्यादा लाइक और शेयर मिले हैं। पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

यशवंत सिन्हा के ट्वीट
यशवंत सिन्हा के ट्वीट
यशवंत सिन्हा के ट्वीट
यशवंत सिन्हा के ट्वीट

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे यशवंत सिन्हा के ट्वीट के स्क्रीनशॉट का सच जानने के लिए हमने उनके ट्विटर हैंडल को खंगाला। हमें यशवंत सिन्हा के ट्विटर हैंडल पर बीजेपी को तंज कसते हुए कई सारे ट्वीट मिले। लेकिन उनके ट्विटर हैंडल पर वायरल ट्वीट जैसा कोई ट्वीट नहीं मिला।

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वायरल स्क्रीनशॉट में लिखे @YashwantSinhaa नाम के ट्वीटर हैंडल को सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पता चला कि @YashwantSinhaa नाम का ट्विटर अकाउंट मौजूद नहीं है। हमने वायरल कविता के कुछ शब्द गूगल पर सर्च किए। इस दौरान हमें पता चला कि ये कविता इंटरनेट पर काफी समय से मौजूद है। सोशल मीडिया यूजर्स अक्सर समय-समय पर इसमें बदलाव करके इसे इस्तेमाल करते रहते हैं।

यशवंत सिन्हा के ट्वीट
यशवंत सिन्हा के ट्वीट

हमने वायरल स्क्रीनशॉट को ट्विटर के फॉर्मेट से भी मैच किया। हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट का पैटर्न ट्विटर के पैटर्न से काफी ज्यादा अलग है। वायरल स्क्रीनशॉट में बड़े और बोल्ड शब्दों का इस्तेमाल किया गया है। जबकि ट्वीट के शब्द छोटे होते हैं और ट्विटर पर शब्दों को बोल्ड भी नहीं किया जा सकता है।

यशवंत स‍िन्‍हा का आधिकारिक ट्विटर हैंडल @YashwantSinha के नाम से है, ये ट्विटर हैंडल वेरिफाइड है। इसके यूजर नेम के साथ भी ब्लू टिक का निशान लगा हुआ है, जो कि वायरल स्क्रनीशॉट में नहीं है। साथ ही @YashwantSinha के ट्विटर हैंडल में सिन्हा में एक बार ही ‘a’ है। जबकि वायरल स्क्रीनशॉट में सिन्हा में दो बार aa लगा हुआ है।

यशवंत सिन्हा के ट्वीट का फर्जी स्क्रीनशॉट हुआ वायरल

यशवंत सिन्हा के ट्वीट
यशवंत सिन्हा के ट्वीट

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल स्क्रीनशॉट फर्जी है। यशवंत सिन्हा ने बीजेपी के खिलाफ ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। पड़ताल के दौरान हमें यशवंत सिन्हा के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। यशवंत सिन्हा का फर्जी तरीके से बनाया गया ट्वीट गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

Result: False


Our Sources

Twitter- https://twitter.com/YashwantSinha

Twitter – https://twitter.com/YashwantSinhaa


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular