मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमहिंदीभुवनेश्वर में नगर निगम द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को यूपी और...

भुवनेश्वर में नगर निगम द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को यूपी और गुजरात का बताकर किया गया शेयर

Claim: 

योगी जी के उत्तर प्रदेश से शुरू हुई भारत को गरीबी मुक्त बनाने की तैयारी। 

Verification:

सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे क्रेन की मदद से सड़क किनारे खड़े सब्ज़ी और फल के ठेलों को तोड़ा जा रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि योगी जी के उत्तर प्रदेश से शुरू हुई भारत को गरीबी मुक्त बनाने की तैयारी। 

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ टूल्स की मदद से हमने वायरल हो रही वीडियो को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें Yandex पर वायरल वीडियो से संबंधित परिणाम मिले। 

खोज के दौरान मिले परिणाम में हमें YouTube पर एक वीडियो मिला जो 24 जनवरी, 2020 को अपलोड किया गया था। पड़ताल में हमें OTV नामक चैनल पर एक वीडियो मिला था जो ओडिशा का नंबर वन न्यूज़ चैनल है। वीडियो देखने के बाद हमने जाना कि वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश का नहीं बल्कि ओडिशा के भुवनेश्वर का है। यह वीडियो बेदखली अभियान के दौरान का है जब बीएमसी द्वारा सड़क किनारे खड़े फलों के ठेलों को नष्ट किया जा रहा था।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक पर गुजरात का बताकर भी शेयर किया जा रहा है। वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि गुजरात में डोनाल्ड ट्रंप एक स्टेडियम का उद्घाटन करने आ रहे हैं। जिसके चलते सड़कों की सफाई के लिए ठेलों को नष्ट किया जा रहा है। 

हमारी पड़ताल में हमने सोशल मीडिया में वायरल हो रही वीडियो को ओडिशा के भुवनेश्वर का पाया है। गलत तरीके से इसे उत्तर प्रदेश और गुजरात का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Tools Used:

Reverse Image Search 

You Tube Search 

Result: False 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular