मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीआपसी विवाद में कश्मीरी युवक की हत्या को साम्प्रदायिक रंग देकर किया...

आपसी विवाद में कश्मीरी युवक की हत्या को साम्प्रदायिक रंग देकर किया गया शेयर

Claim:

कश्मीर के 19 साल के बासित खान की उसके सहकर्मियों ने हत्या कर दी। बासित के पिता एक सेना के जवान थे, जिनकी 2 साल पहले मौत हो चुकी है। यह मुसलमानों द्वारा कश्मीरियों के खिलाफ पूरे देश में भाजपा द्वारा फैलाई जा रही नफरत का नतीजा है।

Verification:

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर सलमान निज़ामी नाम के यूज़र ने अपने आधिकारिक हैंडल से एक लड़के की तस्वीर शेयर की है। वायरल तस्वीर के साथ दावा किया जा रहा है कि कश्मीर के 19 साल के बासित खान की राजस्थान में उसके सहकर्मियों ने हत्या कर दी। बासित के पिता एक सेना के जवान थे, जिनकी 2 साल पहले मौत हो चुकी है। यह मुसलमानों द्वारा कश्मीरियों के खिलाफ पूरे देश में भाजपा द्वारा फैलाई जा रही नफरत का नतीजा है। 

वायरल तस्वीर को ट्विटर पर 1000 यूजर्स द्वारा रिट्वीट किया गया है और 1900 लोगों ने इस तस्वीर को लाइक किया है। 

देखा जा सकता है वायरल तस्वीर को ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर वायरल हो रही तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें आज तक, दैनिक भास्कर और The Free Press Journal का लेख मिला। लेख पढ़ने के बाद हमने जाना कि राजस्थान के जयपुर में कश्मीरी युवक बासित की हत्या कर दी गई है। दरअसल जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले का रहने वाले बासित का आपसी झगड़ा हुआ था। कश्मीरी युवक कैटरिंग का काम करता था और जिनके साथ वह काम करता था उनके साथ ही उसका झगड़ा हुआ था। घायल बासित को उसका दोस्त अस्पताल लेकर गया और वहां वह बेहोश हो गया था। डॉक्टरों ने फूड प्वाइजनिंग की बात कही और दूसरे दिन उसका ऑपरेशन किया गया था। ऑपरेशन के दौरान डॉक्टर को पता लगा कि युवक के सिर पर चोट लगी है और इसके 24 घंटे के अंदर ही उसकी मौत हो गई थी।

पुलिस के मुताबिक इस मामले में गुरूवार को FIR भी दर्ज हुई थी और इस पूरे मामले में 3 आरोपी हैं। पुलिस द्वारा 1 आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है जबकि दो आरोपियों की शिनाख्त होनी अभी बाकी है। 

17 साल के कश्मीरी युवक की जयपुर में पिटाई, अस्पताल में हुई मौत

आपसी लड़ाई में घायल हुआ युवक अस्पताल में ऑपरेशन के बाद मौत राजस्थान के जयपुर में कश्मीरी युवक की हत्या कर दी गई है. पुलिस के मुताबिक, हरमाड़ा थाना इलाके में 5 फरवरी को झगड़ा हुआ था. इस दौरान हो गया बासित गंभीर रूप से घायल हुआ था.

ट्विटर खंगालने पर हमें Deccan Herald की पत्रकार Tabeenah Anjum का ट्विट मिला। जिसमें कश्मीरी युवक बासित की हत्या पर राजस्थान पुलिस द्वारा पूरे मामले की जानकारी दी गई है। 

हमारी पड़ताल में हमने जाना कि वायरल हो रही खबर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। लोगों को भ्रमित करने के लिए कश्मीरी युवक की हत्या को मॉब लिंचिंग का मामला बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Google Keywords Search 

Twitter Search 

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular