बुधवार, अक्टूबर 5, 2022
बुधवार, अक्टूबर 5, 2022

होमहिंदीशाहीन बाग़ प्रदर्शन के दौरान मृतक दुधमुहे बच्चे की जगह शेयर हुई...

शाहीन बाग़ प्रदर्शन के दौरान मृतक दुधमुहे बच्चे की जगह शेयर हुई अन्य माँ बेटे की तस्वीर

Claim:

शाहीनबाग प्रदर्शन में एक मासूम जिसने अपनी आंखें भी ठीक से नहीं खोली हैं, वह कठोर ठंड के कारण मर चुका है।

Verification:

दिल्ली के शाहीनबाग में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) का विरोध जारी है। शाहीनबाग में चल रहे विरोध प्रदर्शन को 50 दिन से भी ज्यादा का समय हो गया है। लेकिन अभी यह रूकने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर में एक महिला की गोद में छोटे से बच्चे को सोते हुए देखा जा सकता है। ट्विटर पर दावा किया जा रहा है कि शाहीनबाग प्रदर्शन में एक मासूम जिसने अपनी आंखे भी ठीक से नहीं खोली हैं, वह कठोर ठंड के कारण मर चुका है। 

कुछ टूल्स और कीवर्ड्स की मदद से हमने वायरल हो रही मासूम बच्चे की तस्वीर को खंगाला। पड़ताल के दौरान हमें The Tribune और अमर उजाला का लेख मिला। लेख से हमने जाना कि शाहीन बाग प्रदर्शन में चार महीने के मोहम्मद जहान की मौत हो गई थी। दरअसल बीते हफ्ते ठंड लगने के कारण मासूम की मौत हुई। मोहम्मद जहान की मां उसको लेकर रोज शाहीन बाग में पिछले कई दिनों से चल रहे प्रदर्शन में लेकर आती थी। वहां मौजूद लोग मासूम के गालों पर तिरंगा बनाते थे और खिलाते थे। 

Infant dies after catching cold at Shaheen Bagh, mother to return for protest

Four-month-old Mohammed Jahaan accompanied his mother almost every day to the Shaheen Bagh demonstration where he was a favourite with the protesters who would take turns to hold him and often draw the tricolour on his cheeks. But Jahaan will not be seen at Shaheen Bagh anymore.

 

Shaheen Bagh protest: 20-day-old baby marks fight for the future

Twenty-day-old Ashiana is the youngest “protester” among the intrepid women who have gathered at Shaheen Bagh, southeast Delhi. The little girl is too young to understand the mood around her but has become a face of the fight for the future – at least for her mother.

नीचे आप चार महीने के मोहम्मद जहान की तस्वीर को उसके मां-बाप के साथ देख सकते है। 

खोज के दौरान हमें The Telegraph का लेख मिला जिससे हमने जाना कि शाहीन बाग प्रदर्शन में सबसे छोटी प्रोटेस्टर पाई गई है। दरअसल 20 दिन की आशियाना भविष्य के लिए लड़ रही है। 

हमारी पड़ताल में हमने वायरल हो रही तस्वीर को गलत पाया है। खोज में हमने जाना कि दिल्ली के शाहीन बाग विरोध प्रदर्शन में चार महीने के मोहम्मद जहान की मौत हुई थी। लेकिन लोगों को भ्रमित करने के लिए किसी और बच्चे की तस्वीर को मोहम्मद जहान बताकर शेयर किया जा रहा है।  

Tools Used: 

Google Keywords Search 

Reverse Image Search 

Result: Misleading 

(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected])

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular