शनिवार, जुलाई 13, 2024
शनिवार, जुलाई 13, 2024

होमCoronavirusक्या गांजा (Weed) दिला सकता है कोरोना वायरस से छुटकारा? पढ़ें वायरल दावे...

क्या गांजा (Weed) दिला सकता है कोरोना वायरस से छुटकारा? पढ़ें वायरल दावे पर हमारी पड़ताल

Claim:

कैनबिस एक जादू का पौधा है और कोरोना वायरस को कैनबिस के रूप में ठीक करती है। 80 के दशक के मध्य तक इसे सरकार द्वारा बेचा गया था। 

Verification:

फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने दो दिन पहले एक स्क्रीन शॉट ट्वीट साझा किया था जिसमें दावा किया गया था कि गांजा (Weed) कोरोना वायरस को मारता है, साथ ही उन्होंने पोस्ट में लिखा है कैनबिस एक जादू का पौधा है। राजीव गांधी और पश्चिमी फार्मा कंपनियों के कारण, इसे एक बुरा नाम मिला “उन्होंने” भांग को वैध बनाने की अपील की।

देखा जा सकता है कि कोरोना वायरस को लेकर किए जा रहे दावे को ट्विटर पर कई यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने ट्विटर पर वायरल हो रहे दावे को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें dopl3r का लेख मिला। यह वेबसाइट मीम बनाने के लिए ऐसे टेम्पलेट प्रदान करती है जिसमें आप कुछ भी एडिट कर सकते हैं और मीम बना सकते हैं। जबकि वायरल ट्वीट ने भी इस वेबसाइट को इस तरह से बनाया है कि यह वायरल हो गया है, यह खबर किसी भी समाचार चैनल द्वारा प्रकाशित नही की गई है। किसी भी समाचार चैनल ने कोरोना वायरस को लेकर ऐसा कोई संदेश प्रसारित नहीं किया है। 

LIVE BREAKING NEWS WEED KILLS CORONA VIRUS 739 SCIENTIST ARE SHOCKED TO DISCOVER THAT WEED KILLS CORONA VIRUS

LIVE BREAKING NEWS WEED KILLS CORONA VIRUS 739 SCIENTIST ARE SHOCKED TO DISCOVER THAT WEED KILLS CORONA VIRUS – dopl3r.com

इसके अलावा, कैनबिस के लाभों पर अलग-अलग शोध हैं और यह वायरस को कैसे प्रभावित करता है लेकिन अभी तक कोई सरकारी नोटिफिकेशन या विज्ञान रिसर्च या डॉक्टरों ने कैनबिस पर टिप्पणी नहीं की है।

विश्न स्वास्थय संगठन (WHO) के अनुसार, अब तक 2019-n Cov के इलाज के लिए कोई विशेष इलाज नहीं है। WHO का दावा है कि क्लिनिकल परीक्षण (Clinical Trials) चल रहे हैं, लेकिन इसका इलाज स्थापित होने का कोई उल्लेख नहीं है। 

ट्विटर पर कोरोना वायरस को लेकर किए जा रहे दावे को हमने गलत पाया है। खोज में पाए गए परिणाम साबित करते हैं कि फेसबुक और ट्विटर पर लोगों को भ्रमित करने के लिए भ्रामक दावा शेयर किया जा रहा है। 

Tools Used:

Google Keywords Search 

Twitter Search

News Reports 

Result: False

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular