शुक्रवार, अक्टूबर 7, 2022
शुक्रवार, अक्टूबर 7, 2022

होमहिंदीपिछले 2 सालों से भारत का बता कर वायरल किया जा रहा...

पिछले 2 सालों से भारत का बता कर वायरल किया जा रहा ये वीडियो बांग्लादेश का है

Claim

This is not an incredible India but it is poor and troubled India. 

कितनी मजबूर होगी वो माँ जो अपने बच्चे को लेकर ऐसे सफ़र करेगी

Verification

सोशल मीडिया पर माँ बच्चे का एक वीडियो बड़ी तेज़ी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में आप देखेंगे कि एक महिला अपने बच्चे को गोद में लिए ट्रेन के दो कोचों को जोड़ने वाली बीच की जगह पर बैठ कर सफ़र कर रही है। Daily Mail Online ने 16 अक्टूबर, 2018 को इस पर लेख छापा था। इस लेख में इन्होंने इस वीडियो को बिहार की घटना बताया है।

यह लेख डेली मेल ने  SWNS TV के यूट्यूब चैनल के हवाले से लिखा था।

हमने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो न्यूज़ नेशन का एक वीडियो मिला जो 18 मई, 2017 का है। इसमें इस वीडियो के बारे में रेल मंत्रालय के उस समय के प्रवक्ता अनिल कुमार सक्सेना से बातचीत की गई, जिसमें उन्होंने बताया कि यह वीडियो बहुत ही निंदनीय और चिंताजनक है और रेल मंत्रालय इसकी जाँच कर इसपर कार्यवाही करेगा।

न्यूज़ नेशन के यूट्यूब वीडियो पर किये गए एक कमेंट में इस वीडियो को बांग्लादेश का बताया गया है, हमने बांग्लादेश के नाम से इस वीडियो को ढूँढना शुरू किया।

यूट्यूब पर कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमें एक वीडियो मिला जिसे THE24HOUR यूट्यूब चैनल पर 1 अगस्त, 2016 को अपलोड किया गया वीडियो मिला जिसमें इसे बांग्लादेश की राजधानी का वीडियो बताया गया।

वीडियो को बारीकी से जांचने की प्रक्रिया में हमने ट्रेन के पैटर्न पर गौर किया।

इस पैटर्न को देख हमने बांग्लादेश, भारत और श्रीलंका के ट्रेन के पैटर्न्स ढूँढे, जिससे हमें सोलट्रैवलब्लॉग का BANGLADESH TRAVEL: 30 THINGS TO KNOW BEFORE YOU GO ब्लॉग मिला। इस ब्लॉग में बांग्लादेश की लोकल ट्रेन की तस्वीर मिली जिसका पैटर्न वीडियो के पैटर्न से मिलता है। 

तस्वीर में आप देख सकते हैं कि ट्रेन पर बांग्ला भाषा में बांग्लादेश रेलवे लिखा हुआ है। ऐसी ही ट्रेन की तस्वीरें डेली मेल की ही वेबसाइट पर छापे गए And you thought YOUR commute was stressful: Shocking images capture a train in Bangladesh swamped with workers desperate to get home आर्टिकल में मिलीं। 

ट्रेन बांग्लादेश की है, इसकी पुष्टि के लिए हमने इस पैटर्न को बिहार और श्रीलंका के ट्रेन में भी ढूँढा पर यह पैटर्न नहीं मिला। 

Tools Used:

  • Twitter Advanced Search
  • Google Keywords Search
  • Youtube Search 
  • Yandex Search

 

Result: False

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular